कौन सी दो टीमें दिखेंगी एशिया कप फाइनल में, क्या भारत पाकिस्तान पहुँच सकती हैं फाइनल में

एशिया कप का फाइनल मैच 11 सितंबर, रविवार को खेला जाएगा। सभी के मन में ये जिज्ञासा है, कि वो कौन सी दो टीमें होंगी जो फाइनल के लिए क्वालिफ़ाई करेंगी। सभी की जिज्ञासा और उत्सुकता कुछ इस तरह की हैं, कि क्या फाइनल खेलने वाली भारत-पाकिस्तान वो दो टीमें हो सकती हैं? क्या गत चैम्पियन और सबसे ज्यादा बार खिताब जीतने वाला भारत फाइनल के लिए क्वालिफ़ाई कर पाएगा या इस बार चूक जाएगा?  क्या पाकिस्तान पुराने रिकॉडों को जूझलते हुए इतिहास रच कर फाइनल में जाएगा? क्या एशिया कप की दूसरी सबसे सफल टीम श्रीलंका फाइनल में

author-image
By puneet sharma
New Update
कौन सी दो टीमें दिखेंगी एशिया कप फाइनल में, क्या भारत पाकिस्तान पहुँच सकती हैं फाइनल में

एशिया कप का फाइनल मैच 11 सितंबर, रविवार को खेला जाएगा। सभी के मन में ये जिज्ञासा है, कि वो कौन सी दो टीमें होंगी जो फाइनल के लिए क्वालिफ़ाई करेंगी। सभी की जिज्ञासा और उत्सुकता कुछ इस तरह की हैं, कि क्या फाइनल खेलने वाली भारत-पाकिस्तान वो दो टीमें हो सकती हैं? क्या गत चैम्पियन और सबसे ज्यादा बार खिताब जीतने वाला भारत फाइनल के लिए क्वालिफ़ाई कर पाएगा या इस बार चूक जाएगा? 

क्या पाकिस्तान पुराने रिकॉडों को जूझलते हुए इतिहास रच कर फाइनल में जाएगा? क्या एशिया कप की दूसरी सबसे सफल टीम श्रीलंका फाइनल में पहुँचने वाली दूसरी टीम होगी? या फिर अफगानिस्तान की टीम दूसरी टीमों का रास्ता रोककर खुद फाइनल का टिकट कटा लेगी? आइए डालते हैं सभी टीमों की फाइनल में पहुँचने की संभावनाओं पर एक नजर 

कितनी हैं भारत की फाइनल खेलने की संभावनाएं 

publive-image

कल पाकिस्तान से हारने के बाद भारत के फाइनल खेलने की संभावनाएं कुछ कम जरूर हुई हैं, लेकिन खत्म नहीं। भारत अभी भी फाइनल खेल सकता है, लेकिन इसके लिए उसे अपने बाकी बचे दोनों मैच जीतने होंगे। साथ ही अपना नेट रनरेट भी अच्छा रखना होगा। क्योंकि भारत के फाइनल में जाने का पहला समीकरण ये है पाकिस्तान टीम अपने तीनों मैच जीत ले और भारत अपने बाकी के दोनों मैच जीते। 

अगर ऐसा हुआ तो इस स्थिति में भारत दूसरी टीम के रूप में फाइनल में पहुँच जाएगी। दूसरा समीकरण ये है कि भारत सहित तीन टीमें अपने दो-दो मैच जीत लें और भारत अपना नेट रनरेट इतना अच्छा रखे कि वो पहले दो टीमों में शामिल हो जाए, इस तरह से भी भारत फाइनल में पहुँच जाएगा। 

क्या पाकिस्तान की टीम होगी फाइनल खेलने वाली दूसरी टीम 

publive-image

भारत को हराकर पाकिस्तान ने अपना फाइनल में पहुँचने का दावा मजबूत कर लिया है, अब अगर वो बहुत खराब खेलकर अपने दोनों मैच नहीं हारा, तो उसकी फाइनल में जाने की संभावनाएं अच्छी हैं। पहला समीकरण ये हो सकता है कि वो अपने बाकी बचे दोनों मैच जीत ले और ग्रुप टॉप करके फाइनल में जाए।  

दूसरा समीकरण ये है कि अगर वो एक मैच हार भी जाता है, और अपना नेट रनरेट ठीक रखता तो भी वो फाइनल में पहुँच जाएगा। फर्क सिर्फ ये होगा कि वो पहले नंबर पर रहेगी या दूसरे नंबर पर। 

कितनी हैं अफगानिस्तान की फाइनल खेलने की संभावनाएं 

publive-image

श्रीलंका से हारने के कारण अफगानिस्तान के फाइनल खेलने की संभावनाएं भी कम जरूर हुई हैं, लेकिन पूरी तरह खत्म नहीं। अफगानिस्तान भी फाइनल खेल सकता है, लेकिन इसके लिए उसे अपने बाकी बचे दोनों मैच जीतने होंगे। साथ ही अपना नेट रनरेट भी अच्छा रखना होगा। क्योंकि उसके फाइनल में जाने का पहला समीकरण ये है कि श्रीलंका टीम अपने तीनों मैच जीत ले और अफगानिस्तान अपने बाकी के दोनों मैच जीते। 

अगर ऐसा हुआ तो इस स्थिति में अफगानिस्तान दूसरी टीम के रूप में फाइनल में पहुँच जाएगी। दूसरा समीकरण ये है कि अफगानिस्तान सहित तीन टीमें अपने दो-दो मैच जीत लें और अफगानिस्तान अपना नेट रनरेट इतना अच्छा रखे कि वो पहले दो टीमों में शामिल हो जाए, इस तरह से भी अफगानिस्तान फाइनल में पहुँच जाएगा। 

क्या श्रीलंका होगी फाइनल खेलने वाली दूसरी टीम 

publive-image

अफगानिस्तान को हराकर श्रीलंका ने अपना फाइनल में पहुँचने का दावा मजबूत कर लिया है, उसकी फाइनल में जाने की संभावनाएं अच्छी हैं। बशर्ते अगर वो बहुत खराब खेलकर अपने दोनों मैच नहीं हारे तो। उनके फाइनल में जाने का पहला समीकरण ये हो सकता है कि श्रीलंका अपने बाकी बचे दोनों मैच जीत ले और ग्रुप टॉप करके फाइनल में जाए।  

दूसरा समीकरण ये है कि अगर वो एक मैच हार भी जाता है, और अपना नेट रनरेट ठीक रखता तो भी श्रीलंका फाइनल में पहुँच जाएगा। फर्क सिर्फ ये होगा कि वो पहले नंबर पर रहेगी या दूसरे नंबर पर। खैर ये तो अगले मैचों से स्पष्ट होगा कि कौन सी दो टीमें फाइनल खेलेंगी, वो भारत-पाकिस्तान भी हो सकती हैं, इस संभावना से इंकार नहीं किया जा सकता। लेकिन ये तय है कि भारत अफगानिस्तान में से कोई एक ही फाइनल में जा पाएगी। अर्थात अब भारत- अफगानिस्तान फाइनल नहीं होगा। 

Latest Stories