ईशान किशन के दोहरे शतक के बाद खतरे में पड़ा इन 3 खिलाड़ियों का करियर, कीपिंग की समस्या भी हुई दूर

भारत ने ईशान किशन के दमदार खेल के दम पर बांग्लादेश को 227 रनों से हरा दिया। 10 दिसंबर को खेले गए इस मुकाबले में ईशान किशन ने दोहरा शतक लगाया। 3 वनडे सीरीज की के तीसरे मैच में ये शानदार पारी खेलकर उन्होंने सभी प्रशंसकों को खुश तो कर ही दिया। साथ ही ये पारी खेलकर टीम इंडिया की कई समस्याओं का समाधान कर दिया। उनकी इस पारी से टीम इंडिया की विकेट कीपर की समस्या का समाधान तो होता दिख ही रहा है, लेकिन साथ ही ओपनिंग की समस्या भी हल होती नजर आ रही है। टीम इंडिया को ओपनिंग की समस्या ने काफी समय से परेशान क

author-image
By puneet sharma
New Update
ईशान किशन के दोहरे शतक के बाद खतरे में पड़ा इन 3 खिलाड़ियों का करियर, कीपिंग की समस्या भी हुई दूर

भारत ने ईशान किशन के दमदार खेल के दम पर तीसरे वनडे में बांग्लादेश को 227 रनों से हरा दिया। 10 दिसंबर को खेले गए इस मुकाबले में ओपनर ईशान किशन ने दोहरा शतक लगाया। 3 वनडे सीरीज की के तीसरे मैच में ये शानदार पारी खेलकर उन्होंने सभी प्रशंसकों को तो खुश कर ही दिया। साथ ही ये पारी खेलकर टीम इंडिया की कई समस्याओं का समाधान कर दिया। ओपनर किशन की इस पारी से टीम इंडिया की विकेटकीपर की समस्या का समाधान तो होता दिख ही रहा है, लेकिन साथ ही ओपनिंग की समस्या भी हल होती नजर आ रही है।

टीम इंडिया को ओपनिंग की समस्या ने काफी समय से परेशान किया हुआ है। टीम इंडिया पिछले कुछ सालों में कई जोड़ियों को ट्राई कर चुकी है, लेकिन समस्या का स्थाई समाधान नहीं मिल सका है। इसी तरह धोनी के बाद से कोई भी विकेटकीपर बल्लेबाज अपनी जगह पक्की नहीं कर सका है। उनकी इस पारी से इन 3 बल्लेबाजों के वनडे करियर को खतरा उत्पन्न हो गया है। 

1 - ऋषभ पंत 

publive-image

पिछले काफी समय से टीम इंडिया में विकेटकीपर बल्लेबाज के तौर पर खेल रहे, ऋषभ का टेस्ट क्रिकेट में प्रदर्शन तो लाजबाब रहा है, लेकिन व्हाइट बॉल क्रिकेट में उन्होंने काफी निराश किया है। प्रतिभा के धनी माने जाने वाले पंत सीमित ओवर क्रिकेट में अपनी प्रतिभा के साथ न्याय नहीं कर पाए हैं। छोटे फॉर्मेट में लगातार मिल रहे मौकों को एक दो अपवादों को छोड़ दें तो वो फायदा उठाने में पूरी तरह नाकाम रहे हैं। उन्होंने अपनी प्रतिभा के साथ बिल्कुल भी न्याय नहीं किया है। 

बोर्ड, चयनकर्ताओं और टीम मैनेजमेंट ने उनकी प्रतिभा पर भरोसा जताते हुए उन्हें लगातार मौके दिए हैं। पंत के फ्लॉप होने के बावजूद संजू सैमसन, ईशान किशन जैसे अच्छे खिलाड़ियों को दरकिनार करते हुए लगातार अवसर दिए हैं। यहां तक कि अच्छा प्रदर्शन में नाकाम रहने पर भी उन्हें अलग-अलग पोजीशनों पर ट्राई किया गया है। उनके फिनिशर की भूमिका में नहीं चलने पर उन्हें मिडिल ऑर्डर में भी मौका दिया गया। 

ये भी पढ़ें- ईशान के दोहरे शतक पर आया गर्लफ्रेंड का रिएक्शन, बॉलीवुड एक्ट्रेस से कम नहीं हैं अदिति हुंडिया

वहां भी जब बात नहीं बनी तो उन्हें बतौर ओपनर भी ट्राई किया गया, लेकिन नतीजा जीरो ही रहा। स्थिति ये हो गई है कि क्या आम जनता, क्या खेल विशेषज्ञ और क्या पूर्व क्रिकेटर सभी बोर्ड, चयनकर्ताओं और टीम मैनेजमेंट की ऋषभ को जरूरत से ज्यादा मौके देने और अन्य खिलाड़ियों को उनको खिलाने के लिए नजर अंदाज करने के लिए कड़ी आलोचना कर रहे हैं। अब ईशान किशन के इस बेमिसाल प्रदर्शन के बाद पंत की जगह छोटे फॉर्मेट में मुश्किल में आ गई है।

अब पंत ने अगर मौकों का फायदा नहीं उठाया तो उनका शॉर्ट फॉर्मेट में करियर पार्थिव पटेल की तरह ही असमय समाप्त हो जाएगा। टीम इंडिया के लिए कप्तानी भी कर चुके पंत ने अब तक 30 वनडे की 26 पारियों में 34.60 की औसत से और 106.65 की स्ट्राइक रेट के साथ 865 रन बनाए है। दूसरी ओर टी20 में पंत ने 66 टी20 मैचों की 56 पारियों में 987 रन 22.43 की औसत और 126.37 के स्ट्राइक रेट के साथ बनाए हैं।     

2 - शिखर धवन 

publive-image

टीम इंडिया के अनुभवी ओपनर शिखर धवन को पिछले काफी समय से टीम इंडिया में लगातार खेलने के मौके नहीं मिल रहे हैं। टेस्ट टीम से वो काफी समय से बाहर हैं। टी20 में भी उन्हें नजरअंदाज किया जा रहा है। यहां तक कि टी20 विश्व कप में बाएं हाथ के बल्लेबाजों की कमी होने पर भी उनके नाम पर विचार नहीं किया गया। चयनकर्ताओं द्वारा लंबे अनुभव के बावजूद भी उन्हें मौका देना मुनासिब नहीं समझा गया। 

शिखर को हाल फिलहाल में सिर्फ वनडे में ही अवसर मिले हैं, उसमें भी कई बार अन्य खिलाड़ियों को मौका देने के नाम पर उन्हें टीम में जगह नहीं दी गई। उनकी स्थिति पिछले कुछ समय से अर्श या फर्श वाली रही है। या तो उन्हें सीनियर खिलाड़ियों की गैर मौजूदगी में टीम इंडिया की कमान सौंप कर कप्तान बनाया गया है या फिर उन्हें टीम में जगह भी नहीं दी गई है। टीम में काफी सारे खिलाड़ियों को अवसर देने की वजह से ऐसा हुआ है। पिछले कुछ समय में टीम इंडिया में धवन के अलावा ओपनिंग के लिए कप्तान रोहित शर्मा, केएल राहुल, शुभमन गिल, ऋषभ पंत और ईशान किशन सहित कई खिलाड़ियों को आजमाया जा चुका है। 

शिखर को लगातार अवसर नहीं मिलने की एक और वजह पिछले कुछ समय में उनके प्रदर्शन में निरंतरता का अभाव होना भी है। टीम इंडिया की कप्तानी कर चुके धवन ने इन मैचों में कई अच्छी पारियां खेली हैं, लेकिन वो निरंतरता नहीं दिखा सके हैं। ईशान किशन के इस प्रदर्शन ने उनके लिए भी राह मुश्किल कर दी है, टीम इंडिया में ओपनर के स्लॉट में चल रही मारामारी के बीच उनकी जगह को भी खतरा उत्पन्न हो गया है। 

दिग्गज ओपनर धवन ने अपने वनडे करियर में 167 मैचों में 6793 रन 44 की औसत और 91.35 की स्ट्राइक रेट के साथ बनाए हैं। जबकि अपने टी20 करियर में 68 मैच खेलते हुए उन्होंने 1759 रन 28 की औसत और 126.36 की स्ट्राइक रेट से बनाए हैं। 

3 - केएल राहुल 

publive-image

टीम इंडिया के उपकप्तान राहुल के साथ भी प्रदर्शन में निरंतरता का अभाव होने की समस्या बनी हुई है। पिछले काफी समय से अधिकांश अवसरों पर उनका बल्ला खामोश ही रहा है। लंबे समय से वो आउट ऑफ फॉर्म ही नजर आए हैं। बीच-बीच में उनकी विलक्षण प्रतिभा के दर्शन हो जाते हैं। अन्यथा इस प्रतिभावान खिलाड़ी ने निराश ही किया है। इसके अलावा फिटनेस भी उनके लिए गंभीर समस्या बनी हुई है। पिछले काफी समय से वो चोट से जूझ रहे हैं। अपनी इंजरी के चलते उन्हें ज्यादातर समय टीम से बाहर ही रहना पड़ा है। 

इस सीरीज में भी उन्हें खिलाने के लिए उनकी जगह नहीं बनने के बावजूद भी उन्हें बतौर विकेटकीपर बल्लेबाज अवसर दिया गया, लेकिन पहले मैच के बाद वो अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाए। इसके अलावा रेगुलर विकेटकीपर नहीं होने के कारण उन्होंने कीपर के तौर पर भी एक महत्वपूर्ण  मौका गंवाया, जो पहले मैच में हार जीत  का अंतर बना। इसलिए उन पर पहले ही फॉर्म और फिटनेस के कारण सवाल किए जा रहे हैं। 

ईशान किशन ने अपने इस शानदार दोहरे शतक के जरिए उनके करियर के लिए समस्या खड़ी कर दी है। अब केएल राहुल का वनडे करियर भी खतरे में नजर आ रहा है। केएल ने अपने वनडे करियर में 47 मैचों में 1752 रन 44.9 की औसत और 87.9 की स्ट्राइक रेट से बनाए हैं। टी20 करियर में 72 मैच खेलते हुए 2265 रन 37.8 की औसत और 139.1 की स्ट्राइक रेट से बनाए हैं। 

ये भी पढ़ें- ईशान किशन के दोहरे शतक को विराट कोहली ने भांगड़ा करके किया सेलिब्रेट, वायरल हुआ वीडियो

Latest Stories