T20 World Cup 2022: अजब-गजब संयोग, इन बदलावों के साथ खेला जा रहा इस बार का टी20 विश्वकप

टी20 वर्ल्ड कप 2022 का आगाज हो चुका है, और यह वर्ल्ड कप इसलिए भी खास हो जाता है क्योंकि कई नई सारी बदलाव के साथ इस वर्ल्ड कप को खेला जा रहा है, हाल ही में आईसीसी ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट

author-image
By Abhishek Kumar
New Update
T20 World Cup 2022: अजब-गजब संयोग, इन बदलावों के साथ खेला जा रहा इस बार का टी20 विश्वकप

टी20 वर्ल्ड कप 2022 का आगाज हो चुका है, और यह वर्ल्ड कप इसलिए भी खास हो जाता है क्योंकि कई नई सारी बदलाव के साथ इस वर्ल्ड कप को खेला जा रहा है, हाल ही में आईसीसी ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में कई पुराने नियम में बदलाव किया था, जिसे 1 अक्टूबर से लागू कर दिया गया है.

साथ ही ऑस्ट्रेलिया की टीम ने भी इस वर्ल्ड कप में कई अनोखे रिकॉर्ड अपने नाम किए है, जिसे हम विस्तार से अपने इस लेख में आपको बताने जा रहे हैं.

नए नियमों के साथ खेली जा रही है टी20 वर्ल्ड कप 2022

publive-image

ये रहे आईसीसी द्वारा जारी अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट के नए नियम

1. मांकडिंग नियम - इस नियम ने कई विवादों को जन्म दिया है, इसके अनुसार अगर दूसरे छोड़ पर खड़ा बल्लेबाज गेंदबाज के हाथ से बॉल निकलने से पहले ही क्रीज छोड़ देता है तो गेंदबाज विकेट में गेंद मारकर उसे रन आउट कर सकता था, जिस पर कई विवाद भी हुए थे, अब आईसीसी ने इसे वैध रन-आउट का दर्जा दे दिया है.

2. तय समय पर ओवर पूरे करने होंगे - अब आपको निर्धारित समय में अपने पारी के ओवर पूरे करने होंगे, ऐसा नहीं होने पर आखिरी ओवर में बाउंड्री लाइन से हटाकर एक अतिरिक्त फील्डर को 30 गज के दायरे के अंदर रखा जाएगा. एशिया कप 2022 के दौरान भी यह नियम लागू था.

3. नया बल्लेबाज ही लेगा स्ट्राइक - पहले किसी बल्लेबाज के कैच आउट होने से पहले अगर दूसरा बल्लेबाज स्ट्राइक चेंज कर लेता था, तो अगली गेंद वहीं बल्लेबाज खेल सकता था, लेकिन अब कैच आउट होने के बाद अगली बॉल नया बल्लेबाज ही खेलेगा.

4. जानबुझकर फील्डर के मूवमेंट पर पेनाल्टी - इस नियम के अनुसार गेंदबाज के रन-अप के दौरान अगर कोई फील्डर जान बुझकर अपनी जगह बदलता है तो पेनाल्टी के देते हुए बल्लेबाजी टीम को 5 रन अतिरिक्त भी मिलेंगे और बॉल को डेड बॉल दे दिया जाएगा.

5. पिच के अंदर रह कर खेलना होगा बल्लेबाजों को - इस नियम के अनुसार अब बल्लेबाजों को पिच के अंदर रहकर ही शार्ट खेलना होगा या फिर अपने बल्ले का कुछ हिस्सा तो अंदर रखना ही होगा, ऐसा नहीं करने पर अंपायर उस बॉल को डेड बॉल घोषित कर देगा, साथ ही कोई गेंदबाज किसी बल्लेबाज को पिच से बाहर आकर खेलने पर मजबूर करता है तो फिर उस बॉल को नो बॉल दे दिया जाएगा.

पहली बार टी20 वर्ल्ड कप में गत चैंपियन और मेजबान दोनों एक ही देश

publive-image

यह पहला मौका है टी20 वर्ल्ड कप का जब इसकी मेजबानी करने वाला और डिफेंडिंग चैंपियन दोनों एक ही देश 'ऑस्ट्रेलिया' है, इस बार का आठवां टी20 वर्ल्ड कप की मेजबानी ऑस्ट्रेलिया कर रहा है, इससे पहले साल 2020 में भी ऑस्ट्रेलिया ही टी20 वर्ल्ड कप की मेजबानी करने वाली थी.

लेकिन कोरोना संक्रमण बढ़ने की वजह से तब इसे स्थगित कर दिया गया था, इसके बाद 2021 में हुए सातवें टी20 वर्ल्ड कप का आयोजन दुबई में किया गया था. 

Latest Stories