IND vs BAN 1st Test: भारत या बांग्लादेश, कौनसी टीम जीतेगी पहला टेस्ट मैच? ये रहा सबूत सहित जवाब

IND vs BAN 1st Test Who Will Win? यह मैच चेन्नई में खेला जाएगा, इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि कौन सी टीम इस मैच को जीतने के लिए अधिक सक्षम प्रतीत हो रही है। CRICKET

author-image
By MAMTA KUMARI
New Update
IND vs BAN 1st Test who will win INDIA vs BANGLADESH head to head records and FULL SQUAD

IND vs BAN 1st Test who will win INDIA vs BANGLADESH head to head records and FULL SQUAD

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

IND vs BAN 1st Test Who Will Win? रोहित शर्मा के नेतृत्व में भारतीय टीम कल यानी गुरुवार (19 सितंबर 2024) से बांग्लादेश के खिलाफ दो मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले मैच आगाज करेगी। यह मैच चेन्नई में खेला जाएगा, इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि कौन सी टीम इस मैच को जीतने के लिए अधिक सक्षम प्रतीत हो रही है।

IND vs BAN 1st Test Head to Head Records

आपको बताते चलें कि आगामी टेस्ट सीरीज 2019 के बाद से बांग्लादेश का भारत में पहला टेस्ट असाइनमेंट है, जिसमें कोलकाता में भारत का पहला गुलाबी गेंद वाला टेस्ट शामिल था। दोनों टीमों के बीच आखिरी टेस्ट मुकाबला 2022 में हुआ था। जब भारत ने बांग्लादेश में 1-0 से सीरीज़ जीत हासिल की थी। उल्लेखनीय रूप से बांग्लादेश ने नवंबर 2000 में ढाका के बंगबंधु स्टेडियम में भारत के खिलाफ अपना टेस्ट डेब्यू किया था। लेकिन अभी तक रेड-बॉल प्रारूप में भारत के खिलाफ जीत दर्ज नहीं की है। लिहाजा बांग्लादेश कल से शुरू होने वाले मैच में भी पराजित हो सकता है।

भारत के खिलाफ कभी भी टेस्ट नहीं जीतने के बावजूद बांग्लादेश अपने सूखे को खत्म करने का लक्ष्य रखेगा। दोनों टीमों के बीच 13 में से 11 टेस्ट हारे हैं, जबकि दो ड्रॉ रहे हैं। वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में जगह बनाने पर ध्यान केंद्रित करने वाला भारत अपना दबदबा बनाए रखना चाहेगा। पिछले एक दशक में भारत का प्रभावशाली 40-4 घरेलू रिकॉर्ड एक दुर्जेय आँकड़ा बना हुआ है। हालाँकि हाल के वर्षों में दरारें दिखाई देने लगी हैं, खासकर स्टार बल्लेबाज विराट कोहली के रूप में। वहीं बांग्लादेश ने अभी तक भारत के खिलाफ टेस्ट में जीत हासिल नहीं की है, इस बार वह अपने सूखे को खत्म करने का लक्ष्य रखेगा। दोनों पक्षों के बीच 13 में से 11 टेस्ट हारे हैं, जबकि दो ड्रॉ रहे हैं।

गौरतलब है कि भारत विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में जगह बनाने का लक्ष्य बना रहा है और विराट कोहली, केएल राहुल और ऋषभ पंत जैसे प्रमुख खिलाड़ियों का स्वागत करता है। हालांकि उनकी वापसी टीम प्रबंधन के लिए चयन चुनौती पेश करती है। बांग्लादेश पाकिस्तान सीरीज से अपनी गति को जारी रखने के लिए इन-फॉर्म खिलाड़ियों नाहिद राणा और मेहदी हसन रजा पर निर्भर करेगा। बांग्लादेश पाकिस्तान सीरीज से अपनी सफलता को जारी रखने के लिए इन-फॉर्म खिलाड़ियों नाहिद राणा और मेहदी हसन रजा पर निर्भर करेगा। जबकि भारत प्रमुख खिलाड़ियों विराट कोहली, केएल राहुल और ऋषभ पंत का स्वागत करता है।

IND vs BAN 1st Test FULL SQUAD

भारत की पूरी टीम:- रोहित शर्मा (कप्तान), विराट कोहली, केएल राहुल, सरफराज खान, यशस्वी जयसवाल, शुबमन गिल, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), ध्रुव जुरेल (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जड़ेजा, अक्षर पटेल, जसप्रित बुमरा, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज, आकाश दीप और यश दयाल।

बांग्लादेश की पूरी टीम:- नजमुल हुसैन शान्तो (कप्तान), शाकिब अल हसन, महमुदुल हसन जॉय, जाकिर हसन, शादमान इस्लाम, मेहदी हसन मिराज, मोमिनुल हक, मुश्फिकुर रहीम (विकेटकीपर), लिट्टन कुमेर दास (विकेटकीपर), ताइजुल इस्लाम, नईम हसन, हसन महमूद, तस्कीन अहमद, नाहिद राणा, सैयद खालिद अहमद और जकर अली अनिक।

 

 

READ MORE HERE :

MS Dhoni के पुराने साथी Ambati Rayudu ने आईपीएल की 9 टीमों को दिया बड़ा झटका, कहा ‘वो जरूर खेलेगा...’

भारत ने चीन को घर में घुसकर चटाई धूल, हॉकी में 5वीं बार जीता Asian Champions Trophy का खिताब

Womens T20 World Cup के लिए आईसीसी ने खोली पैसों की तिजोरी, जानिए विजेता, उपविजेता और POT को मिलेंगे कितने करोड़?

भारत दूसरे टेस्ट में जसप्रीत बुमराह को आराम देगा? Rohit Sharma ने दिया बड़ा हिंट!

Latest Stories