WTC फाइनल के लिए भारत की राह हुई मुश्किल, जानें आखिर कैसे Team India फाइनल में बना सकती है अपनी जगह

न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में हार के बाद Team India का WTC फाइनल में पहुंचना अब बहुत ही मुश्किल हो गया है। हालाँकि, अगर भारतीय टीम आने वाले 6 टेस्ट मैचों में से 4 मुकाबलों में जीत दर्ज करती है, तो वे फाइनल में पहुँच सकते हैं। CRICKET

author-image
By Praveen Mishra
New Update
Team India IND vs NZ 2024

Team India

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

Team India WTC Final Scenario: न्यूजीलैंड के खिलाफ पुणे में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में टीम इंडिया को 113 रनों से हार का सामना करना पड़ा। इसी के साथ भारत को इस श्रृंखला में हार का सामना करना पड़ा और अब रोहित शर्मा एंड कंपनी के लिए वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) फाइनल में जगह बनाना बहुत ही मुश्किल हो गया है। भारत को अब दूसरी टीमों पर निर्भर रहना पड़ सकता है क्योंकि अब शायद भारत की किस्मत अपने हाथों में नहीं है।

दरअसल, भारत अगर कीवी टीम के खिलाफ तीनों मैचों में जीत हासिल कर लेता तो उनका फाइनल खेलना लगभग तय हो जाता। हालांकि, अब पहले दो मैचों में हार के बाद टीम इंडिया को इसके लिए बहुत ही मुश्किल होने वाली है। ऐसे में अब देखना दिलचस्प होगा कि भारत कैसे फाइनल में पहुंच सकता है। हम इस आर्टिकल के जरिए उन सभी समीकरण पर नजर डालने वाले हैं, जिससे टीम इंडिया फाइनल का रास्ता तय कर सकती है।

Team India WTC Final Scenario: भारत को जीतने होंगे 4 मुकाबले 

अगर WTC फाइनल के लिए सभी समीकरण को देखें तो टीम इंडिया को अपनी किस्मत खुद अपने हाथों से लिखनी होगी। अगर भारत को किसी भी अन्य टीम के ऊपर निर्भर नहीं रहना है तो उन्हें आने वाले 6 मैचों में से 4 मुकाबलों में जीत दर्ज करनी होगी। अगर मेन इन ब्लू 4 मैच अपने नाम कर लेती है तो उनका फाइनल खेलना तय हो जाएगा। टीम इंडिया को अभी एक मैच न्यूजीलैंड के खिलाफ खेलना है।

तो वहीं बाकी 5 मुकाबले ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया में खेलने हैं। भारत को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 5 मैचों की टेस्ट सीरीज को 3-2 से अपने नाम करना होगा और तभी टीम इंडिया फाइनल का रास्ता तय कर सकती है। अगर भारत ऐसा नहीं कर पाया तो उन्हें श्रीलंका के ऊपर निर्भर रहना पड़ सकता है। श्रीलंकाई टीम को ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका के खिलाफ सीरीज खेलनी है और उस श्रृंखला का नतीजा ही भारत के लिए फाइनल की राह आसान कर सकती है।

श्रीलंका के फाइनल 55.56 प्रतिशत अंक हैं और वे मौजूदा समय में WTC की अंकतालिका में तीसरे स्थान पर हैं। ऐसे में अगर वे ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ होने वाले 2 मैच और साउथ अफ्रीका के खिलाफ होने वाले 2 मैचों यानी कुल 4 मैचों में से 2 में जीत हासिल करते हैं तो भारत की राह आसान हो सकती है। तो वहीं दूसरी तरफ भारत को भी कम से कम 3 मुकाबले जीतने होंगे। ऐसे में इस बार टीम इंडिया के फाइनल खेलना बहुत ही मुश्किल होने वाला है।

 

READ MORE HERE :

IND vs NZ 2nd Test: न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में भारत की 113 रनों से शर्मनाक हार, देखें मैच की पूरी हाइलाइट्स

PAK vs ENG: इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज में जीत हासिल कर क्या WTC फाइनल में पहुंच सकता है पाकिस्तान, जानें सभी समीकरण

IND vs NZ 2nd Test: Virat Kohli का खराब फॉर्म जारी, मिचेल सैंटनर का बने एक बार फिर शिकार!

PAK vs ENG 3rd Test: इंग्लैंड के खिलाफ पाकिस्तान ने तीसरे मैच के साथ सीरीज भी अपने नाम की, देखें मैच की पूरी हाइलाइट्स

Latest Stories