AFG vs SA: साउथ अफ्रीका बोर्ड ने अफ़ग़ानिस्तान महिला टीम की करी माँग, मानव अधिकारों पर उठाए सवाल

AFG vs SA: दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेटर्स एसोसिएशन (SACA) ने एक बयान जारी कर क्रिकेट में महिलाओं की भागीदारी को बढ़ावा देने का समर्थन किया है। (Cricket)

author-image
By Priyanshu Kumar
New Update
CSA Board

CSA Board

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेटर्स एसोसिएशन (SACA) ने एक बयान जारी कर क्रिकेट में महिलाओं की भागीदारी को बढ़ावा देने का समर्थन किया है, जबकि दक्षिण अफ्रीका की पुरुष टीम यूएई में अफगानिस्तान के खिलाफ तीन वनडे खेलने की तैयारी कर रही है।

अफगानिस्तान एकमात्र आईसीसी पूर्ण सदस्य देश है जिसकी महिला क्रिकेट टीम नहीं है। देश में तालिबान सरकार के तहत महिलाओं पर कड़े प्रतिबंध लगाए गए हैं, जिसके चलते महिला क्रिकेट की कोई मौजूदगी नहीं है।

 AFG vs SA: साउथ अफ्रीका बोर्ड ने उठाए कदम

यह सीरीज दक्षिण अफ्रीका और अफगानिस्तान के बीच पहली द्विपक्षीय सीरीज है और कुल मिलाकर तीसरी बार है जब दक्षिण अफ्रीका वनडे मैचों में अफगानिस्तान का सामना कर रहा है। इससे पहले 2019 और 2023 वर्ल्ड कप में दोनों टीमें एक-दूसरे के आमने-सामने हुई थीं। ये मुकाबले 2023-2027 फ्यूचर टूर्स प्रोग्राम (FTP) का हिस्सा नहीं हैं, लेकिन क्रिकेट साउथ अफ्रीका (CSA) ने अपनी टीमों को अधिक प्रतिस्पर्धी अवसर देने के लिए इन्हें कैलेंडर में जोड़ा है। SACA ने इन मुकाबलों को लेकर सकारात्मक प्रतिक्रिया दी और CSA के इस कदम का समर्थन किया, जिसे उन्होंने क्रिकेट के लिए राष्ट्रीय शासी निकाय के रूप में उनकी स्थिति का सम्मान बताया।

हालांकि, SACA ने खिलाड़ियों की ओर से अफगानिस्तान में तालिबान शासन के तहत महिलाओं के मानव हक़ पर चिंता व्यक्त की और विश्वभर में महिला क्रिकेट को बढ़ावा देने के प्रति अपनी प्रतिबद्धता दोहराई गई है।

AFG vs SA: अफ़ग़ानिस्तान ने रचा इतिहास

अफ़ग़ानिस्तान और साउथ अफ्रीका के बीच 3 मुकाबलों की वनडे सीरीज खेली जानी है। इस सीरीज में अफ़ग़ानिस्तान ने इतिहास रचा था जहाँ उन्होंने पहला मुकाबला जीता जो पहली जीत थी वहीं दूसरा मुकाबला जीत कर अफ़ग़ानिस्तान ने पहली बार साउथ अफ्रीका को वनडे सीरीज में मात दी है।

इस सीरीज में अफ़ग़ानिस्तान एन कमाल का प्रदर्शन किया है। उन्होंने पहले मुकाबले में साउथ अफ्रीका को 6 विकेट से मात दिया था वहीं उन्होंने 163 रनों से दुसरा मुकाबला जीता था। अफ़ग़ानिस्तान ने अब सभी आईसीसी फुल मेम्बर को मात दे दिया है, सिर्फ भारतीय टीम ही अभी तक नहीं हारी है।

 

READ MORE HERE :

शतक बनाने के बाद Shubman Gill ने किया बड़ा खुलासा, पंत के फैंस जरूर सुने

Shubman Gill ने दिखाया जलवा, शानदार टेस्ट शतक के साथ हेटर्स की बोलती की बंद

IND vs BAN: गिल-पंत की साझेदारी को क्रिकेट दिग्गजों ने भी किया सलाम, सचिन सहित इन महान खिलाड़ियों ने दी ये प्रतिक्रिया

IND vs BAN 1st Test: भारत बनाम बांग्लादेश तीसरे दिन के खेल की हुई समाप्ति, देखिए पूरी हाईलाइट्स!

Latest Stories