आईपीएल इतिहास की पांच सबसे बड़ी साझेदारी

आज इसी के चलते हम अपने इस खास लेख में आईपीएल इतिहास की पांच सबसे बड़ी साझेदारियों के बारे में बात करेंगे. इन पांच में से, तो 4 बार खिलाड़ियों ने 200 से ज्यादा रन

author-image
By admin
New Update
आईपीएल इतिहास की पांच सबसे बड़ी साझेदारी

अगर क्रिकेट के मैच में टीम को एक बड़ा स्कोर प्राप्त करना होता है, तो सबसे जरुरी होता है कि खिलाड़ी अच्छी साझेदारी करें, जिसके चलते उनकी टीम एक अच्छे स्कोर तक पहुंच पाए. आईपीएल के इतिहास में भी टीम के खिलाड़ियों ने कई बार बड़ी-बड़ी साझेदारियां की है और अपने व अपनी टीम के लिए मैच को यादगार बनाया है. 

हालांकि बड़ी साझेदारी करना इतना आसान नहीं होता है, क्योंकि मैराथन साझेदारी करने के लिए दोनों ही खिलाड़ियों को अच्छे टेम्परामेंट के साथ खेलना पड़ता है. आज इसी के चलते हम अपने इस खास लेख में आईपीएल इतिहास की पांच सबसे बड़ी साझेदारियों के बारे में बात करेंगे. इस टूर्नामेंट में पांच ऐसे मौके रहे हैं, जब खिलाड़ियों ने 200 से ज्यादा रन की साझेदारी कर डाली थी. 

5. क्रिस गेल-विराट कोहली (204* रन)

publive-image

आरसीबी के बल्लेबाज क्रिस गेल और विराट कोहली ने 17 मई 2012 को दिल्ली के अरुण जेटली क्रिकेट स्टेडियम में दिल्ली डेयरडेविल्स के खिलाफ 204 रन की नाबाद साझेदारी की थी. आरसीबी का पहला विकेट तिलकरत्ने दिलशान (10 रन) के रूप में टीम के 11 रन के स्कोर में गिर गया था. 

हालांकि इसके बाद विराट कोहली और क्रिस गेल ने दिल्ली डेयरडेविल्स के गेंदबाजों को कोई मौका नहीं दिया और नाबाद 204 रन की एक बड़ी साझेदारी कर डाली थी. यह आईपीएल इतिहास की पहली 200 से ज्यादा रन की साझेदारी भी थी.

कोहली-गेल की शानदार साझेदारी के दम पर आरसीबी ने इस मुकाबले में निर्धारित 20 ओवर में 1 विकेट के नुकसान पर 215 रन का एक बड़ा स्कोर बनाया था. टीम के लिए क्रिस गेल ने जहां 62 गेंद पर नाबाद 128 रन बनाए थे. वहीं विराट कोहली ने 53 गेंद पर नाबाद 73 रन की पारी खेली थी.  आरसीबी के लक्ष्य का पीछा करते हुए दिल्ली डेयरडेविल्स की टीम निर्धारित 20 ओवर में 9 विकेट के नुकसान पर 194 रन ही बना पाई और मुकाबला 21 रन के अंतर से आरसीबी की टीम जीतने में कामयाब हो गई थी. 

4. एडम गिलक्रिस्ट- शॉन मार्श (206 रन)

publive-image

17 मई 2011 को आईपीएल में किंग्स इलेवन पंजाब और आरसीबी के बीच एक मुकाबला खेला गया था. इस मैच में पहले बल्लेबाजी करने पंजाब की टीम उतरी और उन्हें पॉल वल्थाटी (20 रन) के रूप में टीम को पहला झटका 25 रन के स्कोर पर लग गया था. 

हालांकि इसके बाद कप्तान एडम गिलक्रिस्ट का साथ देने शॉन मार्श उतरे थे और इन दोनों बल्लेबाजों ने मिलकर 206 रन जोड़ लिए थे. गिलक्रिस्ट ने जहां इस मुकाबले में 55 गेंद पर 106 रन की पारी खेली थी. वहीं टीम के लिए शॉन मार्श ने 49 गेंद पर नाबाद 79 रन बनाए थे. 

इन दोनों की बेहतरीन साझेदारी के दम पर पंजाब की टीम ने निर्धारित 20 ओवर में 2 विकेट के नुकसान पर 232 रन का एक बड़ा स्कोर बनाया था. पंजाब के बड़े लक्ष्य के सामने आरसीबी दबाव में आ गई और पूरी टीम मात्र 121 रन के स्कोर पर आउट हो गई. एडम गिलक्रिस्ट की टीम 111 रन के बड़े अंतर से मैच को जीतने में कामयाब रही थी. 

3. केएल राहुल-क्विंटन डी कॉक (210* रन)

publive-image

आईपीएल इतिहास की तीसरी सबसे बड़ी साझेदारी का रिकॉर्ड केएल राहुल और क्विंटन डी कॉक के नाम हैं. 18 मई 2022 को एक मुकाबला कोलकाता नाईट राइडर्स और लखनऊ सुपरजायंट के बीच खेला गया था. इस मुकाबले में पहले बल्लेबाजी करते हुए लखनऊ सुपरजायंट की टीम ने निर्धारित 20 ओवर में बिना किसी नुकसान के 210 रन का स्कोर खड़ा किया था. 

ओपनर बल्लेबाज क्विंटन डी कॉक और केएल राहुल ने केकेआर के गेंदबाजों की जमकर खबर ली और नाबाद 210 रन की साझेदारी कर डाली थी. डी कॉक ने जहां अपनी टीम के लिए 70 गेंदों पर 10 चौके और 10 छक्कों की मदद से कुल 140 रन की पारी खेली. वहीं टीम के लिए कप्तान केएल राहुल ने 51 गेंद पर 68 रन बनाए थे. 

हालांकि इस मुकाबले में केकेआर के बल्लेबाजों ने भी लखनऊ को चुनौती दी और निर्धारित 20 ओवर में 8 विकेट के नुकसान पर 208 रन तक पहुंच गए थे. लखनऊ की टीम यह मुकाबला मात्र 2 रन के अंतर से जीतने में कामयाब रही थी. 

2. विराट कोहली-एबी डिविलियर्स (215* रन)

publive-image

आईपीएल इतिहास की दूसरी सबसे बड़ी साझेदारी का रिकॉर्ड विराट कोहली और एबी डिविलियर्स के नाम है. 10 मई 2015 को वानखेड़े क्रिकेट स्टेडियम में आरसीबी और मुंबई इंडियंस के बीच एक मुकाबला खेला गया था. इस मैच का टॉस जीतकर आरसीबी ने पहले बल्लेबाजी का फैसला किया. 

पहले बल्लेबाजी करते हुए आरसीबी की टीम को पहला झटका क्रिस गेल (13 रन) के रूप में टीम के मात्र 20 रन के स्कोर पर लग गया था. हालांकि इसके बाद कोहली और डिविलियर्स ने मिलकर मुंबई इंडियंस के गेंदबाजों की जमकर खबर ली और 215 रन की नाबाद साझेदारी कर डाली. 

इस साझेदारी में एबी डिविलियर्स ने जहां मात्र 59 गेंद पर 133 रन की विस्फोटक पारी खेली. वहीं टीम के लिए विराट कोहली ने 50 गेंद पर 82 रन का योगदान दिया. इन दोनों बल्लेबाजों की शानदार पारियों के दम पर आरसीबी ने निर्धारित 20 ओवर में 1 विकेट के नुकसान पर 235 रन का विशाल स्कोर बना दिया था. आरसीबी के इस लक्ष्य के जवाब में मुंबई इंडियंस की टीम निर्धारित 20 ओवर में 7 विकेट के नुकसान पर 196 रन ही बना पाई और मुकाबले को आरसीबी ने 39 रन के अंतर से जीत लिया था.

1. विराट कोहली-एबी डिविलियर्स (229 रन)

publive-image

आईपीएल में दूसरी सबसे बड़ी साझेदारी के साथ-साथ एबी डिविलियर्स और विराट कोहली का नाम इस लिस्ट के पहले स्थान पर भी हैं. इन दोनों बल्लेबाजों ने आईपीएल 2016 में आरसीबी के लिए खेलते हुए 229 रन की एक बहुत बड़ी साझेदारी कर डाली थी. 

दरअसल, 14 मई 2016 को गुजरात लायंस और आरसीबी के बीच मुकाबला खेला गया था. इस मुकाबले में क्रिस गेल (6 रन) टीम के मात्र 19 रन के स्कोर पर आउट हो गए थे. इसके बाद एबी डिविलियर्स और विराट कोहली ने मैदान के चारों तरफ बेहतरीन शॉट्स लगाए और 229 रन की एक बड़ी साझेदारी कर डाली. 

विराट कोहली ने जहां मुकाबले में  55 गेंदों पर 109 रन बनाए. वहीं एबी डिविलियर्स ने 52 गेंदों पर नाबाद 129 रन की बेहतरीन पारी खेली थी. इस विशाल लक्ष्य का पीछा करते हुए गुजरात लायंस की टीम मात्र 104 रन के स्कोर पर आउट हो गई थी और इस मुकाबले को आरसीबी 144 रन के बड़े अंतर से जीतने में कामयाब हो गई. 

 

 

 

Latest Stories