Rishabh Pant ने किया कमाल, तोड़ा MS Dhoni का कभी नहीं टूटने वाला रिकॉर्ड!

IND vs NZ 1st Match Rishabh Pant Broke MS Dhoni Record: ऋषभ पंत ने न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टेस्ट के चौथे दिन टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज 2500 रन बनाने वाले भारतीय विकेटकीपर बनकर इतिहास रच दिया। CRICKET

author-image
By MAMTA KUMARI
New Update
IND vs NZ 1st Match Rishabh Pant Broke MS Dhoni Record Fastest Indian Wicketkeeper to 2500 Test Runs

IND vs NZ 1st Match Rishabh Pant Broke MS Dhoni Record Fastest Indian Wicketkeeper to 2500 Test Runs

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

IND vs NZ 1st Match Rishabh Pant Broke MS Dhoni Record: ऋषभ पंत ने न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टेस्ट के चौथे दिन टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज 2500 रन बनाने वाले भारतीय विकेटकीपर बनकर इतिहास रच दिया। ऋषभ पंत (Rishabh Pant) ने यह उपलब्धि सिर्फ 62 पारियों में हासिल की और दिग्गज एमएस धोनी को पीछे छोड़ दिया। जिन्होंने पहले 69 पारियों में यह रिकॉर्ड बनाया था और उनसे पहले फारुख इंजीनियर ने 82 पारियों में यह उपलब्धि हासिल की थी। भारत ने चौथे दिन अपनी मजबूत वापसी जारी रखते हुए 462 रनों का स्कोर बनाया, जिसमें पंत का खास योगदान रहा।

IND vs NZ 1st Match Rishabh Pant Broke MS Dhoni Record

आपको बताते चलें कि विकेटकीपिंग करते समय घुटने में चोट लगने के कारण तीसरे दिन से बाहर रहने के बावजूद भी ऋषभ पंत (Rishabh Pant) ने क्रीज पर असहजता के कोई लक्षण नहीं दिखाए। उन्होंने सतर्क शुरुआत की, लेकिन जल्द ही अपने आक्रामक अंदाज़ में बाएं हाथ के स्पिनर एजाज पटेल की लगातार 02 गेंदों पर 02 छक्के जड़े, इसके बाद कई शक्तिशाली ड्राइव और चतुर स्वीप लगाए। उनकी यह बल्लेबाजी देख फैंस भी उस समय खुशी से झूम उठे।

किसी भारतीय विकेटकीपर द्वारा सबसे तेज़ 2500 टेस्ट रन (पारी में)

  1. 62 - ऋषभ पंत
  2. 69 - एमएस धोनी
  3. 82 - फारुख इंजीनियर

इस मैच में ऋषभ पंत (Rishabh Pant) ने ग्लेन फिलिप्स की गेंद पर शानदार कवर ड्राइव के साथ सिर्फ़ 55 गेंदों पर अपना 12वां टेस्ट अर्धशतक पूरा किया। जिससे उनके आक्रामक लेकिन गणनात्मक दृष्टिकोण का पता चलता है। सरफराज के साथ उनकी साझेदारी। जिसने सिर्फ़ 22 ओवरों में 113 रन बनाए, भारत के न्यूजीलैंड के कुल स्कोर को पार करने की कोशिश में महत्वपूर्ण रही। अपना पाँचवाँ टेस्ट खेल रहे सरफ़राज़ खान ने शानदार शतक लगाकर सत्र के स्टार खिलाड़ी रहे, लेकिन दूसरे छोर पर पंत की स्थिर उपस्थिति भी उतनी ही महत्वपूर्ण साबित हुई।

गौरतलब है कि 26 वर्षीय ऋषभ पंत (Rishabh Pant) का टेस्ट प्रारूप में तेज़ी से उभरना भारतीय क्रिकेट में चर्चा का विषय रहा है। 2018 में डेब्यू करने के बाद से, उन्होंने ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड में उल्लेखनीय पारियों के साथ, विशेष रूप से विदेशी परिस्थितियों में, खुद को मैच विजेता के रूप में स्थापित किया है। उनकी आक्रामक बल्लेबाजी शैली, साथ ही स्टंप के पीछे लगातार बेहतर होते जा रहे विकेटकीपर की तुलना धोनी से की जाती है, लेकिन पंत ने लगातार अपनी अलग पहचान बनाई है।

 

 

READ MORE HERE :

IND vs NZ: चौथे दिन बारिश ने बिगाड़ा भारत का खेल, जानें कब तक शुरू होगा अब यह मुकाबला?

न्यूजीलैंड के खिलाफ Sarfaraz Khan ने लगाया शतक, टेस्ट क्रिकेट में बनाई पहली सेंचुरी

Sarfaraz Khan ने जड़ा अपना पहला टेस्ट शतक, सोशल मीडिया पर जमकर हो रही तारीफ, देखें फैंस के रिएक्शन!

Shreyas Iyer ने रणजी ट्रॉफी में खेली शानदार पारी, जड़ा अपना 14वां फर्स्ट क्लास शतक

Latest Stories