वनडे क्रिकेट के 3 बल्लेबाज, जिनका औसत विराट कोहली से ज्यादा

एकदिवसीय क्रिकेट में औसत के मामले में विराट कोहली से आगे निकल चुके हैं ये 3 खिलाड़ी. लेकिन क्रिकेट के तीनों प्रारूप में विराट कोहली का औसत है सबसे बेस्ट.

author-image
By Abhishek Kumar
वनडे क्रिकेट के 3 बल्लेबाज, जिनका औसत विराट कोहली से ज्यादा
New Update

विराट कोहली विश्व क्रिकेट का एक ऐसा चमकता सितारा है जिसका कोई मुकाबला ही नहीं, चाहे बात क्रिकेट के आंकड़ो की करें या फिर उनके सोशल मीडिया फॉलोवर्स की, हर जगह विराट कोहली अपने प्रतिद्वंदी के लिए एक ऐसा मुकाम खड़ा कर चुके हैं, जिसे तोड़ पाना किसी के लिए भी आसान नहीं होगा.

अगर बात क्रिकेट के तीनो प्रारूप की करें तो विराट कोहली ही एकमात्र ऐसे खिलाड़ी है जिनका औसत तीनो फॉर्मेट में 50 से ऊपर का रहा है. वनडे क्रिकेट में तो इस दिग्गज बल्लेबाज की बल्लेबाजी का कोई मुकाबला नहीं है. 

विराट कोहली ने एकदिवसीय क्रिकेट में अब तक 260 मैच में खेली है जिसकी 251 पारी में 58.07 की स्ट्राइक रेट से 12,311 रन बनाये हैं. इस दौरान कोहली का स्ट्राइक रेट 92.92 का रहा है. विराट कोहली के नाम वनडे क्रिकेट में अभी 43 शतक दर्ज है.

हालांकि वनडे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 3 बल्लेबाज ऐसे हैं, जिनका औसत विराट कोहली से भी ज्यादा है और आज हम आपको अपने इस खास लेख में उन्ही 3 खिलाड़ियों का नाम बताएंगे. ध्यान रहे कि हमने अपनी इस लिस्ट में उन्ही खिलाड़ियों को शामिल किया है, जिन्होंने 1000 से ज्यादा वनडे रन बनाए हुए हैं. 

1. रासी वॉन डर डूसेन

publive-image

साउथ अफ्रीका के बेहतरीन एकदिवसीय बल्लेबाज़ रासी वॉन डर डूसेन ने अफ्रीका की मिडिल आर्डर को अपनी कई बेहतरीन पारी खेल कर काफी अच्छे तरीके से संवारा है. एबी डीविलियर्स के जाने के बाद से ही साउथ अफ्रीका की मिडिल आर्डर में एक खालीपन सा आ गया था.

रासी वॉन डर डूसेन ने अब तक साउथ अफ्रीका के लिए 35 मैच खेले हैं, जिसकी 30 पारी में 71.84 की बेहतरीन औसत से बल्लेबाज़ी करते हुए डूसेन ने 1365 रन बनाये हैं. इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 88.81 का रहा. रासी वॉन डर डूसेन के नाम वनडे क्रिकेट में 2 शतक दर्ज है.

2. रयान टेन डोशेट

publive-image

रयान टेन डोशेट मूल रूप से डच साउथ अफ्रीकन है लेकिन वो नीदरलैंड की तरफ से अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट खेलते है. नीदरलैंड एक ऐसी टीम जिसे सब कमज़ोर टीम के तौर पर ही देखते है और इस टीम को ज्यादा अंतर्राष्ट्रीय मुक़ाबले भी खेलने को नहीं मिलता, लेकिन इन सब के वावजूद रयान टेन डोशेट ने मिडिल आर्डर में कमाल की बल्लेबाज़ी की है.

रयान टेन डोशेट ने 33 मैच की 32 पारी में 1541 रन बनाये हैं इस दौरान उनका औसत 67.0 का रहा है. डोशेट ने 87.71 की बेहतरीन स्ट्राइक रेट से खेलते हुए 5 शानदार शतक भी लगाया है. यह बल्लेबाज दबाव में बेहतरीन बल्लेबाजी करता था, साल 2011 के विश्व कप में इन्होने शानदार खेल दिखाया था और सुर्खियाँ बटोरी थी. 

3. बाबर आज़म

publive-image

बाबर आज़म को कौन क्रिकेट प्रेमी नही जानता होगा. पाकिस्तान क्रिकेट का एक ऐसा रन मशीन जिसकी रन बनाने की रफ़्तार की तुलना लोग विराट कोहली से करते है. ऐसे में उन लोगों को यह जानकार काफी ख़ुशी होंगी की बाबर आज़म ने वनडे क्रिकेट में रन बनाने की औसत में विराट कोहली को पछाड़ दिया है.

बाबर आज़म ने एकदिवसीय क्रिकेट में अब तक कुल 89 मैच खेले हैं, जिसकी 87 पारी में खेलते हुए बाबर ने 4442 रन बनाये हैं. इस दौरान उनका औसत 59.23 का रहा है जिसमे 90.25 की स्ट्राइक रेट से खेलते हुए उन्होंने 17 वनडे शतक लगाये हैं.

#Virat Kohli
Here are a few more articles:
Read the Next Article
Subscribe