पहला एकदिवसीय : एकतरफा मुकाबले में भारत ने इंग्लैंड को 10 विकेट से हराया

भारत-इंग्लैंड के बीच 3 वनडे मैचों की सीरीज का पहला मैच भारत ने 10 विकेट से जीत लिया है, इस मैच में भारतीय गेंदबाजों के कहर के आगे ढेर हो गयी इंग्लैंड

author-image
By Abhishek Kumar
New Update
पहला एकदिवसीय : एकतरफा मुकाबले में भारत ने इंग्लैंड को 10 विकेट से हराया

भारत-इंग्लैंड के बीच 3 वनडे मैचों की सीरीज का पहला मैच भारत ने 10 विकेट से जीत लिया है, इस मैच में भारतीय गेंदबाजों ने ऐसा कहर ढ़ाया कि इंग्लैंड के बल्लेबाजों को पार पाने तक का मौका नहीं मिल पाया. लंदन के ओवल में खेले गए पहले एकदिवसीय में जीत के साथ ही टीम इंडिया 3 वनडे मैचों की सीरीज में 1-0 से आगे हो गई है.

इस मैच में भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीत कर पहले बल्लेबाज़ी करने का फैसला किया था, जिसके बाद इंग्लैंड द्वारा दिए गए छोटे से लक्ष्य को भारतीय सलामी बल्लेबाजों ने बिना कोई विकेट खोए हासिल कर लिया. इसी दौरे पर भारत ने इंग्लैंड को उसी के घर में 3 टी-20 मैचों की श्रृंखला को 2-1 से जीत लिया था. 

बुमराह-शमी के आगे ढेर हुए इंग्लिश बल्लेबाज़

publive-image

भारतीय टीम ने 3 टी-20 मैच की सीरीज में जो आक्रामक रवैया बल्ले के साथ दिखाया था, ठीक उसी रवैये को वनडे सीरीज के पहले ही मैच में भारत के तेज़ गेंदबाजों ने बरक़रार रखा. भारत की तरफ से जसप्रीत बुमराह के कहर के आगे इंग्लैंड के किसी बल्लेबाज़ को कुछ समझ नहीं आ रहा था या यूं कहे कि जब तक वो समझ पाते तब तक तो बुमराह एक-एक करके 6 इंग्लिश बल्लेबाज़ को पवेलियन की राह दिखा चुके थे. 

इस मैच में जसप्रीत बुमराह ने अपने एकदिवसीय करियर का सबसे बेहतरीन स्पेल डालते हुए, 7.2 ओवर में 3 मेडन के साथ महज 19 रन देते हुए 6 विकेट अपने नाम किए. बुमराह ने इंग्लैंड के ओपनर जेसन रॉय, जो रूट, लियम लिविंगस्टोन को अपना खाता तक नहीं खोलने दिया और 0 के स्कोर पर इन तीनों बल्लेबाजों को आउट कर दिया. साथ ही जसप्रीत बुमराह ने खतरनाक बल्लेबाज़ जॉनी बेयरस्टो को 7, डेविड विली को 21 और ब्रायडन कार्स को 15 रन के स्कोर पर पवेलियन की राह दिखाई.

भारत के एक और तेज़ गेंदबाज़ मोहम्मद शमी कहां पीछे रहने वाले थे, शमी ने भी बहती गंगा में हाथ धोते हुए 7 ओवर में 31 रन देकर 3 विकेट अपने नाम किए, शमी ने पहली बॉल खेल रहे बेन स्टोक्स को 0 के स्कोर पर विकेट-कीपर ऋषभ पंत के हाथों कैच आउट करा दिया. इसके बाद जॉस बटलर 30, क्रेग ओवरटन 8 रन बनाकर शमी का शिकार बने. वही प्रसिद्ध कृष्णा ने मोईन अली को 14 के स्कोर पर अपनी ही गेंद पर कैच करते हुए एक विकेट अपने नाम किया.

इंग्लैंड की पूरी टीम 50 ओवर के इस मैच में केवल 25.2 ओवर में ही 110 के स्कोर पर ऑल-आउट हो गयी, इंग्लैंड को उसी की धरती पर 110 के स्कोर पर ऑल-आउट करने के बाद जहां भारतीय गेंदबाजों की खूब तारीफ़ की जा रही है, वही इंग्लैंड की टीम को इस शर्मनाक प्रदर्शन के लिए काफी ट्रोल भी किया जा रहा है. 

रोहित-धवन ने दिलाई 10 विकेट की जीत 

publive-image

भारत के सलामी बल्लेबाज़ रोहित शर्मा और काफी वक़्त के बाद टीम में वापसी कर रहे शिखर धवन ने नाबाद रहते हुए भारत को 10 विकेट से बड़ी जीत दिलाई, इंग्लैंड के दिए 111 रन के लक्ष्य को टीम इंडिया ने 18.4 ओवर में बिना कोई विकेट खोए 114 रन बनाकर हासिल कर लिया. 

रोहित शर्मा ने नाबाद रहते हुए 58 बॉल पर ताबड़तोड़ 76 रन बना डाले, अपनी इस पारी के दौरान रोहित ने 6 चौके और 5 छक्के जड़े. वही उनका साथ देने आए भारतीय टीम के गब्बर शिखर धवन ने 54 बॉल पर 31 रनों की नाबाद पारी खेली, उन्होंने अपनी इस पारी में 4 चौके लगाए. 

चोट के चलते विराट कोहली नहीं खेल पाए पहला वनडे

publive-image

भारत के पूर्व कप्तान विराट कोहली इस सीरीज के पहले मैच में चोट के चलते नहीं खेल पाए थे, उन्हें इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे टी-20 मैच में ग्रोइन इंजरी हो गयी थी, जिसके बाद ये अटकलें लगाई जाने लगी, कि क्या विराट कोहली पहले वनडे में खेलते हुए नज़र आयेंगे? लेकिन टॉस के बाद कप्तान रोहित शर्मा ने इन तमाम अटकलों पर विराम लगाते हुए कहा, विराट चोट के चलते पहले वनडे से बाहर हो गए है, उनकी जगह 3 नंबर पर श्रेयस अय्यर को मौका दिया गया है. 

इंग्लैंड के खिलाफ भारत का अगला मुकाबला 14 जुलाई को लंदन के लॉर्ड्स में होगा, जहां भारतीय टीम इस दूसरे वनडे मैच को जीतकर एकदिवसीय सीरीज पर भी कब्ज़ा करने के इरादे से उतरेगी, वहीं इंग्लैंड की टीम इस मैच में पहले मैच वाली गलतियों को दोहराने से बचने की कोशिश कर, सीरीज में 1-1 से बराबरी के इरादे से उतरेगी. 

Latest Stories