अगले साल के शुरू में क्रिकेट प्रशंसकों को देखने को मिल सकता है मिनी आईपीएल

आईपीएल के प्रशंसकों के लिए एक के बाद एक अच्छी खबर आ रही हैं। पहले खबर आई थी कि आईपीएल को बढ़ा कर ढाई महीने कर दिया है, अब खबर ये आई है कि दक्षिण अफ्रीका में बहुत

author-image
By puneet sharma
New Update
अगले साल के शुरू में क्रिकेट प्रशंसकों को देखने को मिल सकता है मिनी आईपीएल

आईपीएल के प्रशंसकों के लिए एक के बाद एक अच्छी खबर आ रही हैं। पहले खबर आई थी कि आईपीएल को बढ़ा कर ढाई महीने कर दिया है, अब खबर ये आई है कि दक्षिण अफ्रीका में बहुत जल्द मिनी आईपीएल देखने मिल सकता है। 

ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं, क्योंकि दक्षिण अफ्रीका में अगले साल के शुरू में एक टूर्नामेंट होना है, जिसमें आईपीएल की 6 फ्रेंचाइजियों ने नीलामी में जीत हासिल की है। क्रिकबज ने दावा किया है कि क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका अर्थात सीएसए (CSA) की आगामी साल की शुरुआत में, जो टी-20 लीग होनी है, उसमें आईपीएल की 6 फ्रेंचाइजियों ने नीलामी में सबसे बड़ी बोली लगाई है। 

सीएसए (CSA) अगले साल के शुरू में करेगा एक नई लीग की शुरुआत 

publive-image

दक्षिण अफ्रीका में अगले साल के शुरू में एक नई लीग शुरू करने का प्रस्ताव है। मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) की कई फ्रेंचाइजी दक्षिण अफ्रीका में शुरू होने जा रही नई टी-20 लीग की टीमें खरीदने के इच्छुक है। इस लीग में 6 टीमें शामिल होंगी। अभी प्राप्त समाचार के अनुसार सीएसए (CSA) ने लीग की पुष्टि करते हुए ग्रीम स्मिथ को सीएसए (CSA) लीग का हेड नियुक्त किया गया है। 

गत 13 जुलाई को इस लीग का ऑक्शन खत्म हुआ था, जिसमें कुल 29 निवेशकों ने बोली लगाई थी। जिसमें दुनियाभर के कई फ्रेंचाइजियों ने बोली लगाई थी। जिस में केविन पीटरसन के नेतृत्व वाली संस्था भी शामिल है। हालांकि माना जा रहा है, कि इस नीलामी में सबसे बड़ी बोली लगाने वाली 6 फ्रेंचाइजी आईपीएल से जुड़े हुए हैं।  

आईपीएल की 6 फ्रेंचाइजियों ने जीती नीलामी की बोली!

publive-image

क्रिकबज की मानें तो 6 आईपीएल फ्रेंचाइजियों को दक्षिण अफ्रीका में होने वाली टी-20 लीग की टीमें मिलने वाली है। जिसमें मुंबई इंडियंस के मुकेश अंबानी, चेन्नई सुपर किंग्स के एन श्रीनिवासन, दिल्ली कैपिटल के सह-मालिक पार्थ जिंदल, सनराइजर्स हैदराबाद के मारन, लखनऊ सुपर जाएंट्स के संजीव गोयनका और राजस्थान रॉयल्स के मनोज बडाले शामिल हैं। 

इन्होंने सीएसए की आगामी टी-20 लीग की टीम नीलामी में जीत हासिल की है। मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो मुंबई इंडियंस को केपटाउन, चेन्नई सुपर किंग्स को जोहान्सबर्ग, दिल्ली कैपिटल को सेंचुरियन बेस्ड, लखनऊ सुपर जायंट्स को डरबन, सनराइजर्स हैदराबाद को पोर्ट एलिजाबेथ और राजस्थान रॉयल्स को पार्ल रॉयल्स की टीम मिलेगी। 

 
सीएसए  फ्रेंचाइजी के चयन की घोषणा इस महीने के अंत में करेगा 

publive-image

सीएसए (CSA) का कहना है कि फ्रेंचाइजी के चयन की घोषणा इस महीने के अंत में की जाएगी, लेकिन क्रिकबज ने इस बात की पुष्टि की है, कि आईपीएल टीम के निवेशकों को उनकी सफल बोलियों के बारे में सूचित कर दिया गया है और उनसे उनके शहरों के विकल्प चुनने के लिए भी कहा गया है। 

हालांकि इस नीलामी में कुछ गैर-भारतीय फ्रेंचाइजियों ने भी बोली लगाई थी, लेकिन उनमें से कोई भी ऐसी बोली नहीं लगा सका, जो आईपीएल फ्रेंचाइजियों की  बोलियों से मेल खा सके। ऐसे में कहा यही जा रहा है कि दक्षिण अफ्रीका में होने वाली लीग एक मिनी आईपीएल लीग होगी। 

Latest Stories