यादों की बरसात - एशिया कप 2010 का एक रोमांचक मैच (भारत बनाम पाकिस्तान)

इस समय एशिया कप जारी है, इसमें कल भारत का सामना पाकिस्तान से हुआ। जिसमें भारत ने पाकिस्तान को 5 विकेट से हरा दिया। भारत-पाकिस्तान के बीच होने वाले मुकाबले हमेशा ही रोचकता से भरे रहते हैं। इन मैचों को लेकर खेल प्रेमियों में बड़ा जुनून रहता है। दोनों टीमों के बीच खेले जाने वाले ये मुकाबले किसी जंग से कम नहीं होते। जब भी दोनों टीमें मैदान पर होती हैं, रोमांचक मैच की आस में स्टेडियम खचाखच भर जाते हैं, और ज्यादातर मुकाबलों में फैंस निराश भी नहीं होते।

author-image
By puneet sharma
यादों की बरसात - एशिया कप  2010 का एक रोमांचक मैच (भारत बनाम पाकिस्तान)
New Update

इस समय एशिया कप जारी है, इसमें कल भारत का सामना पाकिस्तान से हुआ। जिसमें भारत ने पाकिस्तान को 5 विकेट से हरा दिया। भारत-पाकिस्तान के बीच होने वाले मुकाबले हमेशा ही रोचकता से भरे रहते हैं। इन मैचों को लेकर खेल प्रेमियों में बड़ा जुनून रहता है। दोनों टीमों के बीच खेले जाने वाले ये मुकाबले किसी जंग से कम नहीं होते। जब भी दोनों टीमें मैदान पर होती हैं, रोमांचक मैच की आस में स्टेडियम खचाखच भर जाते हैं, और ज्यादातर मुकाबलों में फैंस निराश भी नहीं होते।

ऐसे ही एशिया कप के कुछ पुराने मैचों की यादें हम ताज़ा कर रहे हैं, अपनी सीरीज "यादों की बरसात में"। आज हम अपनी सीरीज "यादों की बरसात" में ऐसे ही एक और मुकाबले की बात करेंगे, जिसमें दोनों टीमों के बीच कांटे की टक्कर हुई थीं। ये मैच था दोनों टीमों के बीच 2010 के एशिया कप में खेला गया मैच। इस मैच में दोनों टीमों की ओर से शानदार प्रदर्शन देखने को मिला था। रोमांच से भरे इस मैच में पाकिस्तान ने पहले खेलते हुए अच्छा स्कोर बनाया था, फिर क्या हुआ? क्या भारत ने पाकिस्तान के दिए लक्ष्य को प्राप्त किया या नहीं? आइए जानते हैं हम इस मैच के बारे में।

एशिया कप 2010 भारत बनाम पाकिस्तान मैच 

publive-image

ये बात है 2010 के एशिया कप टूर्नामेंट के चौथे मैच में हुई भारत- पाकिस्तान के बीच भिड़ंत की। 2010 के एशिया कप में दांबुला, श्रीलंका में 19 जून को भारत और पाकिस्तान के बीच मैच खेला गया था। इस मैच में दोनों टीमों में बीच कांटे की टक्कर हुई थीं। ये मैच काफी रोमांचक था। 

इस मैच में पाकिस्तान के कप्तान शाहिद अफरीदी थे और टीम इंडिया की कमान महेंद्र सिंह धोनी के हाथों में थी। इस मैच में पाकिस्तान ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया था। इस मैच में पाकिस्तान ने अच्छी बल्लेबाजी करके चुनौतीपूर्ण स्कोर बनाया था। फिर भारत ने उसे करारा जबाब दिया।

पाकिस्तान के लिए जहाँ सलमान बट ने शानदार बल्लेबाजी की, वहीं भारत की ओर से गौतम गंभीर ने भी शानदार बल्लेबाजी की। उन्हें शानदार बल्लेबाजी के लिए मैन ऑफ द मैच भी चुना गया। वहीं गेंदबाजी में भारत के प्रवीण कुमार और पाकिस्तान के सईद अजमल ने शानदार गेंदबाजी की और सबसे सफल रहे।    

टॉस जीतकर पाकिस्तान की अच्छी बल्लेबाजी 

publive-image

पाकिस्तान के कप्तान अफरीदी ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी चुनी, और पाकिस्तान ने सारे विकेट गँवाकर 267 रनों का बड़ा लक्ष्य खड़ा किया। इस मैच में पाकिस्तान की ओर से दोनों ओपनरों सलमान बट और इमरान फरहत ने 70 रन जोड़कर टीम को अच्छी शुरुआत दी। फिर इमरान फरहत 25 रन बनाकर आउट हो गए। उसके बाद सलमान बट का साथ देने आए शोएब मलिक ने भी अच्छी पार्टनरशिप की। मलिक ने 39 रनों की पारी खेली, जब वो आउट हुए तब स्कोर था 144 रन। 

उसके बाद बट और उमर अमीन भी जल्दी-जल्दी आउट हो गए। और स्कोर 4 विकेट के नुकसान पर 159 रन हो गया। सलमान बट ने शानदार 74 रन और उमर अमीन ने मात्र 5 रन बनाए। फिर अफरीदी और उमर अकमल के बीच छोटी पार्टनरशिप हुई। जो उमर अकमल के 21 रनों पर आउट होने पर टूटी। तब स्कोर 196 रन था। इसके बाद अफरीदी भी 32 रन बनाकर आउट हो गए, तब स्कोर 6 विकेट के नुकसान पर 219 था। लेकिन एक छोर से कामरान अकमल डटे रहे। लेकिन उन्हें कोई बल्लेबाज सहयोग नहीं दे पाया। पहले अब्दुल रज्जाक और फिर मोहम्मद आमिर बिना ज्यादा योगदान दिए आउट हो गए। रज्जाक ने 
3 रन और आमिर ने भी 3 रन बनाए। 

कामरान अकमल ने आउट होने से पहले शानदार अर्धशतक लगाया, उन्होंने 51 रनों की पारी खेली। वो नौवें खिलाड़ी के रुप में आउट हुए तब स्कोर था 265 रन। और फिर सईद अजमल बिना खाता खोले आउट हो गए, और पाकिस्तान की पूरी पारी 267 रनों पर सिमट गई। शोएब अख्तर 3 रनों पर नॉट आउट रहे। भारत की ओर से प्रवीण कुमार ने 53 रनों पर 3 विकेट लिए, जबकि हरभजन सिंह ने 47 रनों पर और जहीर खान ने 41 रनों पर 2-2 विकेट लिए। वहीं रवींद्र जडेजा को 43 रन देकर 1 विकेट मिला। जबकि आशीष नेहरा और सहवाग को कोई सफलता नहीं मिली।   

पाकिस्तान को टीम इंडिया का शानदार जबाब

publive-image

जब टीम इंडिया इस बड़े लक्ष्य का पीछा करने उतरी तो उसके दिग्गज ओपनर सहवाग 10 रनों पर आउट हो गए, तब टीम का स्कोर 47 रन था। फिर उभरते बल्लेबाज विराट कोहली भी 18 रनों पर आउट हो गए, तब टीम का स्कोर था 82 रन। लेकिन इसके बाद कप्तान धोनी और गौतम गंभीर  पारी को संभाला और बेहतरीन बल्लेबाजी की। ये पार्टनरशिप गौतम गंभीर के आउट होने से टूटी। गंभीर ने आउट होने से पहले 83 रनों की पारी खेली, तब टीम का स्कोर 180 रन था। 

इसके बाद धोनी का साथ देने आए रोहित शर्मा ने आउट होने से पहले 22 रन बनाए, इसके बाद धोनी भी आउट हो गए। जब धोनी आउट हुए तो टीम का स्कोर 5 विकेट के नुकसान पर 210 रन था। फिर जडेजा भी जल्दी चलते बने, जब वो आउट हुए तो स्कोर 6 विकेट पर 219 रन था और टीम मँझदार में फंसती नजर आ रही थी। तब सुरेश रैना का हरभजन सिंह ने अच्छा साथ दिया और टीम को जीत के करीब ले गए और जब 262 रन के स्कोर पर अंतिम ओवर में सुरेश रैना आउट हुए तो मैच में फिर से रोमांच आ गया। 

उस समय टीम को 4 गेंदों में 6 रनों की आवश्यकता थी, लेकिन भज्जी ने प्रवीण कुमार के साथ मिलकर टीम को रोमांचक जीत दिला दी। उन्होंने अंतिम ओवर की 5वीं गेंद पर आमिर को छक्का लगाकर भारत को 3 विकेट से जीत दिलाई। टीम इंडिया ने 49.5 ओवर में 7 विकेट के नुकसान पर 271 बनाकर लक्ष्य को हासिल कर लिया। पाकिस्तान की ओर से सईद अजमल ने 56 रन देकर 3 विकेट लिए, जबकि अब्दुल रज्जाक ने 18 रन देकर, शोएब मलिक ने 28 रन देकर और अफरीदी ने 41 रन देकर 1-1 विकेट लिया। लेकिन शोएब अख्तर और आमिर को कोई विकेट नहीं मिला। 

#INDIA CRICKET TEAM #India Cricket #India vs Pakistan #Pakistan Cricket #Asia Cup #ASIA CUP 2022
Here are a few more articles:
Read the Next Article
Subscribe