ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आखिरी टी20 में विराट कोहली-सूर्यकुमार यादव की आतिशी पारी, 2-1 से श्रृंखला भारत के नाम

भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले गए 3 टी20 मैच की सीरीज 2-1 से जीतकर टीम इंडिया ने अपने नाम कर लिया है, हालांकि इस सीरीज में भारतीय गेंदबाजों का लचर प्रदर्शन कई सारे सवाल भी उठा रहा है, जिसका जवाब कोच और

author-image
By Abhishek Kumar
New Update
ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आखिरी टी20 में विराट कोहली-सूर्यकुमार यादव की आतिशी पारी, 2-1 से श्रृंखला भारत के नाम

भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले गए 3 टी20 मैच की सीरीज 2-1 से जीतकर टीम इंडिया ने अपने नाम कर लिया है, हालांकि इस सीरीज में भारतीय गेंदबाजों का लचर प्रदर्शन कई सारे सवाल भी उठा रहा है, जिसका जवाब कोच और कप्तान से देते नहीं बन रहा है.

25 सितम्बर (रविवार) को हैदराबाद के राजीव गाँधी अंतर्राष्ट्रीय स्टेडियम में खेले गए तीसरे और आखिरी मुकाबले में टीम इंडिया ने कंगारू टीम को 6 विकेट से हरा दिया है. इस मैच में बल्ले से बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले सूर्यकुमार यादव को प्लेयर ऑफ द मैच और अक्षर पटेल को 3 मैचों में 8 विकेट अपने नाम करने के लिए प्लेयर ऑफ द सीरीज का अवार्ड दिया गया है.

पहले खेलते हुए ऑस्ट्रेलिया की ताबड़तोड़ बल्लेबाजी

publive-image

इस मैच में भारत ने टॉस जीतकर कंगारू टीम को पहले बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया था, जिसके बाद ऑस्ट्रेलिया की तरफ से कप्तान एरोन फिंच और कैमरुन ग्रीन की जोड़ी मैदान पर आती है और बस शुरू होता है कैमरुन ग्रीन का शो, ग्रीन ने आते ही अपनी ताबड़तोड़ पारी की बदौलत महज 3.3 ओवर में ही ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 44 रन कर दिया. 

कैमरुन ग्रीन ने महज 21 बॉल पर 52 रन की आतिशी पारी खेलकर सबके होश उड़ा दिए, उन्होंने अपनी इस पारी में 7 चौके और 3 छक्के भी जड़े. इसके बाद ऑस्ट्रेलिया की तरफ से दूसरा सबसे तेज और बड़ा स्कोर टीम डेविड ने किया, डेविड ने 27 बॉल पर 2 चौके और 4 छक्के की मदद से 54 रन की तेज तर्रार पारी खेली. 

इसके बाद जोश इंग्लिश ने 22 बॉल पर 24 रन और डेनियल सैम्स ने 20 बॉल पर नाबाद 28* रन की पारी खेलकर ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 20 ओवर में 7 विकेट के नुकसान पर 186 रन तक पहुंचा दिया. इस मैच में भी अक्षर पटेल को छोड़ दे तो बाकी सभी भारतीय गेंदबाजों की जमकर कुटाई हुई है.

अक्षर पटेल ने इस मैच में भी अपनी 4 ओवर की गेंदबाजी में 33 रन देते हुए 3 विकेट हासिल किए, तो दूसरे सफल गेंदबाज युज्वेंद्र चहल ने 4 ओवर में 22 रन देते हुए 1 विकेट लिए. भुवनेश्वर कुमार ने 3 ओवर में 39 रन देकर 1 सफलता प्राप्त किए, इस मैच में हार्दिक पांड्या 3 ओवर 23 रन देते हुए खाली हाथ रहे तो वहीं जसप्रीत बुमराह ने भी 4 ओवर की गेंदबाजी में 50 रन लूटा डाले उन्हें भी कोई सफलता नहीं मिली.

विराट-सूर्या की आतिशी पारी की बदौलत 6 विकेट से भारत की बड़ी जीत

publive-image

मेहमान कंगारू टीम से मिले 187 रन के बड़े लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही और पहले ओवर की आखिरी बॉल पर ही केएल राहुल 4 बॉल पर 1 रन बनाकर आउट हो गए, इसके बाद कुछ देर तक कप्तान रोहित शर्मा ने फाइट तो जरूर किया लेकिन अंततः वह भी 14 बॉल पर 2 चौके और 1 छक्के की मदद से 17 रन बनाकर आउट हो गए.

अब जिम्मेदारी थी टीम इंडिया के रन मशीन और चेज मास्टर विराट कोहली और सूर्यकुमार यादव के कंधो पर और क्या खूब बखूबी से इनदोनो ने अपनी जिम्मेदारी को निभाते हुए तीसरे विकेट के लिए 62 बॉल पर 104 रन की शानदार साझेदारी कर डाली.

इस दौरान विराट कोहली ने 48 बॉल पर 3 चौके और 4 छक्के की मदद से 63 रन की मैच जिताऊ पारी खेलकर टीम को जीत दिलाने के साथ-साथ अपने आलोचकों को भी जवाब दे दिया, सूर्यकुमार यादव ने इस मैच में महज 36 गेंदों पर 69 रन की विष्फोटक पारी खेलकर सारी महफ़िल लूट ली. सूर्या ने अपनी इस पारी में 5 चौके और 5 शानदार छक्के भी जड़े.

हार्दिक पांड्या ने 16 बॉल पर 2 चौके और 1 छक्के की मदद से 25* नाबाद और दिनेश कार्तिक ने 1 बॉल पर 1* रन नाबाद रहते हुए 1 बॉल शेष रहते भारत को 6 विकेट से जीत दिला दी, और टीम इंडिया ने 2-1 से यह श्रृंखला अपने नाम कर लिया. इस मैच में ऑस्ट्रेलिया की तरफ से डेनियल सैम्स 2 विकेट, जोश हेजलवुड और पैट कमिंस ने 1-1 सफलता प्राप्त किए.

Latest Stories