India T20 World Cup Schedule, कब और कितने बजे शुरू होंगे मैच?

ICC T20 विश्व कप 2024 की संयुक्त मेजबानी वेस्टइंडीज और संयुक्त राज्य अमेरिका द्वारा 1 जून से शुरू होगी और फाइनल 29 जून को होगा। भारत अपना पहला मैच 5 जून को खेलेगा।

author-image
By Shubham Singh
New Update
d
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

ICC T20 World Cup 2024 के कार्यक्रम की घोषणा हो चुकी है, और इस बार भारत की टीम अपने अभियान की शुरुआत 5 जून से करेगी। इस टूर्नामेंट की मेज़बानी संयुक्त राज्य अमेरिका और वेस्टइंडीज कर रहे हैं। पाकिस्तान को छोड़कर दुनिया की सभी  टीमों ने अपनी विश्व कप की टीम की घोषणा कर दी है. जिसमें भारत, न्यूजी लैंड, इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका, श्रीलंका, अफगानिस्तान और बांग्लादेश जैसी टीमें प्रमुख रूप से शामिल है. वहीं क्रिस गेल, उसेन बोल्ट, युवराज सिंह और शाहिद अफरीदी को टूर्नामेंट का ब्रांड एम्बेसडर नियुक्त किया गया है. 

भारतीय टीम ग्रुप ए में शामिल है, जिसमें उनके साथ पाकिस्तान, आयरलैंड, यूएसए, और कनाडा की टीमें हैं। भारतीय टीम का पहला मैच 5 जून को आयरलैंड के खिलाफ न्यूयॉर्क में होगा। इसके बाद 9 जून को पाकिस्तान के खिलाफ मुकाबला होगा, जो टूर्नामेंट का सबसे बहुप्रतीक्षित मैच होगा। फिर 12 जून को यूएसए के खिलाफ और 15 जून को फ्लोरिडा में कनाडा के खिलाफ मैच खेला जाएगा।

Team India T20 World Cup Schedule:

5 जून: भारत बनाम आयरलैंड - आइजनहावर पार्क, न्यूयॉर्क - 8 PM, IST
9 जून: भारत बनाम पाकिस्तान - आइजनहावर पार्क, न्यूयॉर्क - 8 PM, IST
12 जून: भारत बनाम यूएसए - आइजनहावर पार्क, न्यूयॉर्क - 8 PM, IST
15 जून: भारत बनाम कनाडा - सेंट्रल ब्रावर्ड पार्क, फ्लोरिडा - 8 PM, IST

कुल 20 टीमें भाग ले रही हैं, जो 55 मैचों में एक दूसरे के खिलाफ मुकाबला करेंगी। इसके बाद क्वार्टरफाइनल, सेमीफाइनल और फाइनल मुकाबले होंगे।

भारत की टीम अपने अभियान को सफल बनाने के लिए पूरी तैयारी में है। पिछली बार 2023 में हुए वर्ल्ड कप में भारत ने अच्छा प्रदर्शन किया था, लेकिन फाइनल में हार का सामना करना पड़ा था। इस बार टीम 2007 विश्व कप के बाद एक और टी20 आईसीसी ट्रॉफी उठाने की कोशिश करेगी.

इस बार टी20 विश्व कप में 20 टीमें भाग लेंगी, जो चार समूहों में विभाजित होंगी। प्रत्येक समूह से शीर्ष दो टीमें सुपर 8 चरण के लिए क्वालीफाई करेंगी। सुपर 8 के मैच वेस्ट इंडीज में खेले जाएंगे, और फाइनल 29 जून को बारबाडोस में होगा। प्रारूप इसे और भी रोमांचक बनाएगा, जहां हर टीम के पास अपनी क्षमताओं को दिखाने का पूरा मौका होगा। भारतीय क्रिकेट प्रशंसकों के लिए यह एक महत्वपूर्ण अवसर होगा, जहां वे अपनी टीम को फिर से चैंपियन बनते देख सकते हैं।

विश्व कप के लिए Team India:

रोहित शर्मा (कप्तान), हार्दिक पंड्या (उपकप्तान), विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, यशस्वी जयसवाल, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), संजू सैमसन (विकेटकीपर), शिवम दुबे, अक्षर पटेल, रवींद्र जड़ेजा, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, अर्शदीप सिंह , मोहम्मद शमी, जसप्रित बुमरा।

 

READ MORE HERE:  

SRH को FINAL में पहुचाने वाले शाहबाज अहमद ने दिया बड़ा बयान।

ABHISHEK SHARMA ने FINAL मे पहुंचने के बाद दिया बड़ा बयान

SRH vs RR: सिर्फ एक मैच और" फाइनल में एंट्री करते ही Cummins की हुंकार

Qualifier 2 में Hyderabad के खिलाफ Rajasthan Royals की हार के 5 कारण

Latest Stories