Champions Trophy 2025 के ग्रुप्स हुए निर्धारित, यहाँ देखें रिपोर्ट

Champions Trophy 2025 का आयोजन पाकिस्तान की धरती पर होगा। भारतीय टीम का पाकिस्तान जाना अभी तक तय भी नहीं हुआ है। इस टूर्नामेंट के लिए ग्रुप्स तय हो चुके हैं। CRICKET

author-image
By SNEHA SHARMA
New Update
Champions Trophy 2025

Champions Trophy 2025

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

Champions Trophy 2025: आपको बता दें कि इस बार चैंपियंस ट्रॉफी 2025 का आयोजन पाकिस्तान की धरती पर होगा। भारतीय टीम का पाकिस्तान जाना तय नहीं हुआ है। चैंपियंस ट्रॉफी 2025 के लिए पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने तीन शहरों कराची, रावलपिंडी और लाहौर को चुना है, साथ ही फाइनल लाहौर में होगा। लेकिन भारत के मैच किस मैदान पर होंगे, साथ ही चैंपियंस ट्रॉफी 2025 में कौन सी 8 टीमें हिस्सा लेंगी। आईए जानते हैं यहां पर 

ये 8 टीमें लेंगी हिस्सा

आपको बता दें कि चैंपियंस ट्रॉफी 2025 (Champions Trophy 2025) में 8 टीमें हिस्सा लेंगी, साथ ही पाकिस्तान ने मेजबान होने के नाते पहले ही क्वालीफाई कर लिया है। वहीं चैंपियंस ट्रॉफी 2025 में भारत, ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड, बांग्लादेश, अफगानिस्तान और साउथ अफ्रीका की टीमें हिस्सा लेंगे। बतादें कि आठ टीमों को चार-चार के दो ग्रुप में बांटा जाएगा। हर ग्रुप से दो टीमें सेमीफाइनल में पहुंचेगी। पाकिस्तान ने चैंपियंस ट्रॉफी 2017 का खिताब भारत को हराकर जीता था। 

यहां पर होंगे भारत के मैच

आपको बता दें कि अगले साल पाकिस्तान में होने वाली चैंपियंस ट्रॉफी में भारत के मैचों के लिए पीसीबी ने लाहौर को चुना है। भारत के क्वालीफाइंग मैच भी इसी मैदान पर होंगे। लाहौर भारत की सीमा के करीब है और टीम इंडिया को सफर करने में परेशानी नहीं होगी। भारतीय टीम चैंपियंस ट्रॉफी में हिस्सा लेने के लिए पाकिस्तान जाएगी या नहीं इसका फैसला भारत सरकार करेगी, साथ ही आईसीसी के महाप्रबंधक वसीम खान ने भी हाल ही में लाहौर का दौरा किया था जहां उन्होंने पीसीबी के टॉप अधिकारियों के साथ चैंपियंस ट्रॉफी के इंतजामों पर चर्चा की थी और यह सुझाव दिया गया था कि भारतीय टीम के यात्रा कार्यक्रम को कम से कम रखा जाए।

2008 से पाकिस्तान नहीं गई है भारतीय टीम

भारत और पाकिस्तान अभी सिर्फ आईसीसी टूर्नामेंटों में एक दूसरे के खिलाफ खेल रहे हैं, वहीं भारतीय क्रिकेट टीम ने 2008 के बाद से पाकिस्तान में कोई मैच नहीं खेला है। पिछले साल भारतीय क्रिकेट बोर्ड ने एशिया कप के लिए भी पाकिस्तान में अपनी टीम को नहीं भेजा था। इसके बाद हाइब्रिड मॉडल के तहत पाकिस्तान और श्रीलंका में मैच आयोजित किए गए थे। फिर पाकिस्तानी टीम वनडे वर्ल्ड कप 2023 में हिस्सा लेने के लिए भारत भी आई थी। 

 

 

READ MORE: 

आईसीसी के 4 फॉर्मेट का खिताब जीतने वाले पहले खिलाड़ी बने Virat Kohli

खिताब जीतकर पिच की मिट्टी को खाने लगे Rohit Sharma, देखें वीडियो 

रोहित शर्मा के टी20आई से संन्यास के बाद Sachin Tendulkar ने दी बधाई

jasprit Bumrah का बड़ा कारनामा, टी20 विश्व कप इतिहास में सबसे कम इकॉनमी रेट वाले बने गेंदबाज

Latest Stories