टीम इंडिया से नजरअंदाज किए जा रहे Prithvi Shaw का नहीं थम रहा बल्ला, अब 162 के स्ट्राइक रेट से जड़ दिए रन

आज से सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी का आगाज हो गया है। जहां राउंड-1 के ग्रुप ए के मुकाबले में मुंबई ने मिजोरम को 9 विकेट से हराया। मुंबई की जीत के सबसे बड़े नायक युवा सलामी बल्लेबाज पृथ्वी शॉ (Prithvi Shaw) रहे।

author-image
By Akhil Gupta
New Update
टीम इंडिया से नजरअंदाज किए जा रहे Prithvi Shaw का नहीं थम रहा बल्ला, अब 162 के स्ट्राइक रेट से जड़ दिए रन

आज से सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी का आगाज हो गया है। जहां राउंड-1 के ग्रुप ए के मुकाबले में मुंबई ने मिजोरम को 9 विकेट से हराया। मुंबई की जीत के सबसे बड़े नायक युवा सलामी बल्लेबाज पृथ्वी शॉ (Prithvi Shaw) रहे। शॉ ने 99 रन के टारगेट का पीछा करते हुए केवल 34 गेंदों पर 55 रन की नाबाद पारी खेली। 

161.76 के स्ट्राइक रेट से खेली गई अपनी इस आतिशी पारी में युवा ओपनर ने कुल 9 चौके और एक छक्का लगाया। टी20 क्रिकेट में उनका ये 18वां अर्धशतक रहा। हालांकि, ये कोई पहला मौका नहीं है जह शॉ ने इस तरह की पारी खेली हो। पिछले काफी समय से वह रनों की बारिश करते आ रहे हैं। 

लगातार बना रहे हैं रन, लेकिन...

publive-image

हाल ही में न्यूजीलैंड ए के खिलाफ भी पृथ्वी शॉ ने अन-ऑफिशियल वनडे मैच में 160 के स्ट्राइक रेट से 77 रन की तूफानी पारी खेली थी। दिलीप ट्रॉफी में भी वो सबसे ज्यादा रन बनाने वाले तीसरे खिलाड़ी थे। 2 मैचों में बाएं हाथ के ओपनर ने 105 की औसत से कुल 315 रन बनाए थे। इससे पहले रणजी ट्रॉफी में भी शॉ ने 6 मुकाबलों में 35.50 की औसत से 355 रन बनाए थे। इस दौरान उनके बल्ले से 3 अर्धशतक भी देखने को मिले थे। 

इतने शानदार प्रदर्शन के बाद उम्मीद जताई जा रही थी कि साउथ अफ्रीका के खिलाफ 3 मैचों की वनडे सीरीज में शायद पृथ्वी शॉ को मौका मिल सकता है, लेकिन चयनकर्ताओं ने उनके नाम पर विचार तक नहीं किया। भारत के लिए खेले 6 वनडे मैचों में पृथ्वी ने 31.5 की औसत से 189 रन बनाए हैं। टीम इंडिया के लिए अपना आखिरी 50 ओवर मैच उन्होंने पिछले साल श्रीलंका दौरे पर खेला था। 

मुकाबले का हाल

मुंबई और मिजोरम के बीच खेले गए मैच की बात करें, तो मिजोरम की टीम 20 ओवर में 8 विकेट पर सिर्फ 98 रन ही बना सकी। श्रीवत्स गोस्वामी (31) टॉप स्कोरर रहे। मुंबई की ओर से धवल कुलकर्णी, शम्स मुलानी और तनुष कोटियां 2-2 विकेट लेने में सफल रहे। एक-एक विकेट तुषार देशपांडे और शिवम दुबे के खाते में आया। 

99 रन के टारगेट को मुंबई ने 10.3 ओवर के खेल में केवल 1 विकेट के नुकसान पर हासिल कर लिया। शॉ नाबाद 55 रन के अलावा अकन हकिम खान ने 22 गेंदों पर नाबाद 39 रन बनाए। कप्तान अजिंक्य रहाणे 9 रन बनाकर ही आउट हो गए। मुंबई अब अपना अगला मुकाबला 12 अक्टूबर को मध्य प्रदेश के खिलाफ खेलेगी।

Latest Stories