Birthday Special : 'लार्ड' शार्दुल ठाकुर

टीम इंडिया के स्टार गेंदबाज या कहें तो कभी-कभी जरूरत पड़ने पर टीम में ऑल-राउंडर की भूमिका निभाने वाले शार्दुल ठाकुर आज अपना 31वां जन्मदिन मना रहे हैं, उनका यह बर्थडे इसलिए भी खास हो जाता है कि इस बार

author-image
By Abhishek Kumar
Birthday Special : 'लार्ड' शार्दुल ठाकुर
New Update

टीम इंडिया के स्टार गेंदबाज या कहें तो कभी-कभी जरूरत पड़ने पर टीम में ऑल-राउंडर की भूमिका निभाने वाले शार्दुल ठाकुर आज अपना 31वां जन्मदिन मना रहे हैं, उनका यह बर्थडे इसलिए भी खास हो जाता है कि इस बार उनका नाम टी20 वर्ल्ड कप 2022 के लिए भारतीय टीम की स्टैंडबाय खिलाड़ियों की लिस्ट में भी शामिल किया गया है और वह ऑस्ट्रेलिया दौरे पर टीम के साथ है.

आज उनके जन्मदिन विशेष पर हम आपको उनके स्कूल, के किस्से से लेकर रणजी और फिर आईपीएल से टीम इंडिया तक की जर्नी के बारे में बताने जा रहे हैं, साथ ही उनके इस खास जन्मदिन पर हमारी 'स्पोर्ट्स यारी' की पूरी टीम की तरफ से उनको बहुत-बहुत बधाई और आगे के लिए ढ़ेरों शुभकामनाएं

टीम इंडिया के लार्ड आज मना रहे हैं अपना 31वां जन्मदिन

publive-image

भारतीय क्रिकेट टीम ऐसे निकनेम तो आपने बहुत सुने होंगे लेकिन लार्ड निकनेम पाना इतना भी आसान नहीं, जी हां हम बात कर रहे हैं भारतीय टीम के तेज गेंदबाज शार्दुल ठाकुर की, इन्होने यह निकनेम अपने ऑलराउंड खेल की बदौलत हासिल किया है. साथ ही दक्षिण अफ्रीका में एक ही पारी में सात विकेट झटकने वाले शार्दुल पहले एशियन गेंदबाज है.

16 अक्टूबर 1991 को महाराष्ट्र के पालघर में जन्में इस खिलाड़ी ने अपने स्कूल करियर में ही एक मुकाबले में लगातार छह गेंदों पर छह छक्के जड़ कर सबको हक्का-बक्का कर दिया था. शार्दुल ने नवम्बर 2012 में प्रथम श्रेणी क्रिकेट में चार मैच में चार विकेट फिर 2012-13 रणजी ट्राफी में छह मैचों में 27 विकेट लेकर यहीं से सबका ध्यान अपनी तरफ आकर्षित किया.

क्या कहते हैं लार्ड शार्दुल ठाकुर के आंकड़े

publive-image

31 अगस्त 2017 को वनडे क्रिकेट में डेब्यू करने वाले शार्दुल ने 27 मैचों में बल्ले से एक अर्धशतक के साथ 257 रन और गेंद से 39 विकेट अपने नाम किए हैं, तो 21 फरवरी 2018 को टी20 अंतर्राष्ट्रीय में डेब्यू करने वाले शार्दुल ने बल्ले से 6 पारी में 69 रन और गेंद से 24 पारी में 33 विकेट अपने दर्ज किए हैं.

12 अक्टूबर 2018 को टेस्ट में डेब्यू करने वाले शार्दुल ने यहां बल्ले से 8 मैच की 14 पारी में 3 अर्धशतक के साथ 254 रन और गेंद से 15 पारी में 27 विकेट अपने नाम किए है. आईपीएल की बात करें तो 1 मई 2015 को 20 लाख में पंजाब ने उन्हें खरीदा था, यहां बल्ले से 75 मैच की 24 पारी में 173 रन और गेंद से 74 पारी में 82 विकेट लार्ड के नाम दर्ज है, अभी शार्दुल ठाकुर को दिल्ली कैपिटल्स ने 2022 के ऑक्शन में 10.75 करोड़ रूपए में खरीदा है.

 

#team india #Shardul Thakur
Here are a few more articles:
Read the Next Article
Subscribe