AUSW vs SAW: साउथ अफ्रीका ने सेमी-फाइनल में ऑस्ट्रेलिया को हराकर रचा इतिहास, फाइनल में बनाई जगह

AUSW vs SAW: साउथ अफ्रीका ने ऑस्ट्रेलिया को सेमीफाइनल मुकाबलें में मात देकर फाइनल में अपनी जगह पक्की की है। ऑस्ट्रेलिया 15 सालो में पहली बार फाइनल के लिए क्वालीफाई नहीं कर पाई है।

author-image
By Priyanshu Kumar
New Update
AUS W vs SA W

AUS W vs SA W

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

एनेके बॉश और कप्तान लॉरा वोलवार्ट की बेहतरीन पारियों की बदौलत दक्षिण अफ्रीका ने छह बार की चैंपियन ऑस्ट्रेलिया को आठ विकेट से हराकर महिला टी20 विश्व कप के फाइनल में प्रवेश कर लिया। पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया ने 20 ओवरों में 5 विकेट खोकर 134 रन बनाए। इसके जवाब में, दक्षिण अफ्रीका ने बॉश की नाबाद अर्धशतकीय पारी की मदद से 17.2 ओवरों में 2 विकेट पर 135 रन बनाकर जीत हासिल की। अब फाइनल में उनका मुकाबला न्यूजीलैंड और वेस्टइंडीज के बीच होने वाले दूसरे सेमीफाइनल की विजेता टीम से होगा।

ऑस्ट्रेलिया, जिसे खिताब का प्रबल दावेदार माना जा रहा था, का सफर सेमीफाइनल में ही खत्म हो गया। ग्रुप स्टेज में अजेय रही ऑस्ट्रेलिया ने सभी मैच जीतकर सेमीफाइनल में जगह बनाई थी। कागज पर ऑस्ट्रेलिया का पलड़ा भारी था, क्योंकि उसने सात में से छह टी20 विश्व कप अपने नाम किए थे और सिर्फ एक बार फाइनल में हार का सामना किया था। दक्षिण अफ्रीका के लिए यह जीत इसलिए भी महत्वपूर्ण है, क्योंकि इस फॉर्मेट में उन्होंने कभी भी ऑस्ट्रेलिया को विश्व कप में नहीं हराया था। इसके साथ ही ऑस्ट्रेलिया की टी20 विश्व कप में लगातार 15 जीत का सिलसिला टूट गया और उनका आठवीं बार फाइनल में पहुंचने का सपना भी चकनाचूर हो गया। 2009 में शुरू हुए इस टूर्नामेंट के सभी नौ सत्रों में ऑस्ट्रेलिया ने सेमीफाइनल तक का सफर तय किया था।

AUS W vs SA W: वोलवार्ट और बॉश की निर्णायक साझेदारी

लक्ष्य का पीछा करते हुए एनाबेल सदरलैंड ने तंजिम ब्रिट्ज को बोल्ड कर दक्षिण अफ्रीका को शुरुआती झटका दिया था। ब्रिट्ज 15 रन बनाकर आउट हुईं। इसके बाद बॉश और वोलवार्ट ने पारी को संभालते हुए दूसरे विकेट के लिए 96 रनों की साझेदारी की। यह साझेदारी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 में दक्षिण अफ्रीका की किसी भी विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी है। सदरलैंड ने हालांकि वोलवार्ट को अर्धशतक पूरा नहीं करने दिया और तहलिया मैकग्रा के हाथों कैच कराकर उन्हें 42 रन पर पवेलियन भेजा। वोलवार्ट ने 37 गेंदों में तीन चौके और एक छक्का लगाया। वहीं, बॉश ने अपनी पारी जारी रखते हुए 48 गेंदों में 74 रन बनाए, जिसमें आठ चौके और एक छक्का शामिल था। उनके साथ चोले टिरोन एक रन बनाकर नाबाद रहीं। बॉश की यह पारी इस विश्व कप में अब तक का सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर है।

AUS W vs SA W: ऑस्ट्रेलिया की पारी

इससे पहले, दक्षिण अफ्रीका ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया और अयाबोंगा खाका की अगुआई में कसी हुई गेंदबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया को बड़े स्कोर से रोका। नियमित कप्तान एलिसा हीली की गैरमौजूदगी में खेल रही ऑस्ट्रेलियाई टीम के लिए विकेटकीपर-बल्लेबाज बेथ मूनी ने 44 रनों की सर्वाधिक पारी खेली। एलिसे पेरी ने 31 और कप्तान तहलिया मैकग्रा ने 27 रन बनाए। हालांकि, अंतिम चार ओवरों में ऑस्ट्रेलिया ने 40 रन बटोरे। दक्षिण अफ्रीका की ओर से अयाबोंगा खाका ने 4 ओवरों में 24 रन देकर 2 विकेट चटकाए, जबकि मारिजाने कैप और नोनकुलुलेको म्लाबा ने एक-एक विकेट लिया।

 

READ MORE HERE :

'चिन्नास्वामी का शेर, शून्य पर हुआ ढेर' VIRAT KOHLI के जीरो पर आउट होने के बाद भड़के फैंस, पढ़ें पूरी रिपोर्ट

टेस्ट क्रिकेट में कप्तान Rohit Sharma का फ्लॉप प्रदर्शन जारी, न्यूजीलैंड के खिलाफ मात्र 2 रन बनाकर हुए आउट

IPL 2025 के लिए ऑक्शन की तारीखों का हुआ ऐलान, इस दिन होगी नीलामी

IPL 2025 से पहले सनराइजर्स हैदराबाद को लगा बड़ा झटका, दिग्गज खिलाड़ी ने छोड़ा टीम का साथ

Latest Stories