India vs Pakistan: यहां होगा Champions Trophy 2025 का मैच

CT 2025: पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) ने अगले साल होने वाली चैंपियंस ट्रॉफी के लिए भारत के मैचों के लिए लाहौर को एकमात्र स्थल के रूप में चुना है, जिसे पाकिस्तान को आवंटित किया गया है।

author-image
By Shubham Singh
New Update
d
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

IND vs PAK: पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) ने Champions Trophy 2025 के लिए लाहौर, कराची और रावलपिंडी को आयोजन स्थल के रूप में चुनने और आईसीसी को टूर्नामेंट के लिए एक अस्थायी कार्यक्रम सौंपने के बाद, भारत के लिए सभी मैचों के लिए एक एकांत स्थल को शॉर्टलिस्ट किया है। यदि वे यात्रा करते हैं तो इस पर निर्भर करते हुए, भारत कथित तौर पर चैंपियंस ट्रॉफी 2025 में अपने सभी मैच लाहौर में खेलेगा।

Cricbuzz की रिपोर्ट के अनुसार, अगले साल फरवरी के मध्य में पाकिस्तान में होने वाले 50 ओवर के टूर्नामेंट में सभी भारतीय मैचों के लिए लाहौर को एकमात्र स्थल के रूप में चुना गया है, क्योंकि यह शहर सीमा के करीब है और यात्रा को आसान बना देगा। आने वाले भारतीय प्रशंसकों के लिए। दोनों देशों के बीच राजनयिक संबंधों ने भारत और पाकिस्तान दोनों के बीच द्विपक्षीय क्रिकेट में बाधा उत्पन्न की है और दोनों केवल बहु-राष्ट्रीय टूर्नामेंटों में एक-दूसरे का सामना करते हैं, चाहे महाद्वीपीय हो या वैश्विक।

रिपोर्ट में कहा गया है कि सिर्फ एक स्थान का आवंटन इसलिए किया गया है ताकि भारत को देश भर में ज्यादा यात्रा न करनी पड़े और वह सिर्फ एक शहर में ही रहेगा। भारत यात्रा करेगा या नहीं इसका अंतिम निर्णय भारत सरकार के निर्णय पर निर्भर करेगा।

भारत ने पिछले साल एशिया कप के लिए पाकिस्तान की यात्रा नहीं की थी और एक बार फिर ऐसा ही हो सकता है। मेजबान के रूप में पाकिस्तान ने स्वचालित रूप से टूर्नामेंट के लिए क्वालीफाई कर लिया, जबकि भारत, ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड, बांग्लादेश, अफगानिस्तान और दक्षिण अफ्रीका विश्व कप फाइनल में अंक तालिका में शीर्ष आठ में रहने के बाद टूर्नामेंट के लिए क्वालीफाई करने वाली अन्य सात टीमें थीं। वर्ष।

आठ टीमों को चार-चार के दो समूहों में विभाजित किया जाएगा, जिनमें से शीर्ष दो टीमें सेमीफाइनल में पहुंचेंगी और विजेता ट्रॉफी के लिए शिखर मुकाबले में खेलेंगे। टूर्नामेंट छोटा और बहुत तेज़ होने वाला है। पाकिस्तान मौजूदा चैंपियन है और पहली बार टूर्नामेंट की मेजबानी करेगा।

PCB चाहता है कि भारत सभी मैच एक ही स्थान पर खेले:

हालांकि पीसीबी यह सुनिश्चित करने में कोई कसर नहीं छोड़ रहा है कि टूर्नामेंट सुचारू रूप से हो, लेकिन प्रतियोगिता के पूरी तरह से पाकिस्तान में आयोजित होने पर अभी भी भारी संदेह है। इसका कारण राजनीतिक कारणों से भारत के साथ उनके खराब द्विपक्षीय संबंध हैं। भारत ने 2008 के बाद से पाकिस्तान का दौरा नहीं किया है और अगले साल ऐसा करने की बहुत कम संभावना है।


पिछले साल एशिया कप की मेजबानी के दौरान पीसीबी को हाइब्रिड मॉडल अपनाना पड़ा था. मॉडल के अनुसार, कुछ खेल पाकिस्तान में आयोजित किए गए जबकि भारत के सभी खेलों सहित अधिकांश खेल श्रीलंका में खेले गए। हालांकि समय ही बताएगा कि आने वाले दिनों में चीजें कैसी होंगी, लेकिन ऐसा लग रहा है कि पीसीबी चैंपियंस ट्रॉफी को पाकिस्तान के बाहर खेलने देने के मूड में नहीं है।

पाकिस्तानी पत्रकार वहीद खान के अनुसार, PCB ने पहले ही ICC से भारत के सभी मैचों को लाहौर, कराची और रावलपिंडी के बीच एक ही स्थान पर आवंटित करने का अनुरोध किया है।

READ MORE HERE:

विश्व कप के लिए Rinku Singh का नहीं हुआ चयन तो भावुक हुए पिता

CSK vs PBKS Preview: पिच रिपोर्ट, संभावित प्लेइंग 11, हेड टू हेड

T20 WORLD CUP के लिए कब होगी TEAM INDIA रवाना जानिए!

IPL Points Table 2024:लखनऊ, चेन्नई को पछाड़कर तीसरे स्थान पर पहुंच गया

Latest Stories