कितने पढ़े-लिखे हैं DSP का पद सँभालने वाले Mohammed Siraj ? उनके करियर से जुड़ी हुई जानें दिलचस्प बातें

Mohammed Siraj हाल ही में तेलंगाना के DSP बने हैं लेकिन वे मात्र 12वीं तक पढ़े हैं और इसके बाद भी उन्हें यह पद मिला है। सिराज का क्रिक्केट करियर भी आसान नहीं रहा है और उन्हें काफी कठिनाईयों का सामना करना पड़ा है। CRICKET

author-image
By Praveen Mishra
New Update
Mohammed Siraj

Mohammed Siraj

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

Mohammed Siraj: भारतीय क्रिकेट टीम के स्टार तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज तेलंगाना के DSP बन चुके हैं। हालाँकि, सिराज अधिक पढ़े-लिखे नहीं हैं लेकिन इसके बावजूद भी उन्हें पुलिस में जगह मिल गई है। बता दें कि सिराज के लिए यह रास्ता आसान नहीं रहा है और उन्हें बहुत साड़ी दिक्कतों का सामना करना पड़ा है।

सिराज के लिए यहाँ तक पहुँचना बिल्कुल भी आसान नहीं रहा है लेकिन अब वे तेलंगाना के DSP बन चुके हैं। इससे पहले इस खिलाड़ी ने अपनी कड़ी मेहनत और लगन के साथ क्रिकेट में बनाया है। इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको सिराज के पूरे सफर के बारे में बताने वाले हैं।

12वीं तक ही पढ़ें हैं Mohammed Siraj

दाएं हाथ के तेज गेंदबाज का जन्म 13 मार्च 1993 को हैदराबाद में हुआ था और वे गरीब परिवार से आते हैं। दरअसल, सिराज के पिता ऑटोरिक्शा चलाते थे और उनकी माँ ग्रहणी थी। ऐसे में सिराज 12वीं तक पढ़े और क्रिकेट में ध्यान देने की वजह से वे आगे पढ़ नहीं सके।

ऐसे में सिराज कॉलेज नहीं गए और अपना पूरा ध्यान क्रिकेट के लिए लगा दिया। इसी का नतीजा था कि उन्हें घरेलू क्रिकेट, आईपीएल और फिर टीम इंडिया के लिए खेलने का मौका मिला। 

क्रिकेटर से DSP बनने तक का सिराज का सफर 

हैदराबाद में जन्मे इस खिलाड़ी के लिए उनका यहाँ तक पहुँचने का सफर बिल्कुल भी आसान नहीं रहा है। सिराज एक गरीब परिवार में जन्में थे और इसी वजह से एक क्रिकेटर बनना उनके लिए किसी सपने के पूरे होने जैसा था। अगर 30 वर्षीय खिलाड़ी के क्रिकेटिंग करियर की बात करें तो उन्होंने अपना फर्स्ट क्लास डेब्यू साल 2015 में किया था और अपनी टीम हैदराबाद के लिए बेहतरीन प्रदर्शन किया था।

उनकी शानदार गेंदबाजी को देखते हुए रॉयल चैंलेंजर्स बेंगलुरु की टीम ने साल 2017 में इस खिलाड़ी पर दांव लगाया। इसके बाद से ही सिराज RCB का हिस्सा हैं और अपनी टीम के लिए बेहतरीन प्रदर्शन कर रहे हैं। इसके अलावा नवंबर 2017 में ही इस खिलाड़ी ने टीम इंडिया के लिए भी डेब्यू कर लिया और नीली जर्सी के लिए खेलते हुए दिखाई दिए। इसके अलावा 2020 सिराज ने टेस्ट में भी डेब्यू किया और अब भारत के लिए तीनों ही फॉर्मेट में अहम खिलाड़ी बन चुके हैं। इसी बीच अब सिराज को तेलंगाना के मुख्यमंत्री ए रेवंत रेड्डी ने DSP का पदभार दिया है।

READ MORE HERE :

Women Team India: कैसे भारतीय महिला टीम को सेमी फाइनल में मिल सकती है जगह? एक ही आर्टिकल में जानिए पूरे समीकरण

इंग्लैंड से मिली शर्मनाक हार के बाद Shan Masood से छीनी जाएगी कप्तानी, सामने आई बड़ी रिपोर्ट्स

इंग्लैंड से मिली बेईज्जती वाली हार के बाद Shan Masood ने दिया ये ज्ञान! इन खिलाड़ियों के सिर फोड़ा हार का ठीकरा

PAK vs ENG: क्या है वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के अंक तालिका का हाल, हुए बड़े बदलाव

Latest Stories