खराब फॉर्म से जूझते हुए आरोन फिंच ने कहा वनडे क्रिकेट को अलविदा

आस्ट्रेलिया के व्हाइट बॉल क्रिकेट कप्तान आरोन फिंच ने वनडे क्रिकेट से रिटायरमेंट ले लिया है। लेकिन अपने घर में होने वाले आगामी टी-20 विश्व कप में वो टीम की कप्तानी करते नजर आएंगे। परंतु वनडे क्रिकेट में वो कल अंतिम बार न्यूजीलैंड के खिलाफ मैदान में उतरेंगे। वैसे अगर उनका बल्ला टी-20 वर्ल्ड कप 2022 में भी खामोश रहा तो फिर उनके टी-20 वर्ल्ड कप के बाद, छोटे फॉर्मेट से भी संन्यास लेने की संभावना है।  आरोन फिंच ने इस समय इसलिए इसकी घोषणा की है,जिससे टीम को अगले साल भारत में होने वाले वनडे वर्ल्ड कप

author-image
By puneet sharma
New Update
खराब फॉर्म से जूझते हुए आरोन फिंच ने कहा वनडे क्रिकेट को अलविदा

आस्ट्रेलिया के व्हाइट बॉल क्रिकेट कप्तान आरोन फिंच ने वनडे क्रिकेट से रिटायरमेंट ले लिया है। लेकिन अपने घर में होने वाले आगामी टी-20 विश्व कप में वो टीम की कप्तानी करते नजर आएंगे। परंतु वनडे क्रिकेट में वो कल अंतिम बार न्यूजीलैंड के खिलाफ मैदान में उतरेंगे। वैसे अगर उनका बल्ला टी-20 वर्ल्ड कप 2022 में भी खामोश रहा तो फिर उनके टी-20 वर्ल्ड कप के बाद, छोटे फॉर्मेट से भी संन्यास लेने की संभावना है। 

आरोन फिंच ने इस समय इसलिए इसकी घोषणा की है,जिससे टीम को अगले साल भारत में होने वाले वनडे वर्ल्ड कप 2023 के लिए कप्तान चुनने का, और उसको तैयारियों का पूरा मौका देने का समय मिल सके। इसके अलावा वो टी-20 विश्व कप पर फोकस कर सकें, इसलिए भी उन्होंने इस समय को चुना है।  फिलहाल टी-20 वर्ल्ड कप 2022 अभी सिर पर है, उसकी तैयारियों को झटका न लगे इसलिए उन्होंने फिलहाल अभी टी-20 वर्ल्ड कप की कप्तानी नहीं छोड़ी है। 

आरोन फिंच ने क्यों कहा वनडे क्रिकेट को अलविदा?

publive-image

आस्ट्रेलिया के व्हाइट बॉल क्रिकेट कप्तान आरोन फिंच ने वनडे क्रिकेट को अलविदा कह दिया है। उनके इस निर्णय से ऑस्ट्रेलियाई टीम को एक झटका लगा है। ऑस्ट्रेलियाई व्हाइट बॉल क्रिकेट कप्तान फिंच ने अपनी खराब फॉर्म के कारण ये निर्णय लिया है। आरोन फिंच निसन्देह एक बहुत आक्रामक और प्रतिभाशाली बल्लेबाज हैं, लेकिन सच्चाई ये है कि वो कुछ अवसरों को छोड़कर अब तक अपने टेलेंट के अनुरूप परफ़ॉर्म नहीं कर सके हैं। 

अपनी प्रतिभा के अनुरूप प्रदर्शन नहीं करने के कारण उनके आँकड़े उतने प्रभावशाली नहीं लगते, जितने की लगने चाहिए। फिंच अपनी पिछली 7 पारियों में महज 26 रन ही बना सके हैं। उनके बल्ले से पिछली 7 पारियों में क्रमशः 5, 5, 1, 15, 0, 0, 0, रन के स्कोर आएं हैं, उनका इस दौरान उच्चतम स्कोर 15 रन रहा है। पिछली 3 पारियों में वो अपना खाता खोलने में भी नाकाम रहे हैं। उनकी पिछली 13 पारियों में मात्र 1 अर्धशतक आया है। 

क्रिकेट आस्ट्रेलिया ने दी फिंच के संन्यास लेने की जानकारी 

publive-image

क्रिकेट आस्ट्रेलिया ने ट्वीट करके आरोन फिंच के निर्णय की जानकारी दी। क्रिकेट आस्ट्रेलिया के प्रमुख निक हॉकले ने आरोन फिंच के संन्यास लेने पर उन्हें चैम्पियन खिलाड़ी बताते हुए क्रिकेट में योगदान के लिए उनकी सराहना की, और आस्ट्रेलियाई क्रिकेट में योगदान के लिए उन्हे धन्यवाद भी दिया। 

इस अवसर पर आरोन फिंच ने दिए अपने बयान में कहा है, कि "मेरा यहां तक का सफर शानदार रहा है। मैं कुछ बेहतरीन वनडे टीमों का हिस्सा बनने के लिए सौभाग्यशाली रहा हूँ। मुझे उन सभी का आशीर्वाद और साथ मिला है, जिनके साथ मैंने क्रिकेट खेला है।" आरोन फिंच ने आगे कहा, "अब समय आ गया है कि अगला कप्तान को वर्ल्ड कप की तैयारी और जीतने का मौका दिया जाए, मैं उन सभी का धन्यवाद देता हूँ, जिन्होंने मुझे इस मुकाम तक पहुंचने में मेरी मदद की और मेरा समर्थन किया।" 

कैसे हैं आरोन फिंच के वनडे आँकड़े 

publive-image

आरोन फिंच ने 145 वनडे मैचों की 141 पारियों में 3 बार नॉट आउट रहते हुए 5401 रन बनाए हैं। उनकी औसत 39.14 और स्ट्राइक रेट 87.82 का रहा है। उनका उच्चतम स्कोर 153 रन रहा है। उन्होंने अपने करियर में कुल 17 शतक और 30 अर्धशतक लगाए हैं। 

वहीं उन्होंने गेंदबाजी में भी हाथ आजमाते हुए 145 मैचों की 21 पारियों में गेंदबाजी की, उन्होंने अपने करियर में 259 रन देकर 4 विकेट अपने नाम किए। 1 रन पर 2 विकेट उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन रहा है। उनका इकनॉमी रेट 5.47 का रहा है। 

Latest Stories