IND vs BAN 2nd Test Match Highlights: देखिए दूसरे टेस्ट मैच के 5 दिनों और 4 पारियों की पूरी हाइलाइट्स वीडियो, भारत ने रचा इतिहास

IND vs BAN 2nd Test Match Highlights Kanpur Test INDIA vs BANGLADESH: भारत और बांग्लादेश के बीच 02 मैचों की टेस्ट सीरीज का दूसरा मैच कानपुर में खेला गया। ढाई दिनों का खेल रद्द होने के बावजूद भी भारत ने इस मैच में समय से पूर्व ही जीत हासिल कर ली। CRICKET

author-image
By MAMTA KUMARI
New Update
IND vs BAN 2nd Test Match Highlights Video INDIA vs BANGLADESH Kanpur Test Records and Updates

IND vs BAN 2nd Test Match Highlights Video INDIA vs BANGLADESH Kanpur Test Records and Updates

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

IND vs BAN 2nd Test Match Highlights Kanpur Test INDIA vs BANGLADESH: भारत और बांग्लादेश की नेशनल क्रिकेट टीमों के बीच 02 मैचों की टेस्ट सीरीज का आखिरी मुकाबला कानपुर में स्थित ग्रीन पार्क स्टेडियम में खेला गया। इस मैच में बारिश के कारण लगभग ढाई दिनों से भी अधिक समय तक एक भी गेंद का खेल नहीं हुआ। लेकिन इसके बावजूद भी भारतीय टीम ने शानदार प्रदर्शन करते हुए इस मुकाबले में जीत दर्ज कर सीरीज को 2-0 के साथ बांग्लादेश पर क्लीन स्वीप करके इतिहास रच दिया। मैच में कप्तान रोहित शर्मा की रणनीति बेहद आकर्षक थी। इस आर्टिकल में हम आपको कानपुर टेस्ट मैच के सभी 05 दिनों और 04 पारियों की हाइलाइट्स साझा करेंगे, जिसका वीडियो भी शेयर कर रहे हैं।

IND vs BAN 2nd Test Match Highlights Kanpur Test INDIA vs BANGLADESH

आपको बताते चलें कि घने काले बादलों के बीच शुक्रवार (27 सितंबर 2024) की जल्दी सुबह भारतीय कप्तान रोहित शर्मा और बांग्लादेश के कप्तान नजमुल हुसैन शान्तो टॉस के लिए जब आए। तभी यह अनुमान लग गया था कि मुकाबले में बारिश निश्चित रूप से बाधा डालेगी। इस मैच में भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला लिया। अवगत करवा दें कि इस मुकाबले से पहले चेन्नई में खेले गए सीरीज के पहले मैच में भारत ने शानदार जीत दर्ज कर की थी और टीम इंडिया कानपुर में दूसरा टेस्ट मैच जीतने के इरादे से ही पहुंची थी।

IND vs BAN 2nd Test Match Highlights Jasprit Bumrah

बारिश ने डाली बाधा

जैसे ही मैच के पहले दिन बांग्लादेश की पारी शुरू हुई, तब भारतीय तेज गेंदबाज आकाश दीप ने रोहित शर्मा के पहले गेंदबाजी करने के फैसले को सही साबित करते हुए दोनों बांग्लादेशी सलामी बल्लेबाजों को पहले सेशन में ही आउट कर दिया। इसके बाद आर अश्विन ने बांग्लादेशी कप्तान का विकेट लेकर टीम इंडिया के फैंस को खुश कर दिया। लेकिन पहले सेशन के बाद बारिश ने मैच में रुकावट पैदा कर दी, जिसकी आशंका मैच शुरू होने से पहले ही जताई जा रही थी। बारिश के रुके मैच के चलते खिलाड़ियों के साथ-साथ स्टेडियम में आए फैंस भी निराश दिखाई दिए।

IND vs BAN 2nd Test Match Highlights Rohit Sharma & Ravindra Jadeja

वहीं शुरू में तो जब बारिश के कारण खेल को रोका गया, तब बांग्लादेश का स्कोर 3 विकेट के नुकसान पर 107 रन था। इसके बाद दोनों टीमों ने बारिश के रुकने का इंतजार शुरू किया। लेकिन वह इंतजार लगभग ढाई दिनों के बाद समाप्त हुआ। क्योंकि पहले दिन के आखिरी दोनों सेशन बारिश के कारण रद्द करने पड़े, इसके बाद मैच का दूसरा दिन तथा तीसरा दिन भी बारिश की वजह से बीना किसी गेंद फेंके ही रद्द करना पड़ा। यहां से इस मैच के ड्रॉ होने की संभावना 99% तक बढ़ गई। हालांकि, भारतीय टीम को कुछ और ही मंजूर था।

रोहित-गंभीर का मास्टर प्लान

कानपुर में सोमवार (30 सितंबर 2024) की सुबह फिर से दूसरा टेस्ट मैच शुरू होता है, जहां बांग्लादेश ने 03 विकेट के नुकसान पर 107 रनों से अपनी पारी की शुरुआत की। लेकिन, इस बार भारतीय गेंदबाजों ने कमाल का प्रदर्शन करते हुए टीम के किसी भी बल्लेबाज को क्रीज पर ज्यादा देर तक टिकने नहीं दिया। केवल मोमिनुल हक ही आखिर तक नाबाद खड़े रहे। उन्होंने भारतीय गेंदबाजों का इस पारी में डटकर सामना भी किया। मोमिनुल हक ने इस मैच में 194 गेंद में नाबाद 107 रनों की पारी खेलकर बांग्लादेश एक स्कोर को 200 रनों के पास पहुंचा दिया।

वहीं भारतीय गेंदबाजों ने चौथे दिन के पहले सेशन तक बांग्लादेश की टीम को 233 रनों पर ऑल आउट कर, उनकी पहली पारी को समाप्त किया। भारत की तरफ से इस पारी में जसप्रीत बुमराह ने बेहतरीन गेंदबाजी करते हुए 03 विकेट लिए। जबकि मोहम्मद सिराज, रविचंद्रन अश्विन और आकाश दीप को 2-2 सफलताएं मिली। वहीं रविंद्र जडेजा को 01 विकेट से संतुष्ट होना पड़ा। इसके बाद भारतीय टीम की असल रणनीति बांग्लादेश के गेंदबाजों सहित पूरी दुनिया को दिखाई देती, जब भारतीय बल्लेबाजों ने विकराल रूप धारण कर बल्लेबाजी का आगाज किया।

IND vs BAN 2nd Test Match Highlights Virat Kohli & Yashasvi Jaiswal

दरअसल टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज और कप्तान रोहित शर्मा ने युवा सलामी बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल के साथ मिलकर T20 अंदाज में टेस्ट मैच में बल्लेबाजी करना शुरू कर दिया। दोनों खिलाड़ियों ने चौके-छक्कों के साथ भारत की पहली पारी की शुरुआत की। रोहित शर्मा दुर्भाग्य से 11 गेंद में 03 छक्कों के साथ 23 रन बनाकर आउट हुए, जबकि यशस्वी जायसवाल ने 51 गेंद में 72 रन बनाकर कमाल कर दिया। इन दोनों के बाद शुभमन गिल (36 गेंद 39 रन), विराट कोहली (35 गेंद में 47), जबकि केएल राहुल (43 गेंद में 68 रन) की शानदार पारियों के चलते टीम इंडिया का स्कोर 250 रनों के पार पहुंचा गया। आखिर में आकाश दीप ने कोहली के बल्ले से 02 छक्के लगाकर सबको हैरान कर दिया।

भारतीय टीम ने अपनी पहली पारी को 09 विकेट के नुकसान पर 285 रनों के साथ चौथे दिन के तीसरे सेशन के दौरान घोषित कर दिया। अब तक भारत के पास बांग्लादेश के विरुद्ध 52 रनों की शानदार लीड भी हो चुकी थी। बांग्लादेश की तरफ से मेहदी हसन मिराज और शाकिब अल हसन को इस पारी में 4-4 विकेट मिले। इसके बाद चौथे दिन के अंत तक बांग्लादेश की दूसरी पारी शुरू होती है और आर अश्विन दिन का खेल समाप्त होने से पहले सलामी बल्लेबाज जाकर हसन और नाइट वॉचमैन हसन महमूद को आउट कर देते हैं।

भारत ने रच दिया इतिहास

गौरतलाप है कि 04 दिन के खेल की समाप्ति के बाद पांचवें दिन का खेल जब शुरू हुआ, तब आर अश्विन ने पहली पारी के शतकवीर मोमिनुल हक को 02 रन पर आउट करके टीम इंडिया की जीत में एक और आहुति डाली। हालांकि इसके बाद पहले सेशन में बांग्लादेशी बल्लेबाजों ने एक साझेदारी बनाने की कोशिश की। लेकिन रविंद्र जडेजा और जसप्रीत बुमराह ने पहले सेशन के अंत तक इसको भी खारिज कर दिया। बांग्लादेश की इस पारी में सलामी बल्लेबाज शादमान इस्लाम के 50 रनों को छोड़ दें, तो कोई भी बल्लेबाज कुछ खास कमाल नहीं दिखा पाया। लिहाजा टीम की दूसरी पारी 146 रनों पर सिमट कर रह गई। अब भारतीय टीम को इस मैच को जीतने के लिए केवल 95 रनों की आवश्यकता थी।

95 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए भारतीय टीम ने अपनी दूसरी पारी की भी बेहतरीन शुरुआत की। रोहित शर्मा और यशस्वी जायसवाल ने चौके-छक्कों से यह बता दिया कि वह दूसरे सेशन में ही मैच खत्म करना चाहते हैं। हालांकि रोहित शर्मा 7 गेंद में 8 रन बनाकर आउट हो गए और उनके बाद शुभमन गिल भी 10 गेंद में 06 रन बना कर आउट हो गया। लेकिन यशस्वी जायसवाल ने विराट कोहली के साथ मिलकर मोर्चा संभाल लिया और दोनों बल्लेबाजों ने भारतीय टीम को कानपुर टेस्ट में जीत दिलाने के लिए अंतिम आक्रमण भी किया।

भारत की दूसरी पारी में बल्ले से आग बरसाते हुए यशस्वी जायसवाल ने 45 गेंद में 51 रनों की पारी खेलकर दोनों पारियों में अर्धशतक बनाकर खुद को अनुभवी बल्लेबाजों की सूची में शामिल किया। इस दौरान विराट कोहली ने भी 37 गेंद में नाबाद 29 रनों की पारी खेली। वहीं ऋषभ पंत ने आखिर में विनिंग चौके के साथ टीम इंडिया को 07 विकेट से असंभव टेस्ट मुकाबले में जीत दिला दी। भारत ने इसी के साथ इतिहास रच दिया, क्योंकि ढाई दिन से अधिक समय मैच रद्द होने के बाद एक सेशन शेष रहते हुए भी जीत दर्ज करना सामान्य स्थिति नहीं है। टीम इंडिया ने इस सीरीज को भी 2-0 से अपने नाम कर लिया और वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की अंक तालिका में अपने नंबर एक स्थान को और मजबूत कर दिया।

 

 

READ MORE HERE :

IND vs BAN 2nd Test 4th Day Highlights: कानपुर टेस्ट के चौथे दिन भारतीय बल्लेबाजों ने विरोधी गेंदबाजों को जमकर धोया, देखें पूरी हाईलाइट्स

Rishabh Pant Stump Mic Video: स्टम्प माइक पर पंत का ये डायलॉग सुनकर हंसी नहीं रोक पाएंगे आप, ‘हेलमेट से LBW…’

‘बैट चाहिए क्या तुझे? ये बल्ला कौन नहीं चाहेगा?’ Virat Kohli के बल्ले से छक्के लगाकर Akash Deep ने किया बड़ा खुलासा

Virat Kohli ने रच दिया इतिहास, सचिन तेंदुलकर को पछाड़ते हुए पूरे किए सबसे तेज 27000 अंतर्राष्ट्रीय रन

 

 

IND vs BAN 2nd Test Match Highlights । INDIA vs BANGLADESH Kanpur Test । IND vs BAN 2nd Test Match Highlights Video । Kanpur Test । IND vs BAN 2nd Test । IND vs BAN । INDIA vs BANGLADESH । IND vs BAN Highlights ।  IND vs BAN Test Series । Kanpur Test Records and Updates । IND vs BAN Test Series News and Updates । IND vs BAN Test Series All Records । Yashasvi Jaiswal । Rohit Sharma । Shubman Gill । Virat Kohli । Rishabh Pant । KL Rahul । Ravindra Jadeja । Ravichandran Ashwin । Akash Deep । Jasprit Bumrah । Mohammed Siraj । CRICKET । SPORTS YAARI

Latest Stories