Danish Kaneria EXCLUSIVE Interview: पीसीबी के खोल डाले धागे, पाकिस्तान के खिलाड़ियों पर दिया ये बयान

सुशांत मेहता ने दानिश कनेरिया से इंटरव्यू के दौरान कई तीखे और सीधे सवाल किए, जिसका दानिश ने बड़ी ही ईमानदारी से जवाब दिया और पाकिस्तान क्रिकेट टीम को वार्निंग भी दी। तो आइए इस इंटरव्यू पर एक नजर डालते हैं।

New Update
Cricket

इंटरव्यू के दौरान पाकिस्तान के दिग्गज स्पिनर दानिश कनेरिया ने कही बड़ी बात

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

कुछ साल से पाकिस्तान क्रिकेट टीम का टेस्ट फॉर्मेट में प्रदर्शन काफी निराशाजनक रहा है। अब बांग्लादेश से दोनों टेस्ट मैच हारने के बाद पाकिस्तान टीम की सोशल मीडिया पर काफी ज्यादा आलोचना हो रही है। हैरानी की बात ये है कि आखिरी 10 घरेलू टेस्ट मैच में पाकिस्तान एक भी मुकाबला अपने नाम नहीं कर पाया है। टीम को इसमें से 6 में हार मिली है जबकि 4 मैच ड्रॉ रहे हैं। ऐसे में अब सोशल मीडिया पर लगातार पाकिस्तान का मजाक बन रहा है। पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) भी टेस्ट क्रिकेट में टीम के प्रदर्शन को देखकर काफी चिंता में है।

Cricket 

एक समय था जब क्रिकेट में पाकिस्तान की तूती बोलती थी, लेकिन अब उनके लचर प्रदर्शन और डाउनफॉल को देखकर मन में कई सवाल उठते हैं। इन्हीं सवालों के जवाब जानने के लिए ‘स्पोर्ट्स यारी’ के डायरेक्टर सुशांत मेहता ने पाकिस्तान टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले स्पिनर दानिश कनेरिया से बात की।

आपको बता दें, दानिश कनेरिया पाकिस्तान क्रिकेट टीम के एक प्रमुख लेग स्पिनर थे जिन्होंने अपनी गेंदबाजी से अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में खास पहचान बनाई। कनेरिया ने अपने करियर की शुरुआत 2000 में की, जो कि 2010 तक चली। उन्होंने अपने करियर में 61 टेस्ट मैचों में 261 विकेट और 18 वनडे मैचों में 15 विकेट लिए।      

सुशांत मेहता ने दानिश कनेरिया से इंटरव्यू के दौरान कई तीखे और सीधे सवाल किए, जिसका दानिश ने बड़ी ही ईमानदारी से जवाब दिया और पाकिस्तान क्रिकेट टीम को वार्निंग भी दी। तो आइए इस इंटरव्यू पर एक नजर डालते हैं।

Cricket

बता दें कि जब दानिश कनेरिया से बांग्लादेश से टेस्ट सीरीज में मिली वाइटवॉश के बारे में पूछा गया तो उन्होंने बताया कि, “मुझे बिल्कुल भी हैरानी नहीं हुई कि पाकिस्तान को बांग्लादेश के खिलाफ दोनों टेस्ट मैचों में हार का सामना करना पड़ा। सबसे पहले इस जीत का क्रेडिट बांग्लादेश की टीम, मैनेजमेंट और सिलेक्शन कमेटी को जाता है। क्योंकि बांग्लादेश को रावलपिंडी की कंडीशन, पिच और सरफेस के बारे में कोई आइडिया नहीं था, इसके बावजूद उसने इस सीरीज में डॉमिनेट किया। वहीं पाकिस्तान की बात करें तो गेंदबाजों के पेस नहीं है। आप 120-125 की स्पीड से बल्लेबाजों को नहीं डरा सकते। आपको 140-150 की स्पीड से गेंद फेंकने वाले गेंदबाज चाहिए। दुर्भाग्यवश पाकिस्तान के पास अब बॉलिंग में वो क्वालिटी नहीं है और अगर बल्लेबाजों की बात करें तो उन्हें सिर्फ मतलब है कि उनके 50 रन पूरे हो जाए और टीम में जगह बनी रहें। यहीं सब वजहें हैं जो पाकिस्तान क्रिकेट को ले डूबी है। असल में यहां पाकिस्तान के सिलेक्टर्स और टीम मैनेजमेंट को आगे आकर अपनी गलती माननी चाहिए और हार का जिम्मा अपने सिर पर लेना चाहिए।”

Cricket

दानिश कनेरिया से जब पाकिस्तान के तेज गेंदबाज नसीम शाह और शाहीन शाह अफरीदी को दूसरे टेस्ट मैच से बाहर करने को लेकर सवाल किया गया तो इसपर उन्होंने कहा कि, “नसीम और शाहीन दोनों ने बांग्लादेश के खिलाफ पहले टेस्ट में कोई खास प्रदर्शन नहीं किया था, लेकिन अगर मैं टीम मैनेजमेंट में होता तो मैं इनसे कहता कि मुझे आप दोनों से विकेट चाहिए, हमें हर हाल में ये मैच जीतना है। इसलिए आपलोगों का योगदान अहम है। लेकिन असलीयत ये है कि मैनेजमेंट में इनसे ऐसे बात करने वाला कोई बंदा ही नहीं है, क्योंकि जो भी है उन्होंने खुद कम और जैसे-तैसे क्रिकेट खेली हुई है। पहले तो उस लेवल के शख्स या पाकिस्तान क्रिकेट के बड़े नाम वालों को वहां पर बिठाओ फिर इसका परिणाम आएगा। शाहीन अफरीदी तो बस वाइट-बॉल बॉलर बनकर रह गया है, लेकिन नसीम में दम है उसके साथ खिलवाड़ मत करो। अब कोई भी खिलाड़ी अब डोमेस्टिक क्रिकेट नहीं खेलना चाहता है, सब बस इंटरनेशनल, फ्रेंचाइजी और लीग क्रिकेट खेलना चाहते हैं। मेरा मानना है कि खिलाड़ियों को डोमेस्टिक खेलाओं क्योंकि यहीं से प्लेयर बनते हैं और निखरते हैं।”

Cricket

फिर दानिश कनेरिया से बाबर आजम को ‘किंग’ कहने और विराट कोहली से तुलना करने को लेकर सवाल किया गया। इसपर उन्होंने कहा कि, “विराट कोहली और बाबर आजम का आपस में कोई कम्पैरिजन ही नहीं है। आप किससे कम्पैरिजन कर रहे हो? विराट कोहली, जिसने रनों का अंबार लगाया हुआ है। जिसने अकेले अपने दम पर भारत को कई मैचों में जीत दिलाई और जिसने टीम को बनाया है। आप उनसे बाबर का कम्पैरिजन कर रहे हो? क्या किया बाबर आजम ने, कहां है उनकी कंसिसटेंस परफॉर्मेंस? जहां फ्लैट ट्रैक मिला वहीं बाबर के रन हैं, लेकिन जब पाकिस्तान को उनकी सबसे ज्यादा जरूरत होती है तो वो फुस्स हो जाते हैं। ये ‘किंग’ नाम सिर्फ मीडिया और मैनेजमेंट ने बनाकर रखा है। मेरा मानना है कि बाबर को फिलहाल इंटरनेशनल क्रिकेट से ब्रेक ले लाना चाहिए और उन्हें डोमेस्टिक खेलना चाहिए।”

Cricket

आपको बता दें कि दानिश कनेरिया से अगले साल पाकिस्तान में होने वाले ICC चैंपियंस ट्रॉफी को लेकर भी सवाल किया गया। उनसे पूछा गया कि क्या भारत को चैंपियंस ट्रॉफी खेलने के लिए पाकिस्तान जाना चाहिए? इसपर उन्होंने साफ और सीधे कहा कि, “भारत को इस टूर्नामेंट के लिए बिल्कुल भी पाकिस्तान नहीं जाना चाहिए। क्योंकि एक तरफ PCB के चेयरमैन मोहसिन नकवी साहब कहते हैं कि सब टीमें पाकिस्तान आ रही है, तो भारत को भी आना चाहिए। हम उन्हें वर्ल्ड क्लास सिक्योरिटी देंगे, जबकि दूसरी तरफ वो कहते हैं कि यहां की स्टेडियम उस लेवल की नहीं है। हम अभी स्टेडियमों को दुरूस्त करवाएंगे। उन्होंने ऐसा इसलिए कहा है क्योंकि उनको पता है कि भारत पाकिस्तान इस टूर्नामेंट के लिए नहीं आ पाएगा। इसी कारण उन्होंने ऐसा बयान दिया ताकि बाद में पीसीबी ये कह पाए की पिच की स्तिथि खराब थी और इसी कारण ये टूर्नामेंट यहां नहीं करवाया गया। हालांकि उन्हें भी पता है कि ये टूर्नामेंट हाइब्रिड मॉडल में होने वाला है। साफ कहूं तो पाकिस्तान का माहौल सही नहीं है और ये सवाल ही नहीं पैदा होता कि भारत चैंपियंस ट्रॉफी खेलने पाकिस्तान जाए। और सबसे अहम बात ये है कि यहां हिन्दुओं का धर्मांतरण बहुत ज्यादा हो रहा है। पहले इसे ठीक करना चाहिए, फिर आगे कुछ बात बनेगी। PCB को झुककर अपनी बात रखनी चाहिए, क्योंकि भारत के पास आज पैसा है और सबसे ज्यादा रेवन्यू जेनरेट करता है। लेकिन इन्हें सिर्फ मतलब है कि भारत पाकिस्तान आए और उसे खूब पैसे मिले। जबकि पाकिस्तान को भारत से दोस्ती बढ़ानी चाहिए।”

Cricket

दानिश कनेरिया से आगे शाहीन शाह अफरीदी से कप्तानी छीनने और फिर बाबर आजम को सौंपने को लेकर सवाल किया गया। इसका जवाब देते हुए उन्होंने कहा कि, “जैसा ये लोग दूसरों के साथ करेंगे, वैसा ही हाल इनका होगा। सबकुछ ठीक चल रहा था फिर इन्होंने सरफराज अहमद से बिना वजह कप्तानी छीन ली। सरफराज टीम में शानदार प्रदर्शन कर रहा था, पाकिस्तान को उन्होंने ICC चैंपियंस ट्रॉफी भी जितवाई। इसके बावजूद उन्हें कप्तानी से हटा दिया गया, जो कि बहुत गलत था। ऐसे ही फवाद आलम, आबिद अली और अहमद जमाल जैसे कई उदाहरण है, जो आज पाकिस्तान क्रिकेट से गायब हो गए हैं। अब टीम में ग्रुपिंग शुरू हो गई है। कोई बाबर के खेमे में है तो कोई शाहीन की तरफ। ये सब सिस्टम की खामी है, सिस्टम ने ही टीम का बेड़ा गर्ग किया हुआ है।”

Cricket

फिर सुंशात मेहता ने विराट कोहली के स्पिनरों को न खेल पाने के ऊपर सवाल उठाया। इसपर दानिश कनेरिया ने विराट के कुछ टेक्निकल खामियों को उजागर किया और उन्हें स्पिनरों को आगे आकर खेलने की सलाह दी। और उन्होंने ये भी बताया कि बतौर स्पिनर वह विराट को कैसे गेंदबाजी करते।

इसके बाद दानिश कनेरिया से रोहित शर्मा की कप्तानी और आगामी टूर्नामेंट (WTC फाइनल और चैंपियंस ट्रॉफी) को लेकर रोहित के अप्रोच पर सवाल किया गया। इसपर उन्होंने कहा, “इन दोनों बड़े टूर्नामेंट में भारत मेरे फेवरेट हैं क्योंकि जिस तरह से भारत ने वनडे वर्ल्ड कप 2023 में प्रदर्शन किया और टी20 वर्ल्ड कप 2024 में जीत हासिल की, वो काबिलेतारीफ है। दोनों ही वर्ल्ड कप में रोहित की कप्तानी लाजवाब रही और उनका प्रदर्शन भी शानदार रहा। भारत के पास बैटिंग में डेप्थ है लेकिन थोड़ा उसे लेफ्ट आर्म पेसर पर ध्यान देना होगा। टीम में अगर अच्छा लेफ्ट आर्म पेसर आ जाता है तो ये टीम और लीथल हो जाएगी।”

Cricket

बता दें कि सुशांत मेहता ने फिर दानिश कनेरिया से रैपिड फायर राउंड में कुछ रोचक सवाल किए। रैपिड फायर राउंड में जो सवाल उनसे किए गए और जो जवाब उन्होंने दिए वो ये हैं:-

  1. आपका फेवरेट प्लेयर कौन है?- विराट कोहली या रोहित शर्मा (दानिश)

  2. आप किसे चुनेंगे, अक्षर पटेल या रविंद्र जडेजा?- रविंद्र जडेजा (दानिश)

  3. तीनों फॉर्मेट में आप किसे चुनेंगे, यशस्वी जायसवाल या शुबमन गिल?- यशस्वी जायसवाल (दानिश)

  4. रुतुराज गायकवाड या अभिषेक शर्मा?- अभिषेक शर्मा (दानिश)

  5. विकेटकीपर-बल्लेबाज के तौर पर आप संजू सैमसन, ऋषभ पंत और ईशान किशन में किसे चुनेंगे?- ऋषभ पंत को टेस्ट में जबकि संजू सैमसन को वाइट-बॉल में विकेटकीपर-बल्लेबाज चुनेंगे (दानिश)

  6. केएल राहुल या श्रेयस अय्यर?- श्रेयस अय्यर (दानिश)

  7. जसप्रीत बुमराह, पैट कमिंस और मिचेल स्टार्क में आपका फेवरेट तेज गेंदबाज कौन है?- सभी फॉर्मेट के लिए जसप्रीत बुमराह (दानिश)

  8. पैट कमिंस और रोहित शर्मा में आपका फेवरेट कप्तान है?- रोहित शर्मा (दानिश)

  9. कुलदीप यादव और एडम जैम्पा में आपका पसंदीदा स्पिनर कौन है?- दोनों ही अलग किस्म के गेंदबाज हैं लेकिन मेरे पसंदीदा कुलदीप यादव हैं। (दानिश)

  10. बाबर आजम या शुबमन गिल?- शुबमन गिल (दानिश)

  11.  मोहम्मद रिजवान या ऋषभ पंत?- ऋषभ पंत (दानिश)

  12. Cricket

दानिश कनेरिया से एक बेहद इंटररेस्टिंग सवाल ये पूछा गया कि अगर आप सो कर उठें और आपको पता चले कि आप बाबर आजम हैं, तो आप क्या करते या क्या डिसीजन लेते? इसपर उन्होंने हंसते हुए तंज में जवाब दिया कि, “मैं बाबर आजम बन जाऊं…भगवान न करें! ये मैं मानता हूं कि बाबर आजम एक अच्छे खिलाड़ी हैं लेकिन उन्हें अपने ऐटिट्यूड में बदलाव लाना होगा। क्योंकि वह नेशनल टीम को लीड कर रहे हैं। उन्हें दायरे में रहकर खिलाड़ियों से बात और सलाह-मशवरा करनी चाहिए। उन्हें अपनी इज्जत बढ़ानी चाहिए।”

फिर दानिश कनेरिया से भारत और बांग्लादेश टेस्ट सीरीज को लेकर सवाल किया गया। उनसे पूछा गया कि क्या बांग्लादेश भारत को कड़ी टक्कर दे पाएगी? इसपर कनेरिया ने कहा कि, “जिस तरह से बांग्लादेश पाकिस्तान आकर टेस्ट सीरीज जीती है, उसे देखते हुए हम कह सकते हैं कि बांग्लादेश का रवैया काफी पॉजिटिव होगा और भारत के कंडीशन में टीम इंडिया को अच्छी फाइट देगी।”

Cricket

दानिश कनेरिया से भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच होने वाले बॉर्डर-गवास्कर ट्रॉफी को लेकर भी सवाल किया गया, जिसपर उन्होंने कहा, “भारत, ऑस्ट्रेलिया में जाकर जरूर ये ट्रॉफी अपने नाम करेगी क्योंकि पहले भी भारतीय टीम ने ये कारनामा करके दिखाया है और इस बार फिर हराकर आएंगे। भारत के पास अच्छी बल्लेबाजी और गेंदबाजी लाइनअप है तो क्यों नहीं हराएंगे। सवाल ही पैदा नहीं होता है कि भारत ये ट्रॉफी न जीते।”

वहीं लंबे समय से टीम इंडिया से बाहर चल रहे तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी को लेकर जब दानिश कनेरिया से पूछा गया तो उन्होंने कहा कि, “मोहम्मद शमी एक जबरदस्त गेंदबाज हैं। जिस तरह से उन्होंने भारत के लिए परफॉर्म किया है, वो काबिलेतारीफ है। लेकिन दुख की बात है कि फिलहाल वह चोटिल हैं। हमें मालूम है कि तेज गेंदबाजों के चोटिल होने की संभावना ज्यादा होती है और उनका करियर भी कम समय तक चल पाता है। लेकिन जब आपके टीम में मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह जैसे तेज गेंदबाज हो और दोनों अलग-अलग छोरों से गेंदबाजी कर रहे हो तो विपक्षी टीम के लिए मुश्किल खड़ी हो जाती है। फिलहाल मोहम्मद शमी की इंजरी भारत के लिए सिरदर्द बनी हुई है।”

 

 

READ MORE HERE: 

ऋषभ पंत का धाकड़ कैच लेते हुए Shubman Gill हुए चोटिल, जानिए चोट के बाद क्या हुआ? वीडियो वायरल

Axar Patel ने ठोके 86 रन, फिर भी श्रेयस अय्यर की टीम 164 रनों पर हुई ऑल आउट

Ravindra Jadeja की हुई राजनीति में एंट्री, बीजेपी में हुए शामिल

PAK vs ENG: शर्मनाक हार के बाद के अब इंग्लैंड के खिलाफ घर में नहीं खेलेगा पाकिस्तान

Latest Stories