IND vs NZ: पहला टेस्ट मैच यदि रद्द हुआ तो Team India को होगा बड़ा नुकसान! जानिए क्यों और कैसे?

IND vs NZ: भारत और न्यूजीलैंड के बीच बेंगलुरु में होने वाला टेस्ट मैच बारिश की वजह से अब तक शुरू नहीं हो पाया है। अगर यह मैच रद्द होता है, तो भारत को बड़ा नुकसान हो सकता है। CRICKET

author-image
By Praveen Mishra
New Update
IND vs NZ 1st Test 2024

IND vs NZ

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

IND vs NZ: बेंगलुरु के एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में भारत और न्यूजीलैंड के बीच 3 मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला खेला जाना है। हालांकि, इस मैच में बारिश विलेन बनकर बैठी है और बारिश की वजह से अब तक मैच शुरू नहीं हो पाया है। बेंगलुरु में पिछले कुछ समय से लगातार तेज बारिश हो रही है और ऐसे में इसकी पूरी संभावना है कि यह मैच बारिश की वजह से रद्द हो सकता है। अगर ऐसा हुआ तो टीम इंडिया के लिए यह बहुत बड़ा नुकसान होगा।

भारतीय टीम यह बिल्कुल नहीं चाहेगी कि न्यूजीलैंड के खिलाफ होने वाले तीन माचो में से कोई भी मैच रद्द हो। ऐसा होने से भारत को बड़ा नुकसान होने वाला है। अगर टीम इंडिया को वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2023-25 के फाइनल में पहुंचना है तो उन्हें कीवी टीम के खिलाफ होने वाले तीनों मैचों में जीत हासिल करनी होगी और इससे भारत की राह बहुत ही आसान हो जाएगी। हालांकि, अगर पहला मैच रद्द हुआ तो टीम इंडिया पर खतरा मंडराने लगेगा। हम इस आर्टिकल के माध्यम से आपको बताने वाले हैं कि पहला मुकाबला रद्द होने की वजह से भारत को किस तरह के नुकसान का सामना करना पड़ सकता है।

IND vs NZ: पहला मैच रद्द होने की वजह से भारत को हो सकता है नुकसान 

दरअसल वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप को ध्यान में रखते हुए देखें तो सभी टीमों को एक मैच जीतने पर 12 अंक और ड्रॉ होने पर 4 अंक मिलते हैं। ऐसे में अगर यह मैच रद्द हो गया तो भारत को भी 4 अंक ही मिलेंगे और WTC की अंकतालिका में टीम इंडिया के प्रतिशत अंक में गिरावट आएगी और इस तरह से भारत को बड़ा नुकसान होगा। इसके बाद न्यूजीलैंड के खिलाफ आने वाले दोनों टेस्ट मैचों में रोहित शर्मा एंड कंपनी को हर हाल में जीत दर्ज करनी होगी।

बता दें कि टक 2023 25 के फाइनल में क्वालीफाई करने के लिए टीम इंडिया को कम से कम 3 मैचों में जीत और एक मैच ड्रॉ करना है। ऐसे में अगर पहला मैच रद्द हुआ तो भारत को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ होने वाली बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में एक मैच में जीत और एक मुकाबला ड्रॉ पर समाप्त करना होगा। ऐसे में टीम इंडिया पर दबाव आ सकता है और इसी वजह से अगर बेंगलुरु टेस्ट रद्द हुआ तो रोहित एंड कंपनी के लिए यह बड़ा नुकसान होगा।

रोहित शर्मा और मोहम्मद शमी के ऑस्ट्रेलिया में खेलने पर संदेह 

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 5 टेस्ट मैचों की शुरुआत 21 नवंबर से होने वाली है। हालांकि, इस श्रृंखला से पहले भारत को दो झटके लग चुके हैं। टीम इंडिया के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी अभी तक पूरी तरह से फिट नहीं हुए हैं और कप्तान रोहित शर्मा ने कहा है कि जब तक शमी पूरी तरह से फिट नहीं होते उन्हें ऑस्ट्रेलिया नहीं ले जाया जा सकता।

तो वहीं दूसरी तरफ पिछले दिनों मीडिया में ऐसी रिपोर्ट सामने आ रही थी कप्तान रोहित ने पहले और दूसरे टेस्ट मैच से निजी कारणों की वजह से आराम मांगा है। ऐसे में भारत-ऑस्ट्रेलिया टेस्ट सीरीज में टीम इंडिया के दो स्टार खिलाड़ी खेलते हुए दिखाई नहीं देंगे। इसी वजह से टीम इंडिया वहां पर संघर्ष करती हुई नजर आ सकती है और ऐसे में न्यूजीलैंड के खिलाफ रद्द हुआ यह मैच भारत के लिए संकट पैदा कर सकता है।

READ MORE HERE :

IND vs NZ 1st Test Predicted XI: भारत-न्यूजीलैंड पहले टेस्ट मैच की संभावित प्लेइंग 11, गिल की जगह किस खिलाड़ी को मिलेगा मौका?

IND vs NZ 1st Test Weather Report: कल के मैच में बारिश की संभावना! मैच से पहले देखें बेंगलुरू वेदर रिपोर्ट

सीएसके के इस खिलाड़ी ने धोनी से कर दी गद्दारी? Rohit Sharma की करने लगा जमकर तारीफ!

न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टेस्ट से बाहर हुए Shubman Gill ? कारण जानकार फैंस का टूट जाएगा दिल!

Latest Stories