ये 3 खिलाड़ी एशिया कप के लिए भारतीय टीम में शामिल होने के नहीं थे हकदार

गत 8 अगस्त को एशिया कप के लिए भारतीय टीम की घोषिणा कर दी गई। एशिया कप के लिए चुनी गई टीम में कुछ ऐसे खिलाड़ियों को शामिल नहीं किया गया हैं, जिनकी जगह टीम में बनती थी, लेकिन फिर भी उन्हें नजरअंदाज कर दिया गया है। जबकि टीम में शामिल किए गए कुछ ऐसे खिलाड़ी भी हैं, जिन खिलाड़ियों की एशिया कप टीम में जगह नहीं बनती थी।

author-image
By puneet sharma
ये 3 खिलाड़ी एशिया कप के लिए भारतीय टीम में शामिल होने के नहीं थे हकदार
New Update

गत 8 अगस्त को एशिया कप के लिए भारतीय टीम की घोषिणा कर दी गई। एशिया कप के लिए चुनी गई टीम में कुछ ऐसे खिलाड़ियों को शामिल नहीं किया गया हैं, जिनकी जगह टीम में बनती थी, लेकिन फिर भी उन्हें नजरअंदाज कर दिया गया है। जबकि टीम में शामिल किए गए कुछ ऐसे खिलाड़ी भी हैं, जिन खिलाड़ियों की एशिया कप टीम में जगह नहीं बनती थी। 

आज हम एशिया कप टीम में शामिल 3 ऐसे ही खिलाड़ियों के बारे में बात करेंगे, जिनकी जगह अगर दूसरे खिलाड़ियों को मौका दिया जाता, तो ये टीम के लिए कहीं बेहतर रहता।  

इन 3 खिलाड़ियों की जगह टीम में अगर दूसरे खिलाड़ियों को जगह मिलती, तो बेहतर रहता। ये है उन खिलाड़ियों की लिस्ट जिन्हें एशिया कप के लिए टीम में जगह नहीं मिलनी चाहिए थी -

1- रवि विश्नोई 

publive-image

एशिया कप के लिए भारतीय टीम में रवि बिश्नोई को भी लिया गया है। रवि बिश्नोई भारत के अच्छे स्पिनरों में शामिल हैं, इसमें कोई शक नहीं है। लेकिन अगर टीम के कॉम्बीनेशन को देखें तो टीम में युजवेन्द्र चहल, रवींद्र जडेजा और आर आश्विन के रूप में पहले से ही 3 स्पिनर मौजूद हैं, और दीपक हुड्डा के रूप में एक अन्य स्पिन विकल्प के मौजूद होने के बाद, उनकी टीम में जगह नहीं बनती। क्योंकि टीम में जहाँ 4 स्पिनर हैं, वहीं मात्र 3 तेज गेंदबाज ही टीम का हिस्सा हैं।  

इसकी दूसरी वजह ये भी हैं कि वो अन्य भारतीय स्पिनरों रवींद्र जड़ेजा, आर आश्विन, युजवेन्द्र चहल, कुलदीप यादव, अक्षर पटेल, वाशिंगटन सुंदर आदि की तुलना में कम अनुभवी हैं। एशिया कप जैसे बड़े टूर्नामेंट में अनुभव काफी काम आता है, अतः बेहतर तो ये रहता कि टीम में उनकी जगह कुलदीप यादव को खेलने का अवसर प्रदान किया जाता। 

अगर यदि मान भी लिया जाए कि एशियन पिचों के कारण भारतीय टीम में 4 स्पिनर चुनने थे और अनुभव के कारण जड़ेजा, आश्विन और चहल को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता, तो फिर बतौर चौथे स्पिनर रवि विश्नोई की जगह कुलदीप यादव होने चाहिए थे। ।  

2- आवेश खान 

publive-image

एशिया कप के लिए इंडियन स्क्वाड में आवेश खान भी शामिल हैं। आवेश खान एक उभरते हुए अच्छे तेज गेंदबाज हैं, निसंदेह ये बात सच है, लेकिन हालिया दिनों में उनकी फॉर्म उनका साथ नहीं दे रही, ये बात भी उतनी ही सच है।  

जसप्रीत बुमराह और हर्षल पटेल के चोटिल होने के कारण आवेश खान की लॉटरी जरूर लगी है, लेकिन इस एशिया कप स्क्वाड में वो जगह बनाना डिजर्व नहीं करते थे। वो भी तब जब मात्र 3 तेज गेंदबाज ही चुने गए हैं। 

यदि 4 तेज गेंदबाज चुने जाते तो फिर भी उन्हें टीम में चुना जाना बनता था, लेकिन जब मोहम्मद शामी जैसे अनुभवी गेंदबाज और दीपक चाहर जैसे अच्छे आलराउंडर टीम से बाहर हों, तो उनके इस फॉर्म के साथ चुने जाने पर सवाल उठना लाजमी है। 

3- आर आश्विन (R. Ashwin)

publive-image

एशिया कप के लिए भारतीय टीम में आर आश्विन को भी लिया गया है। आश्विन एक अच्छे ऑलराउंडर हैं, इसमें कोई शक नहीं है। लेकिन टीम का संयोजन देखें तो टीम में युजवेन्द्र चहल, रवींद्र जडेजा और रवि बिश्नोई के रूप में पहले से ही 3 स्पिनर मौजूद हैं, और दीपक हुड्डा के रूप में एक अन्य विकल्प के मौजूद होने के बाद, उनकी टीम में जगह नहीं बनती। क्योंकि टीम में जहाँ 4 स्पिनर हैं, वहीं मात्र 3 तेज गेंदबाज ही टीम का हिस्सा हैं।  

दूसरी वजह ये भी हैं कि पिछले कुछ सालों में भारत की सर्वश्रेष्ठ स्पिन जोड़ी युजवेन्द्र चहल और कुलदीप यादव की जोड़ी रही है। आश्विन और जडेजा की जोड़ी कभी टीम की पहली पसंद हुआ करती थी, लेकिन पिछले कुछ सालों में इस जोड़ी का उतना प्रभाव नहीं दिखा है। इसलिए अगर मान भी लिया जाए कि चौथा स्पिनर चुनना ही था वो कुलदीप होने चाहिए थे। 

जडेजा तो अपनी खैर बल्लेबाजी और फील्डिंग के दम पर टीम में वापसी कर चुके हैं, लेकिन आश्विन बल्लेबाजी में टेस्ट मैचों में जितने कारगर हैं, उतने टी-20 में नहीं। अतः बेहतर तो ये होता कि टीम में उनकी जगह कुलदीप यादव को खेलने का अवसर प्रदान किया जाता। 

एशिया कप 2022 के लिए भारत की स्क्वाड :

रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल (उपकप्तान), विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, दीपक हुड्डा, ऋषभ पंत (विकेट कीपर), दिनेश कार्तिक (विकेट कीपर), हार्दिक पांड्या, रविन्द्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, युजवेन्द्र चहल, रवि बिश्नोई, भुवनेश्वर कुमार, अर्शदीप सिंह, आवेश खान। 

#ashia cup #team india #deepak chahar #ravindra jadeja #Kuldeep Yadav #R Ashwin
Here are a few more articles:
Read the Next Article
Subscribe