R Ashwin ने रच दिया इतिहास, तोड़ दिया Anil Kumble का कभी नहीं टूटने वाला रिकॉर्ड

IND vs BAN 2nd Test R Ashwin Breaks Anil Kumble Record: स्टार स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने बांग्लादेश के खिलाफ़ दूसरे टेस्ट के दौरान दिग्गज अनिल कुंबले का रिकॉर्ड तोड़कर एशिया में टेस्ट क्रिकेट में भारत के सबसे सफल गेंदबाज़ बन गए। CRICKET

author-image
By MAMTA KUMARI
New Update
IND vs BAN 2nd Test R Ashwin Breaks Anil Kumble Record India vs Bangladesh

IND vs BAN 2nd Test R Ashwin Breaks Anil Kumble Record India vs Bangladesh

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

IND vs BAN 2nd Test R Ashwin Breaks Anil Kumble Record: स्टार स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने बांग्लादेश के खिलाफ़ दूसरे टेस्ट के दौरान दिग्गज अनिल कुंबले का रिकॉर्ड तोड़कर एशिया में टेस्ट क्रिकेट में भारत के सबसे सफल गेंदबाज़ बन गए। अश्विन ने कानपुर टेस्ट में बांग्लादेश के कप्तान नजमुल हुसैन शांतो को आउट करके यह उपलब्धि हासिल की, जिससे एशियाई महाद्वीप में उनके विकेटों की संख्या 420 हो गई। आर अश्विन (R Ashwin) के अब एशियाई महाद्वीप में 420 विकेट हो गए हैं, जो मुथैया मुरलीधरन के 612 विकेटों के बाद दूसरे नंबर पर हैं।

IND vs BAN 2nd Test R Ashwin Breaks Anil Kumble Record

आपको बताते चलें कि इस उपलब्धि के साथ आर अश्विन (R Ashwin) एशिया के टेस्ट क्रिकेट इतिहास में दूसरे सबसे ज़्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज़ बन गए हैं, उनसे आगे सिर्फ़ श्रीलंका के दिग्गज मुथैया मुरलीधरन हैं। जिन्होंने अभी तक कुल 612 विकेट लिए हैं। अनिल कुंबले (जो खुद एक दिग्गज भारतीय स्पिनर हैं) अब 419 विकेट लेकर तीसरे स्थान पर हैं। सूची में अन्य उल्लेखनीय गेंदबाजों में 354 विकेट के साथ रंगना हेराथ और 300 विकेट के साथ हरभजन सिंह शामिल हैं।

एशिया में सबसे ज़्यादा टेस्ट विकेट:

  1. मुथैया मुरलीधरन – 612
  2. रविचंद्रन अश्विन – 420*
  3. अनिल कुंबले – 419
  4. रंगना हेराथ – 354
  5. हरभजन सिंह – 300

गौरतलब है कि भारत और बांग्लादेश के बीच कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट के पहले दिन ख़राब रोशनी के कारण खेल रोक दिया गया, जब मेहमान टीम ने 3 विकेट पर 107 रन बना लिए थे। मोमिनुल हक की सधी हुई पारी ने बांग्लादेश को शुरुआती झटकों से उबारने में मदद की। हालांकि, आकाश दीप ने दो विकेट लिए। जबकि इस पारी में आर अश्विन (R Ashwin) ने एक विकेट लिया। अश्विन ने दूसरे सत्र की शुरुआत में नजमुल हुसैन शांतो और मोमिनुल हक के बीच 51 रनों की साझेदारी को तोड़ा, जो पहले सत्र के अंत में बारिश के कारण 15 मिनट देरी से शुरू हुआ था।

 

 

READ MORE HERE : 

Rishabh Pant ने दिखाया अपना गुस्सा, गलत खबर फैलाने वाले पर भड़के क्रिकेटर, देखें प्रतिक्रिया

IPL 2025: रिकी पॉन्टिंग के कोच बनते ही पंजाब किंग्स में उथल-पुथल, इन दो दिग्गजों को टीम से निकाला बाहर

Shakib Al Hasan ने टेस्ट फॉर्मेट से संन्यास का किया ऐलान, ऑलराउंडर के इस फैसले से कानपुर टेस्ट होगा प्रभावित?

Rishabh Pant ने Shubman Gill को करवाई स्पिन बॉलिंग, दूर खड़े देखते रह गए राहुल और जडेजा: देखें पूरा वीडियो

Latest Stories