IND vs BAN: बांग्लादेश में हुई टीम इंडिया की मिट्टी पलीद, 7 साल बाद पड़ोसियों के खिलाफ वनडे सीरीज हारा भारत

शेरे बांग्ला नेशनल स्टेडियम, ढाका में बुधवार को भारत और बांग्लादेश के बीच 3 वनडे मैचों की सीरीज का दूसरा मुकाबला खेला गया। बांग्लादेश के कप्तान लिटन दास ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय लिया।

author-image
By Rajat Gupta
New Update
IND vs BAN: बांग्लादेश में हुई टीम इंडिया की मिट्टी पलीद, 7 साल बाद पड़ोसियों के खिलाफ वनडे सीरीज हारा भारत

IND vs BAN 2nd ODI: शेरे बांग्ला नेशनल स्टेडियम, ढाका में बुधवार को भारत और बांग्लादेश के बीच 3 वनडे मैचों की सीरीज का दूसरा मुकाबला खेला गया। बांग्लादेश के कप्तान लिटन दास ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय लिया। पहले बैटिंग करते हुए मेजबान टीम ने 50 ओवर में 7 विकेट खोकर 271 रन बनाए। जवाब में टीम इंडिया 50 ओवर में 9 विकेट खोकर 266 रन ही बना सकी। ऐसे में दूसरा वनडे 5 रन से जीतकर बांग्लादेश ने सीरीज 2-0 से अपने नाम की। सीरीज का पहला वनडे भारत 1 विकेट से हार गया था।

बांग्लादेश की खराब शुरुआत

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी बांग्लादेश की शुरुआत कुछ खास नहीं रही। दूसरे ओवर की 5वीं गेंद पर टीम को पहला झटका लगा। अनामुल हक 9 गेंदों पर 11 रन बनाकर आउट हुए। 10वें ओवर की दूसरी गेंद पर उनका दूसरा विकेट गिरा। कप्तान लिटन दास 23 गेंदों पर 7 रन बनाकर पवेलियन लौटे। 14वें ओवर की पहली गेंद पर मेजबान टीम को तीसरा झटका लगा।

35 गेंदों पर 21 रन बनाने वाले नजमुल हुसैन शान्तो को उमरान मलिक ने बोल्ड किया। 17वें ओवर की आखिरी गेंद पर बांग्लादेश का चौथा विकेट गिरा। ऑलराउंडर शाकिब अल हसन 20 गेंदों पर 8 रन कैच आउट हुए। 19वें ओवर की 5वीं गेंद पर मुश्फिकुर रहीम (12 रन) ने भी धवन को कैच दे दिया। अगली ही गेंद पर सुंदर ने अफीफ हुसैन को गोल्डन डक पर बोल्ड कर दिया। 

मिराज ने जड़ा शतक

7वें विकेट के लिए महमूदुल्लाह और मेहदी हसन मिराज के बीच 165 गेंदों पर 148 रन की रिकॉर्ड साझेदारी हुई। 47वें ओवर की पहली गेंद पर उमरान ने इस पार्टनरशिप को तोड़ा। 96 गेंदों पर 77 रन बनाने वाले महमूदुल्लाह का केएल राहुल ने शानदार कैच लपका। मेहदी 83 गेंदों पर 100 और नसूम 11 गेंदों पर 18 रन बनाकर नाबाद रहे। भारत की ओर से वॉशिंगटन सुंदर ने 3, मोहम्मद सिराज- उमरान मलिक ने 2-2 विकेट चटकाए। 

विराट-धवन ने शुरू की पारी

272 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया की ओर से विराट कोहली और शिखर धवन ने पारी की शुरुआत की। चोट के कारण कप्तान रोहित शर्मा ओपनिंग करने नहीं आए। दूसरे ओवर में भारत को पहला झटका लगा। विराट कोहली 6 गेंदों पर 5 रन बनाकर आउट हुए। अगले ही ओवर में धवन भी 10 गेंदों पर 8 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। 10वें ओवर की आखिरी गेंद पर मैन इन ब्लू का तीसरा विकेट गिरा। सुंदर 19 गेंदों पर 11 रन बनाकर आउट हुए। 

नहीं चला राहुल का बल्ला

इसके बाद केएल राहुल बल्लेबाजी करने आए। उन्होंने अय्यर के साथ एक साझेदारी बनाने का प्रयास किया, हालांकि वह भी इसे करने में नाकाम रहे। 19वें ओवर की तीसरी गेंद पर राहुल 28 गेंदों पर 14 रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद अक्षर पटेल और श्रेयस अय्यर के बीच अच्छी साझेदारी देखने को मिली। 35वें ओवर की आखिरी गेंद पर भारत का 5वां विकेट गिरा। अय्यर 102 गेंदों पर 82 रन बनाकर आउट हुए। श्रेयस के जाते ही अक्षर भी ज्यादा देर मैदान पर नहीं टिक सके 39वें ओवर में बड़ा शॉट लगाने के चक्कर में कैच आउट हो गए। भारतीय ऑलराउंडर ने 56 गेंदों पर 56 रन बनाए।

रोहित ने जड़ा अर्धशतक

इसके बाद मैच लगभग टीम इंडिया के हाथ से निकलता नजर आ रहा था। 43वें ओवर की चौथी गेंद पर शार्दुल ठाकुर 7 रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद दीपक चाहर का साथ देने के लिए कप्तान रोहित शर्मा मैदान पर आए। हालांकि चाहर ज्यादा देर क्रीज पर नहीं रहे और 46वें ओवर की पहली गेंद पर 11 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। 49वें ओवर की आखिरी गेंद पर सिराज 2 रन बनाकर आउट हुए। रोहित शर्मा 28 गेंदों पर 51 रन बनाकर नाबाद रहे। बांग्लादेश की ओर से इबादत हुसैन ने 3, मिराज-शाकिब ने 2-2 और महमूदुल्लाह-मुस्तफिजुर रहमान ने 1-1 विकेट चटकाया।

दोनों टीमों की प्लेइंग 11

भारत : रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), वाशिंगटन सुंदर, एक्सर पटेल, शार्दुल ठाकुर, दीपक चाहर, मोहम्मद सिराज, उमरान मलिक।
बांग्लादेश : नजमुल हुसैन शान्तो, लिटन दास (कप्तान), अनामुल हक, शाकिब अल हसन, मुश्फिकुर रहीम (विकेटकीपर), महमूदुल्लाह, अफीफ हुसैन, मेहदी हसन मिराज, नसुम अहमद, एबादत हुसैन, मुस्तफिजुर रहमान।

ये भी पढ़ें: IND Vs BAN: रोहित शर्मा ने रचा इतिहास... इंटरनेशनल क्रिकेट में 500 छक्के लगाने वाले दूसरे खिलाड़ी बने हिटमैन

Latest Stories