T20 World Cup: पाकिस्तान के खिलाफ हाई वोल्टेज मैच के लिए ICC ने चुनी भारत की प्लेइंग-XI, शमी बाहर

टी20 वर्ल्ड कप का आगाज हो गया है। खिताबी जीत की फेवरेट टीम इंडिया अपने अभियान की शुरुआत 23 अक्टूबर को पाकिस्तान के खिलाफ खेले जाने वाले मैच से करेगी।

author-image
By Akhil Gupta
New Update
T20 World Cup: पाकिस्तान के खिलाफ हाई वोल्टेज मैच के लिए ICC ने चुनी भारत की प्लेइंग-XI, शमी बाहर

टी20 वर्ल्ड कप का आगाज हो गया है। खिताबी जीत की फेवरेट टीम इंडिया अपने अभियान की शुरुआत 23 अक्टूबर को पाकिस्तान के खिलाफ खेले जाने वाले मैच से करेगी। ये मैच चिर प्रतिद्वंदी पाकिस्तान के खिलाफ मेलबर्न क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाएगा। जसप्रीत बुमराह के विश्व कप से बाहर होने के बाद पाक के खिलाफ भारतीय टीम किस प्लेइंग-11 के साथ मैदान पर उतरेगी, ये एक बड़ा सवाल है। 

इसी बीच टूर्नामेंट के शुरू होने से पहले आईसीसी ने सभी टीमों की संभावित प्लेइंग-11 का ऐलान किया है। पाकिस्तान के खिलाफ भारत की संभावित प्लेइंग-11 में आईसीसी ने आर अश्विन, मोहम्मद शमी, दीपक हुड्डा और ऋषभ पंत को टीम में नहीं चुना।

रोहित-राहुल करेंगे ओपन

publive-image

आईसीसी ने बतौर ओपनर कप्तान रोहित शर्मा और केएल राहुल के नाम पर मुहर लगाई। केएल ने वेस्टर्न ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले अन-ऑफिशियल मैच में अर्धशतक जड़ा था और अपने आखिरी के दो टी20 इंटरनेशनल मैचों में भी उनके बल्ले से फिफ्टी देखने को मिली थी। 

रोहित शर्मा की बात करें, तो बतौर कप्तान उनका ये पहला टूर्नामेंट होने वाला है। नंबर-3 पर आईसीसी ने पूर्व कप्तान विराट कोहली और नंबर-4 पर शानदार फॉर्म में चल रहे सूर्यकुमार यादव को जगह दी।

बतौर विकेटकीपर कार्तिक पहली पसंद

publive-image

बतौर विकेटकीपर आईसीसी ने ऋषभ पंत और दिनेश कार्तिक में से कार्तिक के नाम का चयन किया। हाल ही में ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका के खिलाफ भी टीम मैनेजमेंट में दिनेश को ही पहली प्रथमिकता दी थी। एशिया कप में भी टीम की पहली पसंद कार्तिक ही थे, हालांकि रवींद्र जडेजा के चोटिल हो जाने के बाद टीम ने कार्तिक की जगह पंत को प्लेइंग-11 में मौका दिया।

स्पिनर्स के तौर पर आईसीसी ने अनुभवी आर अश्विन की जगह ऑलराउंडर अक्षर पटेल और युजवेंद्र चहल को चुना। अक्षर ने कंगारू और सा. अफ्रीका के खिलाफ टी20 सीरीज में अच्छा प्रदर्शन किया था, जबकि चहल इस फॉर्मेट में टीम इंडिया के लिए सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले स्पिनर है।

हर्षल-अर्शदीप दोनों को मौका

publive-image

पाकिस्तान के खिलाफ तेज गेंदबाजी का जिम्मा भुवनेश्वर कुमार, अर्शदीप सिंह और हर्षल पटेल संभालते नजर आएंगे। पिछले कुछ समय से भारतीय टीम की तेज गेंदबाजी परेशानी का एक बड़ा सबब रही है। टी20 विश्व कप टीम मैनेजमेंट और फैंस को पैस अटैक से बहुत उम्मीदें रहेंगी।

ICC द्वारा चुनी गई भारत की संभावित प्लेइंग-XI: रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पांड्या, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), अक्षर पटेल, हर्षल पटेल, भुवनेश्वर कुमार, युजवेंद्र चहल, अर्शदीप सिंह।

Latest Stories