क्रिकेट के अलावा राजनीती में भी स्टार हैं Gautam Gambhir, जानिए कैसा रहा है उनका राजनीतिक करियर

Gautam Gambhir: गौतम गंभीर भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व खिलाड़ी और अभी टीम के हेड कोच है। उन्होंने राजनीती में भी अपने हाथ आजमाए थे और उसमें भी उनका करियर शानदार रहा है।

author-image
By Priyanshu Kumar
New Update
Gautam Gambhir

Gautam Gambhir

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

गौतम गंभीर भारतीय क्रिकेट टीम के स्टार खिलाड़ियों में से एक थे। उन्होंने भारत को 2 विश्व’कप के खिताब जिताए है जहाँ 2007 टी20 विश्वकप फाइनल में बेहतरीन पारी खेली थीं वहीं उन्होंने 2011 के विश्वकप फाइनल में भी 97 रनों की एतेहासिक पारी खेल कर भारत को 28 सालों के बाद खिताब जिताया था।

उन्होंने अपने करियर में क=भारत को काफी सारे मुकाबलें जिताए है और उनके आक्रामक रवैए को फैन्स के द्वारा काफी पसंद किया जाता है। उन्होंने आईपीएल में कोलकाता नाईट राइडर्स को कप्तान के रूप में 2 खिताब जिताए थे वहीं उन्होंने मेंटर के तौर पर केकेआर को तीसरा खिताब जिताया था।

Gautam Gambhir का राजनीतिक करियर

गौतम गंभीर ने अपने क्रिकेट करियर के बाद राजनीती में भी अपने हाथ मारे थे। 22 मार्च 2019 को उन्होंने केंद्रीय मंत्रियों अरुण जेटली और रविशंकर प्रसाद की मौजूदगी में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) में शामिल होने की घोषणा की। वे 2019 के भारतीय आम चुनाव में भाजपा के उम्मीदवार के रूप में पूर्वी दिल्ली से मैदान में उतरे। चुनाव प्रचार के दौरान उनकी प्रतिद्वंदी आतिशी मार्लेना ने उन्हें एक बहस के लिए चुनौती दी, लेकिन गौतम गंभीर ने इसे ठुकरा दिया और कहा कि वे "धरना और बहस" में विश्वास नहीं रखते।

गौतम गंभीर ने यह चुनाव आतिशी मार्लेना और अरविंदर सिंह लवली को 6,95,109 वोटों से हराकर जीता। गंभीर ने कई बार गाजीपुर लैंडफिल का दौरा किया और इसके समाधान के लिए कई कदम उठाए। उन्होंने अपने निर्वाचन क्षेत्र में एयर प्यूरीफायर भी लगाए। COVID-19 महामारी के दौरान गंभीर ने सांसद के रूप में अपनी दो साल की सैलरी दान की। गंभीर ने अपनी फाउंडेशन के माध्यम से अपने निर्वाचन क्षेत्र में COVID-19 टीकाकरण कैंप भी शुरू किए। गंभीर के निर्वाचन क्षेत्र में दिल्ली भाजपा ने 2020 के दिल्ली विधानसभा चुनाव और 2022 के दिल्ली एमसीडी चुनाव में अच्छा प्रदर्शन किया। 2 मार्च 2024 को, गंभीर ने राजनीति और भारतीय जनता पार्टी से अपने इस्तीफे की घोषणा की।

 

READ MORE HERE :

Women Team India: कैसे भारतीय महिला टीम को सेमी फाइनल में मिल सकती है जगह? एक ही आर्टिकल में जानिए पूरे समीकरण

इंग्लैंड से मिली शर्मनाक हार के बाद Shan Masood से छीनी जाएगी कप्तानी, सामने आई बड़ी रिपोर्ट्स

इंग्लैंड से मिली बेईज्जती वाली हार के बाद Shan Masood ने दिया ये ज्ञान! इन खिलाड़ियों के सिर फोड़ा हार का ठीकरा

PAK vs ENG: क्या है वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के अंक तालिका का हाल, हुए बड़े बदलाव

Latest Stories