टी-20 क्रिकेट में लगातार 4 गेंदों पर 4 विकेट लेने वाले गेंदबाज

क्रिकेट में हैट्रिक लेना हर गेंदबाज का सपना होता है, लेकिन हैट्रिक लेना कोई आसान काम नहीं है। ये कारनामा कम ही गेंदबाज कर पाते हैं, ऊपर से अगर बात की जाए 4 गेंदों पर 4 विकेट लेने की

author-image
By puneet sharma
टी-20 क्रिकेट में लगातार 4 गेंदों पर 4 विकेट लेने वाले गेंदबाज
New Update

क्रिकेट में हैट्रिक लेना हर गेंदबाज का सपना होता है, लेकिन हैट्रिक लेना कोई आसान काम नहीं है। ये कारनामा कम ही गेंदबाज कर पाते हैं, ऊपर से अगर बात की जाए 4 गेंदों पर 4 विकेट लेने की तो ये तनिक भी आसान नहीं होता।

टी-20 में तो गेंदबाज को हुनर दिखाने के लिए मात्र 4 ओवर ही मिलते हैं, ऐसे में अगर कोई गेंदबाज टी-20 में ऐसा करके दिखाए तो ये बहुत बड़ी उपलब्धि होती है। लेकिन 4 गेंदबाजों ने ये करिश्मा करके दिखाया है। ये हैं वो गेंदबाज-

1- राशिद खान

publive-image

अफगानिस्तान के पूर्व कप्तान और जाने-माने स्पिनर रा​शिद खान ने आयरलैंड की टीम के खिलाफ ये करामात करके दिखाई थी। करामाती खान के नाम से मशहूर राशिद टी-20 क्रिकेट में ये कारनामा करने वाले दुनिया के पहले गेंदबाज थे। उन्होंने फरवरी 2019 में देहरादून में खेले गए टी-20 मैच में आयरलैंड के खिलाफ खेलते हुए लगातार 4 गेंदों में  4 विकेट चटकाए थे।

राशिद खान ने पहला विकेट पारी के 16वें ओवर की आखिरी गेंद पर लिया। इसके बाद पारी के 18वें ओवर की पहली, दूसरी और तीसरी गेंद पर लगातार विकेट लेकर सबसे पहले 4 गेंदों में 4 विकेट चटकाने वाले गेंदबाज के तौर पर इतिहास के पन्नों में शामिल हो गए।

2- लसिथ मलिंगा

publive-image

श्रीलंका के पूर्व तेज गेंदबाज लसिथ ​मलिंगा इस कारनामे को करने वाले दूसरे गेंदबाज बने। उन्होंने सितंबर 2019 में न्यूजीलैंड के खिलाफ ये कारनामा किया था।

श्रीलंका के पल्लेकेले स्टेडियम में उन्होंने न्यूजीलैंड के 4 गेंदों में 4 विकेट चटकाए थे। मलिंगा ने तीसरे ओवर की तीसरी, चौथी, पाँचवीं और छठी गेंद पर लगातार 4 विकेट प्राप्त किए थे।

3- कर्टिस केम्पर

publive-image

तीसरी बार ये कारनामा आयरलैंड के ऑलराउंडर कर्टिस केम्पर ने किया था। उन्होंने पिछले साल (2021 में) खेले गए टी-20 वर्ल्ड कप में नीदरलैंड्स के खिलाफ 4 गेंदों में 4 विकेट चटकाए थे।

इसी के साथ कर्टिस केम्पर टी-20 वर्ल्ड कप में लगातार 4 विकेट लेने वाले पहले खिलाड़ी भी बन गए। कर्टिस ने 10वें ओवर की दूसरी, तीसरी, चौथी और पांचवीं गेंद पर 4 विकेट चटकाकर यह कारनामा किया। 

4- जेसन होल्डर

publive-image

वेस्टइंडीज के दिग्गज ऑलराउंडर और पूर्व कप्तान जेसन होल्डर ने भी इस सूची में अपना नाम दर्ज कराया है। इंग्लैंड के खिलाफ 4 गेंदों में 4 विकेट चटका कर होल्डर ये कारनामा करने वाले राशिद खान, लसिथ मलिंगा और कर्टिस केम्पर के बाद दुनिया के चौथे गेंदबाज बने।

#rashid khan #टी-20-विश्व-कप
Here are a few more articles:
Read the Next Article
Subscribe