Exclusive Interview: विराट कोहली पर पूर्व इंग्लिश खिलाड़ी मोंटी पनेसर का बड़ा बयान, कहा बीसीसीआई चाहकर भी कोहली को ड्राप नहीं कर सकती 

पूर्व क्रिकेटर मोंटी पनेसर ने हमारे "स्पोर्ट्स यारी" के सीनियर पत्रकार रोहित जुगलान के साथ ख़ास बातचीत की है, जिसमें मोंटी पनेसर ने बेबाक अंदाज़ में अपनी बात रखी.

author-image
By Abhishek Kumar
Exclusive Interview: विराट कोहली पर पूर्व इंग्लिश खिलाड़ी मोंटी पनेसर का बड़ा बयान, कहा बीसीसीआई चाहकर भी कोहली को ड्राप नहीं कर सकती 
New Update

Sports Yaari Exclusive Interview Monty Panesar : इंग्लैंड के लिए 50 टेस्ट, 26 वनडे और 1 टी-20 मैच खेलने वाले बाएं हाथ के पूर्व स्पिनर मोंटी पनेसर ने विराट कोहली को लेकर एक बड़ा बयान दिया है, जिसमें उन्होंने तर्क के साथ बताया है कि क्यों विराट कोहली को बीसीसीआई चाह कर भी विश्व कप स्क्वाड से बाहर नहीं कर सकती है.

पूर्व क्रिकेटर मोंटी पनेसर ने हमारे "स्पोर्ट्स यारी" के सीनियर पत्रकार रोहित जुगलान के साथ ख़ास बातचीत की है, जिसमें मोंटी पनेसर ने खुलकर साफ़गोई से बेबाक अंदाज़ में विराट को लेकर पूछे गए सारे सवालों के जवाब दिए है, जो इस प्रकार है :

रोहित जुगलान - मोंटी आपने जिस तरीके से तर्क रखा है, क्रिस्टियानो रोनाल्डो और मैनचेस्टर यूनाइटेड का, और स्पॉन्सर के साथ जो मैथमैटिक्स का खेल हैं, उसके बारे में बताइए ?

मोंटी पनेसर - जैसे क्रिस्टियानो रोनाल्डो इतना बड़ा प्लेयर है मैनचेस्टर के लिए, उसी तरह विराट कोहली भी है भारत के लिए, स्पॉन्सरशिप एक कमिटमेंट होती है, आपको बड़े खिलाड़ी चाहिए बड़ा गेम खेलने के लिए, हाईअर फिगर मिलता है, जैसे क्रिस्टियानो रोनाल्डो से मैनचेस्टर यूनाइटेड को मिलता है, कुछ ऐसा ही सिचुएशन बीसीसीआई के यहां भी होगा. हमने टाइगर वुड को भी ओपन चैंपियनशिप में देखा, वो अच्छा गोल्फ नहीं खेल रहे, वेसे ही हालात विराट कोहली के साथ भी है, लेकिन उनकी लोकप्रियता काफी हाई है, उनकी डिमांड काफी है, वो जब खेलते हैं तब ग्राउंड भरे होते हैं, इसलिए फॉर्म की अभी उतनी चिंता नहीं है.

रोहित जुगलान - वेस्टइंडीज दौरे पर विराट कोहली को आराम दिया गया है, जबकि कोहली लगातार आराम ही कर रहे हैं, इस पर आपको क्या लगता है, सच्चाई क्या है विराट का आराम माँगना या फिर बोर्ड का आराम देना ?

मोंटी पनेसर - हां , कोहली आराम कर तो रहे हैं, लेकिन आप ये भी देखो इंग्लैंड की सीरीज बड़ी सीरीज है, बीसीसीआई के लिए भी फाइनेंसियल रूप से बड़ी है, और वेस्टइंडीज की सीरीज उतनी बड़ी नहीं है, हम चाहते हैं विराट कोहली बड़े सीरीज के लिए उपलब्ध हो, क्योंकि इसी साल एशिया कप और टी-20 विश्वकप भी है, अगले साल इंडिया में बड़ा टूर्नामेंट 50 ओवर वर्ल्ड कप है. इसलिए मुझे लगता है कोहली को वो थोडा रेस्ट दे रहे हैं. 

publive-image

रोहित जुगलान - आपको क्या लगता है, विराट कोहली के साथ क्या दिक्कत आ रही है, उनके बारे में अब दुनिया अलग-अलग बात बोल रही है? 

मोंटी पनेसर - विराट कोहली ने काफी गेम्स खेले हैं, इतना गेम खेलने के बाद एक ऐसा भी समय आएगा, जब आप कुछ करोगे वो नहीं होगा. थोडा समय तक ऐसे ही होगा, लेकिन विराट को स्ट्रेस नहीं लेना चाहिए, सबके साथ अच्छा बुरा वक़्त आता है. फैन्स के सवाल, कितना प्रेशर होगा विराट के ऊपर, लेकिन थोडा पेशेंस चाहिए.. ऐसे में वो कोई रिटायरमेंट जैसा बड़ा फैसला ना ले. रन नहीं आ रहे तो कोई बात नहीं, थोडा सब्र रखे धीरे-धीरे टर्निंग पॉइंट आएगा.

publive-image

रोहित जुगलान - आपकी इंडिया की वर्ल्ड कप स्क्वाड टीम में विराट कोहली होंगे, अगर थोड़ा सा फॉर्म ऊपर नीचे रहा तो ?

मोंटी पनेसर - टी-20 में तो होंगे वर्ल्ड कप स्क्वाड में खासकर ऑस्ट्रेलिया में, क्योंकि वर्ल्ड कप अवे फ्रॉम होम है, वहां एक्सपीरियंस चाहिए, साथ ही वो युवा खिलाड़ी को कैसे खेलना चाहिए वहां पर, इस पर उनकी मदद भी कर सकते हैं. भारत में होने वाले विश्व कप में तो थोड़ा कठिन है, यहां तो बड़े-बड़े प्लेयर भी ड्राप हो जाते हैं, इंडियन कंडीशन युवाओं के लिए काफी फैमिलीयर रहता है, लेकिन ऐसे फॉर्म में अगर कोहली रहें, तो बीसीसीआई वाले सोचेंगे, साथ ही फाइनेंसियल स्पॉन्सरशिप के बारे में भी सब देख कर ही कोई फैसला लेंगे, तब विराट का ब्रांड वैल्यू कितना होगा, ये सब बीसीसीआई वाले देखेंगे, जब कोहली खेलेंगे और रन नहीं कर पाएंगे क्या तब भी ब्रांड वैल्यू सेम है या नहीं, जब वर्ल्ड-कप शुरू होंगी तब बीसीसीआई फाइनेंसियल सोचेंगे. लेकिन अगर ऐसा ही फॉर्म रहा तो वैल्यू जरूर कम हो जाएगी, खैर ये तो बीसीसीआई के ऊपर है कि वो क्या करेगी, वैसे विराट कोहली का काफी बड़ा नाम है.

रोहित जुगलान - इंग्लैंड में जैसे कप्तानी बदली है, आप बटलर को इयोन मॉर्गन के बाद बतौर कप्तान कैसे देखते हैं?

मोंटी पनेसर - उसकी कप्तानी अच्छी है, बटलर की एक अच्छी चीज़ है उसमें किसी को कोई प्रॉब्लम नहीं है, वो पहले ही प्री प्लानिंग कर लेते हैं, एक ही स्टाइल में वो खेलते हैं,

#England Cricket Team #monty panesar #Virat Kohli
Here are a few more articles:
Read the Next Article
Subscribe