IND vs BAN 1st Test: पहले टेस्ट में भारत ने बांग्लादेश को 280 रनों से रौंदा, देखिए पूरी मैच की हाईलाइट्स!

भारत और बांग्लादेश के बीच दो मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला टेस्ट टीम इंडिया ने 280 रनों से अपने नाम कर लिया है। बता दें कि ये मुकाबला चेन्नई के एमए च‍िदम्बरम स्टेडियम में खेला गया।

New Update
Cricket

भारत और बांग्लादेश के बीच चेपॉक में खेला गया पहला टेस्ट मैच

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

भारत और बांग्लादेश क्रिकेट टीम के बीच पहला टेस्ट मुकाबला चेन्नई के एमए च‍िदम्बरम स्टेडियम में खेला गया। बता दें कि इस मुकाबले में बांग्लादेश को जीत के लिए 515 रनों का टारगेट मिला था। लेकिन बांग्लादेश की पूरी टीम महज 234 रनों पर ही ऑलआउट हो गई और भारत ने ये मुकाबला 280 रन से जीत लिया। तो आइए विस्तार से जानते हैं इस मैच के पहले दिन से आखिर दिन तक में क्या-क्या हुआ?

पहला दिन

भारत और बांग्लादेश के बीच दो टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला 19 सितंबर को शुरू हुआ। बांग्लादेश के कप्तान नजमुल हुसैन शान्तो ने टॉस जीतकर पहले भारत को बल्‍लेबाजी का न्‍योता दिया था। ऐसे में भारत ने पहले बल्‍लेबाजी करते हुए स्टंप्स तक 6 विकेट के नुकसान पर 339 रन बनाए।

आपको बता दें कि पहले टेस्ट मैच की पहली पारी में बांग्लादेश के खिलाफ भारत की शुरुआत बेहद ही खराब रही। बांग्लादेश की टीम ने पहले 10 ओवर में ही भारत के 3 विकेट गिरा दिए थे। कप्तान रोहेित शर्मा केवल 6 रन बनाकर आउट हुए तो वहीं दूसरी ओर स्टार बल्लेबाज विराट कोहली भी कोई खास कमाल नहीं कर पाए और केवल 6 रन ही बना सके। इन दोनों के अलावा शुभमन गिल अपना खाता भी नहीं खोल पाए। हालांकि चौथे विकेट के लिए ऋषभ पंत और यशस्वी जायसवाल के बीच एक छोटी-सी साझेदारी देखने को मिली। लेकिन फिर पंत 39 रन बनाकर आउट हो गए। इन चारों बल्लेबाजों को बांग्लादेश के तेज गेंदबाज हसन महमूद ने अपना शिकार बनाया।

पंत के बाद जायसवाल 56 रन बनाकर पवेलियन लौटे। इसके बाद भारत को छठा झटका केएल राहुल के रूप में लगा, जो मात्र 16 रन बनाने में सफल हुए। भारत की इस लड़खड़ाती हुई पारी को रविचंद्रन अश्विन और रवीन्द्र जडेजा ने संभाली। आपको बता दें कि इन दोनों ने विध्वंसक अंदाज में न केवल रन रेट ठीक किया, बल्कि विपक्षी टीम के गेंदबाजों की जमकर धुनाई की। रविचंद्रन अश्विन 112 गेंदों में 102 रन बनाकर नाबाद रहे तो वहीं रवीन्द्र जडेजा 117 गेंदों में 86 रन बनाकर नाबाद लौटे। इन दोनों ने 7वें विकेट के लिए स्टंप्स तक 227 गेंदों में 195 रनों की साझेदारी करते हुए भारत की पारी संभाल ली है। खास बात ये है कि यह टेस्ट मैचों में बांग्लादेश के खिलाफ भारत की ओर से सातवें विकेट या इससे नीचे की सबसे बड़ी साझेदारी है। रिकॉर्ड्स के मुताबिक, जडेजा-अश्विन ने 2004 में ढाका में सचिन तेंदुलकर और जहीर खान के बीच 10वें विकेट के लिए बनाई गई 133 रन की साझेदारी को पीछे छोड़ा।

दूसरा दिन

बता दें, पहले दिन भारत ने 6 विकेट के नुकसान पर 339 रन बनाए थे। लेकिन मैच के दूसरे दिन भारत ने जब इस स्कोर से आगे खेलना शुरू किया तो बांग्लादेश के गेंदबाजों ने आखिरी 4 विकेट सिर्फ 37 रन पर गिरा दिए और भारत की पहली पारी समाप्त कर दी। जडेजा अपने पांचवे टेस्ट शतक से चूक गए। वहीं पहले दिन बेहतरीन सेंचुरी जमाने वाले रविचंद्रन अश्विन भी तेजी से रन बटोरने की कोशिश में आउट हो गए। रवींद्र जडेजा ने 86, आकाशदीप ने 17 और रविचंद्रन अश्विन ने 113 रन की शानदार पारी खेली। बांग्लादेश के लिए युवा तेज गेंदबाज हसन महमूद ने 5 विकेट लेकर अपना जलवा बिखेरा जबकि दूसरे दिन तस्कीन अहमद ने 4 में से 3 विकेट हासिल किए।

भारत की पहली पारी खत्म होने के बाद बल्लेबाजी करने उतरी बांग्लादेश की पहली पारी जल्द ही सिमट गई। भारत के खिलाफ बांग्लादेश की टीम का पहली पारी में बेहद खराब प्रदर्शन देखने को मिला। बांग्लादेश की पूरी टीम पहली पारी में 149 रनों के स्कोर पर ऑल आउट हो गई, जिसके कारण टीम इंडिया को 227 रनों की बढ़त मिली। बांग्लादेश के लिए सबसे ज्यादा 32 रन शाकिब अल हसन ने बनाए। जबकि लिटन दास ने 22 रन, मेहदी हसन मिराज ने नाबाद 27 रन और नजमुल हुसैन शान्तो ने 20 रन बनाए। भारत की ओर से जसप्रीत बुमराह ने घातक गेंदबाजी करते हुए 4 विकेट झटके। उन्होंने 11 ओवरों में 50 रन दिए। वहीं आकाश दीप ने 5 ओवरों में 19 रन देकर 2 विकेट लिए। जबकि मोहम्मद सिराज ने 10.1 ओवरों में 30 रन देकर 2 विकेट झटके। और बाकी कसर स्पिनर रवीन्द्र जडेजा ने पूरी कर दी। जडेजा ने 8 ओवरों में 19 रन देकर 2 विकेट झटके।

बांग्लादेश को ऑलआउट करने के बाद भारत ने अपनी दूसरी पारी की शुरूआत की। लेकिन भारतीय कप्तान रोहित शर्मा दूसरी पारी में भी प्रभावित नहीं कर सके और मात्र पांच रन बनाकर पवेलियन लौट गए। तेज गेंदबाज तस्कीन अहमद ने रोहित को आउट कर भारत को 15 रन के स्कोर पर पहला झटका दिया। इसके बाद नाहिद राणा ने यशस्वी जायसवाल को आउट कर भारत को दूसरा झटका दिया। रोहित शर्मा के बाद यशस्वी भी ज्यादा नहीं टिक सके और 17 गेंदों पर 10 रन बनाकर आउट हो गए। फिर भारत को दूसरी पारी में 67 के स्कोर पर तीसरा झटका लगा। मेहदी हसन मिराज ने विराट कोहली (17 रन) को एल्बीडब्ल्यू आउट किया। वहीं दूसरे दिन के खेल की समाप्ति पर युवा बल्लेबाज शुभमन गिल 33 रन और ऋषभ पंत 12 रन बनाकर नाबाद लौटे। इस तरह भारत ने दूसरे दिन के खेल की समाप्ति तक 3 विकेट खोकर 88 रन बनाए।

तीसरा दिन

आपको बता दें कि तीसरे दिन भारतीय टीम ने अपने दूसरे दिन के स्कोर 3 विकेट पर 88 रन से आगे खेलना शुरू किया। और शुरुआती सेशन पूरी तरह से ऋषभ पंत और शुबमन गिल ने अपने नाम कर लिया। दोनों ही बल्लेबाजों ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए शतक जड़े। ऋषभ ने 109 रनों की पारी खेली, तो गिल 119 रन बनाकर नाबाद रहे। रिकॉर्ड के अनुसार गिल का यह पांचवां और पंत के करियर का छठा शतक रहा। इन दोनों के शतक ही वजह रहे कि भारत ने दूसरी पारी 4 विकेट पर 287 पर घोषित करके बांग्लादेश के सामने जीत के लिए 515 रनों का लक्ष्य रखा। बांग्लादेश की ओर से दूसरी पारी में मेहदी हसन मिराज ने दो विकेट लिए, जबकि नाहिद राणा और तस्कीन अहमद को 1-1 सफलता मिली।

हालांकि, मैच के तीसरे दिन खराब रोशनी के कारण करीब आधा घंटा पहले ही खेल की समाप्ति की घोषणा कर दी गई। ऐसे में अपनी दूसरी पारी में बांग्लादेश ने 4 विकेट के नुकसान पर 158 रन बनाए। बांग्लादेश के कप्तान नजमुल हुसैन शान्तो 51 रन और पूर्व कप्तान शाकिब अल हसन 5 रन बनाकर क्रीज पर डटे रहे।

चौथा दिन

बताते चलें कि इस मुकाबले में बांग्लादेश को जीत के लिए 515 रनों का टारगेट मिला था। लेकिन बांग्लादेश की पूरी टीम महज 234 रनों पर ही ऑलआउट हो गई और भारत ने ये मुकाबला 280 रन से जीत लिया। खास बात ये है कि इस मुकाबले का नतीजा चौथे दिन (22 सितंबर) लंच से पहले ही निकल गया। इस जीत में सबसे अहम योगदान ऑलराउंडर रविचंद्रन अश्विन और रवीन्द्र जडेजा का रहा, जिन्होंने पहले बल्ले से और फिर गेंद से शानदार प्रदर्शन किया। भारत की पहली पारी में अश्विन ने 133 गेंदों का सामना करते हुए 11 चौके और 2 छक्कों की मदद से 113 रन की पारी खेली थी जबकि जडेजा के बल्ले से 86 रन निकले थे। फिर अश्विन ने दूसरी पारी में 6 विकेट लिए, जबकि जडेजा ने 3 विकेट लेकर भारत को जीत दिलाई।

भारत-बांग्लादेश की प्लेइंग-11

पहले टेस्ट मैच के लिए भारत की प्लेइंग-11:- रोहित शर्मा (कप्तान), यशस्वी जयसवाल, शुभमन गिल, विराट कोहली, केएल राहुल, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, जसप्रित बुमराह, आकाश दीप और मोहम्मद सिराज।

बांग्लादेश की प्लेइंग-11:-  शादमान इस्लाम, जाकिर हसन, नजमुल हुसैन शान्तो (कप्तान), मोमिनुल हक, मुश्फिकुर रहीम, शाकिब अल हसन, लिट्टन दास (विकेटकीपर), मेहदी हसन मिराज, तस्कीन अहमद, हसन महमूद और नाहिद राणा।

 

 

READ MORE HERE :

R Ashwin ने प्लेयर ऑफ द मैच का खिताब पाकर क्यों किया जडेजा का धन्यवाद? बयान हो रहा वायरल

चेन्नई में भारत की जीत के बाद Rishabh Pant ने बताया अपनी शानदार बल्लेबाजी का सीक्रेट

IND vs BAN 1st Test Match Highlights: बल्लेबाजी के बाद अश्विन-जडेजा ने गेंद से बांग्लादेश को घुमाया, टीम इंडिया ने 280 रन से जीता पहला टेस्ट!

ICC के सबसे यंग चेयरमैन Jay Shah का जन्मदिन आज, जानिए उनके पर्सनल लाइफ से जुड़ी सारी बातें!

Latest Stories