आज R Ashwin मना रहे हैं अपना 38वां जन्मदिन, शानदार रहा उनका करियर, देखें सभी बेस्ट रिकॉर्ड

Ravi Ashwin: रवि अश्विन भारत के स्टार खिलाड़ियों में से एक हैं, जिन्होंने भारत के लिए काफी मुकाबले जिताए हैं। उनका रिकॉर्ड भी कमाल का है। (Cricket)

author-image
By Priyanshu Kumar
New Update
Ashwin

Ravi Ashwin

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

भारत के जाने माने स्पिनर रवि अश्विन आज अपना 38वां जन्मदिन मना रहे है। अश्विन की गिनती इस वक़्त के सबसे अच्छे स्पिनरों में की जाती है और उनका रिकॉर्ड भी इस बात को सही साबित करता है। भारतीय टीम को उन्होंने अकेले दम पर काफी सारे मुकाबले जिताए है।

रवि अश्विन ने अपने करियर की शरूआत बल्लेबाज़ी से की थी लेकिन बाद में वो स्पिनर बनकर उभरे है। भारत की तरफ से उन्होंने अभी टेस्ट क्रिकेट में काफी कीर्तिमान अपने नाम किए है जहाँ इसके आलावा वें और भी चीजो के लिए काफी चर्चा में रहते है।

Ravi Ashwin का कैसा है रिकॉर्ड:

रवि अश्विन के रिकॉर्ड के बारे में बात की जाए तो उन्होंने भारत के लिए 100 टेस्ट मुकाबले खेलने का सौभाग्य प्राप्त किया है। उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में 23 की औसत से 516 विकेट भी चटकाए है। उन्होंने 36वीं बार 5 विकेट हौल और 8 बार 10 विकेट हौल चटकाए है।  उनके नाम टेस्ट क्रिकेट में 3309  रन भी है जिसमे 5 शतक भी शामिल है।

इसके अलावा उन्होंने भारत के लिए 116 वनडे और 65 टी2ओ मुकाबले खेले  है। वनडे में उनके नाम 156 और टी20 में उनके नाम 72 विकेट है। आईपीएल में उन्होंने अभी तक 211 मुकाबले खेले है जिसमे उनके नाम 180 विकेट है।

R Ashwin के कुछ यादगार लम्हें

रवि अश्विन के यादगार लम्हों के बारे में बात की जाए तो जोस बटलर को जिस तरीके से रवि  अश्विन ने नॉन स्ट्राइकर एंड पर आउट किया था। इसके बाद इस मामले में काफी चर्चा हुई थी। वहीं ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी में उन्होंने टीम पेन से अश्विन ने कहा था कि अगर वें भारत अगले टेस्ट सीरीज में आते है तो वो उनकी अंतिम टेस्ट सीरीज होगी।

इसके अलावा सबसे बड़े लम्हों में से एक की बात की जाए तो पाकिस्तान के खिलाफ 2022 के टी20 विश्वकप में पाकिस्तान के खिलाफ मुकाबला कोई भी नहीं भूल सकता है। नवाज़ की गेंद पर जब भारत को जीतने के लिए 1 बॉल पर 2 रनों की जरुरत थी तब अश्विन ने लेग साइड बॉल को जाने दिया था जोकि उनके पैर के काफी करीब था और फिर भारत आसानी  से वो मुकाबला जीत पाई थी।

 

READ MORE HERE: 

कमेंटेटरों को कितनी मिलती है सैलरी, खुद Aakash Chopra ने किया बड़ा खुलासा

CPL 2024 में इस 19 वर्षीय गेंदबाज़ नव चटका दिए है 10 विकेट, फाफ डु प्लेसीस की टीम को जिताया चौथा मुकाबला

Yashasvi Jaiswal या Shubman Gill ? दिग्गज ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों ने किसे चुना अगला सुपरस्टार!

Sangram Singh EXCLUSIVE Interview: पहलवान ने किए कई बड़े खुलासे

Latest Stories