इंडिया लीजेंड्स ने किया अपने नाम रोड सेफ्टी वर्ल्ड सीरीज का दूसरा खिताब, फाइनल में श्रीलंका लीजेंड्स को 33 रनों से हराया 

रोड सेफ्टी वर्ल्ड सीरीज का दूसरा सीजन अब समाप्त हो चुका है, कल 01 अक्टूबर रात 8 बजे से रायपुर के शहीद वीर नारायण अंतर्राष्ट्रीय स्टेडियम में इसका फाइनल मैच इंडिया लीजेंड्स बनाम श्रीलंका लीजेंड्स

author-image
By Abhishek Kumar
इंडिया लीजेंड्स ने किया अपने नाम रोड सेफ्टी वर्ल्ड सीरीज का दूसरा खिताब, फाइनल में श्रीलंका लीजेंड्स को 33 रनों से हराया 
New Update

रोड सेफ्टी वर्ल्ड सीरीज का दूसरा सीजन अब समाप्त हो चुका है, कल 01 अक्टूबर रात 8 बजे से रायपुर के शहीद वीर नारायण अंतर्राष्ट्रीय स्टेडियम में इसका फाइनल मैच इंडिया लीजेंड्स बनाम श्रीलंका लीजेंड्स के बीच खेला गया. जिसमें सचिन तेंदुलकर की कप्तानी वाली इंडिया लीजेंड्स ने श्रीलंका लीजेंड्स को 33 रन से हरा दिया है. 

आपको बता दे, इससे पहले हुए रोड सेफ्टी वर्ल्ड सीरीज के पहले सीजन में 2020-21 में हुए टूर्नामेंट के फाइनल में भी इंडिया लीजेंड्स ने श्रीलंका लीजेंड्स को 14 रन से हरा दिया था. इस फाइनल मुकाबले के हीरो शतकवीर नमन ओझा रहे हैं. 

नमन ओझा के शतक की बदौलत इंडिया लीजेंड्स ने खड़ा किया था बड़ा स्कोर 

publive-image

टॉस जीत कर सचिन तेंदुलकर की कप्तानी वाली इंडिया लीजेंड्स ने पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया, जिसके बाद पारी की शुरुआत में एक समय तो ऐसा लगा मानो इंडिया लीजेंड्स ने पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लेकर कोई बड़ी गलती कर दी हो. 

इसका कारण था, पहले ओवर की आखिरी गेंद पर अपनी पहली ही गेंद खेल रहे सचिन तेंदुलकर का 0 के स्कोर पर क्लीन बोल्ड हो जाना. इसके बाद लगे हाथ सुरेश रैना का 2 बॉल पर 4 रन बना कर ऑउट होना, जिसके बाद टीम का स्कोर 3 ओवर में 2 विकेट के नुकसान 19 रन हो गया था. 

इसके बाद पारी को संभाला नमन ओझा और उनका साथ देने आए विनय कुमार ने जिन्होंने तीसरे विकेट के लिए महज 51 बॉल पर 90 रन की साझेदारी कर इंडिया लीजेंड्स को सुरक्षित लक्ष्य की तरफ पहुंचा दिया, विनय कुमार 21 बॉल पर 36 रन बना कर ऑउट हुए. 

इस मैच में युवराज सिंह ने 13 बॉल पर 19 रन, इरफान पठान ने 9 बॉल पर 11 रन, यूसुफ पठान ने 2 बॉल पर 0 रन का योगदान दिए, लेकिन इस पारी के हीरो रहे नमन ओझा ने बिना कोई परवाह किए अपनी ताबड़तोड़ बल्लेबाजी जारी रखते हुए महज 71 बॉल पर नाबाद 108* रन की पारी खेल कर सारी महफ़िल लूट ली, नमन ने अपनी इस पारी में 15 चौके और 2 शानदार छक्के भी जड़े. 

इस फाइनल मुकाबले के प्लेयर ऑफ द मैच रहे नमन ओझा के साथ स्टुअर्ट बिन्नी ने भी 2 गेंदों पर 8 रन की नाबाद पारी खेली, जिसकी मदद से इंडिया लीजेंड्स ने 20 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर 195 रन बना डाले. श्रीलंका लीजेंड्स की तरफ से नुवान कुलशेखरा ने 3 विकेट, इशरू उडाना ने 2 विकेट और ईशान जयारत्ने को 1 सफलता मिली. 

इंडिया लीजेंड्स की शानदार गेंदबाजी के आगे नहीं चले श्रीलंका लीजेंड्स के शेर 

publive-image

इस बड़े फाइनल में 196 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी श्रीलंका लीजेंड्स की शुरुआत से ही नियमित अंतराल पर विकेट गीरते रहे और किसी भी बल्लेबाज ने कोई बड़ी साझेदारी करने की हिम्मत नहीं दिखाई जिसका नतीजा यह हुआ की 12.1 ओवर में ही टीम का स्कोर 85 रन पर 6 विकेट हो गया. 

श्रीलंका लीजेंड्स की तरफ से एकमात्र सफल बल्लेबाज रहे ईशान जयारत्ने ने 22 बॉल पर 51 रन का महत्वपूर्ण योगदान अपनी टीम के लिए दिया, उन्होंने अपनी इस पारी में 4 चौके और 4 शानदार छक्के भी जड़े. श्रीलंका लीजेंड्स की पूरी पारी 18.5 ओवर में ही 162 रन पर सिमट गई, और इंडिया लीजेंड्स ने 33 रन से इस फाइनल मुकाबले को जीत लिया. 

इंडिया लीजेंड्स की तरफ से विनय कुमार ने 3 विकेट, अभिमन्यु मिथुन ने 2 विकेट, राजेश पवार, स्टुअर्ट बिन्नी, राहुल शर्मा और यूसुफ पठान को 1-1 सफलता मिली. इस टूर्नामेंट के प्लेयर ऑफ द सीरीज का अवॉर्ड श्रीलंका लीजेंड्स के कप्तान तिलकरत्ने दिलशान को दिया गया है. 

रोड सेफ्टी वर्ल्ड सीरीज एक ऐसी लीग है जहां दुनिया भर के तमाम बड़े और बहुत पहले क्रिकेट से रिटायर हो चुके पूर्व क्रिकेटर आपको खेलते हुए दिखते हैं, रोड सेफ्टी वर्ल्ड सीरीज कॉरपोरेट के हेड अनस बकाई का कहना है, कि

जिस तरह से इस क्रिकेट वर्ल्ड सीरीज को कराया गया, उनका मकसद लोगों में सड़क पर चलने के समय जागरूकता पहुंचाना और दुर्घटना होने पर कैसे लोगो की मदद करना है, यह संदेश पहुंचाना था. जब मैच के दौरान टीवी पर ब्रेक आए तब इंडिया समेत दुनिया भर के तमाम पुराने और दिग्गज क्रिकेटरों ने लोगो को सड़क पर चलते वक्त सावधानियों का ख्याल रखने के बारे में बताया. 

#India Lejends #Road Safety World Series #sachin tendulkar #Ind Vs SL
Here are a few more articles:
Read the Next Article
Subscribe