गेंदबाज़ो के साथ हो रही है नाइंसाफी, T20 के RULES है PROBLEM? IPL 2024

आईपीएल 2024 गेंदबाजों के लिए किसी मुश्किल कयामत से काम नहीं रहा है। क्योंकि इस बार रस बल्ले से बन नहीं रहे हैं बल्कि आसमान से होती हुई बारिश के समान बरस रहे हैं।आंकड़ों की सहायता से समझाएंगे की क्यों गेंदबाजों के लिए आईपीएल एक मुश्किल चुनौती है।

New Update
WhatsApp Image 2024-04-27 at 14.09.21.jpeg
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

आईपीएल 2024 के मंच पर हमें आए दिन जरूर रोमांचक और हाई स्कोरिंग मुकाबले देखने को मिल रहे हैं। लेकिन अगर ऐसे ही आईपीएल चला रहा तो कहीं ना कहीं फैंस के बीच मैच का रोमांच काम भी हो सकता है। क्योंकि इन दिनों आईपीएल में बेहद आसानी से 200 के पर एक पारी का टोटल जाता है, और उससे उतनी ही आसानी से दूसरी इनिंग में बल्लेबाजी करने वाली टीम चेस भी कर लेती है।

इतिहास का सबसे बड़ा आईपीएल 
इस सीजन में आईपीएल के इतिहास की सबसे ज्यादा सेंचुरी लग चुकी है। उदाहरण के लिए इससे पहले आईपीएल के 16 सीजन के इतिहास में दूसरी पारी में सबसे सर्वाधिक 2011 में तीन शतक लगे थे। लेकिन 2024 के आईपीएल में पहले 42 मुकाबला तक की दूसरी पारी में 6 शतक लग चुके हैं। 

गेंदबाजों के लिए कयामत 
गेंदबाजों के लिए आईपीएल 2024 किसी मुश्किल घड़ी से काम नहीं जा रहा है। क्योंकि इस आईपीएल में हर एक पेज ज्यादातर सिर्फ और सिर्फ बल्लेबाजों को सपोर्ट कर रही है। हर एक गेंदबाज की जमकर धुलाई हो रही है। पिच से किसी भी प्रकार का मदद नहीं मिल रहा है। इस आईपीएल में आईपीएल के इतिहास के एक पारी में किसी भी गेंदबाज से सबसे खराब आंकड़े भी देखे जा चुके हैं। जहां पर गुजरात के लिए गेंदबाजी करते हुए दिल्ली के सामने मोहित शर्मा को चार ओवर में 73 रन खाने पड़े थे। 

IPL 2024 results: Jonny Bairstow century as Punjab Kings set T20 record -  BBC Sport

T20 क्रिकेट के इतिहास की सबसे बड़ी चेस
आईपीएल 2024 में केवल सिर्फ आईपीएल के ही नहीं बल्कि T20 क्रिकेट के 21 साल के इतिहास के नए रिकॉर्ड बनते हुए हमें नजर आ रहे हैं। जहां आईपीएल के 41 वे मुकाबले में पंजाब में कोलकाता के सामने 263 रन एक ओवर पहले ही बना लिए। जो की T20 के इतिहास का सबसे बड़ा विश्व रिकॉर्ड है। 

पावर प्ले का सबसे बड़ा टोटल 
आईपीएल 2024 में T20 क्रिकेट के इतिहास के पावर प्ले में भी सबसे ज्यादा रन देखे गए। जहां हैदराबाद के ताबड़तोड़ ओपनर ट्रेविस हेड और अभिषेक शर्मा ने दिल्ली के सामने पहले 6 ओवर में 125 रन बोर्ड पर जड़ दिए थे। जोकिंग T20 क्रिकेट के इतिहास का पावर प्ले में सबसे सर्वाधिक टोटल है। जबकि आईपीएल के इतिहास का चौथा सबसे बड़ा टोटल भी पावर प्ले में इस सीजन में ही देखा गया। जब पंजाब ने कोलकाता के सामने 6 ओवर में 93 रन बोर्ड पर लगा दिए।
KKR vs RR: Sunil Narine scores his maiden century in T20 format; smashes  109 against Rajasthan Royals - The Economic Times

एक पारी का सबसे बड़ा टोटल 
आईपीएल के इतिहास के एक पारी के चार सबसे बड़े टोटल भी इसी सीजन में देखे जा चुके हैं। जहां आईपीएल के पहले 16 संस्करणों के इतिहास में मात्र दो बार पहली पारी का टोटल 250 के पार गया था। तो वहीं इस सीजन में अभी तक छह बार पहली पारी का टोटल 250 के पार जा चुका है। ऐसा कारनामा करने वाली टीमों में तीन बार सनराइजर्स हैदराबाद ने, एक बार कोलकाता नाइट राइडर और मुंबई इंडियंस की टीम ने किया है।

यह सभी आंकड़े इस बात का गवाह है कि इस बार का आईपीएल इतिहास के सबसे बड़े आईपीएल में से एक है जहां रन इस बार बल्ले से नहीं बरस रहे हैं बल्कि आसमान से बारिश के समान बरसते हुए हमें नजर आ रहे हैं।


READ MORE HERE :-
युवराज ने बताया इंडिया का SQUAD

KKR VS PBKS HIGHLIGHT- PBKS की ऐतिहासिक जीत, अब होगी आईपीएल में वापसी

क्या है गलती से खरीदे हुए SHASHANK SINGH की मेहनत की कहानी? PBKS IPL

PBKS को ऐतिहासिक मुकाबला जितवाने के बाद बोले SHASHANK SINGH VS KKR

Latest Stories