WTC 2025: कैसे वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचेगी भारतीय टीम? देखिए समीकरण!

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2023-25 की प्वाइंट्स टेबल में भारतीय टीम पहले नंबर पर है। वहीं, ऑस्ट्रेलियाई टीम दूसरे नंबर पर काबिज है। ऐसे में नियम के मुताबिक…

New Update
Cricket

WTC प्वाइंट्स टेबल में टॉप पर है भारत

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

कप्तान रोहित शर्मा की अगुवाई में भारतीय टीम लगातार तीसरी बार वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) खेलना चाहेगी। बता दें कि अब तक हुए दोनों वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में भारत पहुंची है। लेकिन दुर्भाग्यवश एक बार भी खिताब अपने नाम नहीं कर सकी है। वहीं अब भारतीय टीम की नजरें लगातार तीसरी बार WTC फाइनल में पहुंचकर खिताब के सूखे को खत्म करने पर होगी।

शेड्यूल के मुताबिक, वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2025 का फाइनल 11 जून से लंदन के लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड पर खेला जाएगा। बता दें कि WTC प्वाइंट्स टेबल की टॉप दो टीमें खिताब के लिए आपस में भिड़ेंगी।

WTC प्वाइंट्स टेबल में भारत टॉप पर

आपको बता दें कि वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2023-25 की प्वाइंट्स टेबल में भारतीय टीम पहले नंबर पर है। वहीं, ऑस्ट्रेलियाई टीम 62.50 पीसीटी के साथ दूसरे और न्यूजीलैंड 50 पीसीटी के साथ तीसरे नंबर पर काबिज है। ऐसे में नियम के मुताबिक WTC प्वाइंट्स टेबल की टॉप दो टीमों के बीच फाइनल मुकाबला खेला जाएगा। फिलहाल हम कह सकते हैं कि भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच WTC फाइनल हो सकता है। लेकिन अभी सभी टीमों के कई मैच बचे हुए हैं और इन सबके पास मौका होगा कि वह फाइनल में अपनी जगह पक्की करें।

कैसे WTC फाइनल में पहुंच सकती है टीम इंडिया?

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2023-25 सीजन में भारतीय टीम ने अभी तक 9 मुकाबले खेले हैं, जिसमें टीम ने कुल 6 मैच जीते हैं, जबकि 2 मैचों में हार का सामना करना पड़ा है। लेकिन अब भारत को WTC फाइनल में अपनी जगह पक्की करने के लिए अपकमिंग 10 टेस्ट मैचों में अच्छा प्रदर्शन करना होगा। रिपोर्ट के अनुसार, भारत को अपनी जीत का प्रतिशत 70% से ऊपर बनाए रखने के लिए अगले 10 टेस्ट मैचों में कम से कम 6 जीतने होंगे, जिससे यह लगभग तय हो जाएगा कि टीम फाइनल में जगह बनाएगी। 

अगर भारत ये 10 के 10 टेस्ट मैच जीतने में सफल रहता है तो वह अधिकतम 85.09 प्रतिशत अंकों तक पहुंच सकता है। हालांकि, टीम इंडिया के लिए ऐसा करना थोड़ा मुश्किल है क्योंकि इन 10 में से 5 टेस्ट भारत को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उन्हीं की सरजमीं पर खेलने हैं। 

ऐसे में भारत के लिए बांग्लादेश के खिलाफ दो मैचों की सीरीज और न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन टेस्ट मैचों की घरेलू सीरीज बेहद अहम होगी। इन पांच मैचों में जीत से भारत की स्थिति मजबूत होगी। अगर भारत ये पांचों टेस्ट जीतने में सफल हो जाता है तो वह अधिकतम 79.76 प्रतिशत अंकों तक पहुंच जाएगा। जिससे उनके फाइनल में पहुंचने के चांसेस काफी ज्यादा रहेंगे। 

 

READ MORE HERE :

AFG vs NZ: भारत के मैदान पर विदेशी टीमों का टूटा दिल! बिना एक भी गेंद फेंके रद्द हुए अफ़ग़ानिस्तान-न्यूजीलैंड मुकाबला

VIDEO: चेन्नई में हुई Virat Kohli और Rohit Sharma की ग्रेंड एंट्री, बांग्लादेश के खिलाफ़ रनों की करेंगे बारिश!

IND vs BAN: बोलिंग कोच Morne Morkel हुए भारतीय कैम्प में शामिल, बांग्लादेश के खिलाफ तैयार कर रहे हैं रणनीति

Navdeep Singh के लिए जमीन पर बैठे पीएम नरेंद्र मोदी, इस अंदाज से जीता देश का दिल

Latest Stories