T20 World Cup 2024 में INDIA-PAKISTAN मैच में भारतीय टीम का पलड़ा भारी, जाने कैसे है रिकॉर्ड !

T20 World Cup 2024 India Vs Pakistan: क्रिकेट के फैन्स को अब भारत और पाकिस्तान के बीच खेले जाने वाले महामुकाबले का बेसब्री से इंतजार है. यह मैच 9 जून के न्यूयॉर्क में खेला जाना है. लेकिन वर्ल्ड कप से पहले भारत-पाकिस्तान के बीच टी20 रिकॉर्ड क्या है जानिए।

New Update
INDIA VS PAKISTAN TEAM RECORDS
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

T20 World Cup 2024 India Vs Pakistan: क्रिकेट के फैन्स को अब भारत और पाकिस्तान के बीच खेले जाने वाले महामुकाबले का बेसब्री से इंतजार है. यह मैच टी20 वर्ल्ड कप 2024 में 9 जून के न्यूयॉर्क में खेला जाना है. लेकिन वर्ल्ड कप से पहले भारत-पाकिस्तान के बीच टी20 रिकॉर्ड क्या है जानिए।

T20 World Cup 2024: India-Pakistan fixture in USA likely to be played in  daytime to suit TV timings in sub-continent – Report

2024 में भारत और पाकिस्तान के बीच कैरेबियाई और यूएसए क्रिकेट मैदान पर बहुप्रतीक्षित टी20 विश्व कप मुकाबला 9 जून को रात 8 बजे न्यूयॉर्क में क्रिकेट की दुनिया में सबसे पुरानी और सबसे तीव्र प्रतिद्वंद्विता में से एक को फिर से शुरू करने के लिए तैयार है, जो एक असामान्य सेटिंग है। हाई वोल्टेज झड़प. क्रिकेट संयुक्त राज्य अमेरिका में अपनी छाप छोड़ने की उम्मीद कर रहा है। और दर्शकों को आकर्षित करने के लिए सबसे अच्छा दांव प्रतिस्पर्धा मैचों के लंबे इतिहास और उत्साही प्रशंसक आधार के साथ दो एशियाई शक्तियों के लिए सबसे अधिक आबादी और चकाचौंध वाले अमेरिकी शहर न्यूयॉर्क में भिड़ना है।
टी20 प्रारूप में दोनों टीमों की अपनी-अपनी सफलताएं और असफलताएं हैं, लेकिन जब सबसे बड़े मंच पर एक-दूसरे का सामना करने की बात आती है, तो तनाव बढ़ जाता है और भावनाएं गहरी हो जाती हैं। भारत, जो अपनी आकर्षक बल्लेबाजी लाइनअप और शक्तिशाली स्पिन गेंदबाजी आक्रमण के लिए जाना जाता है, टी20 विश्व कप मैचों में पाकिस्तान पर अपना दबदबा जारी रखना चाहेगा। सात मुकाबलों में केवल एक बार हारने के ट्रैक रिकॉर्ड के साथ, हार 2021 संस्करण में हुई।

भारत और पाकिस्तान के बीच टी20 इंटरनेशनल मैच में हेड-टु-हेड

कुल T20I मैच-12
भारत ने जीते- 8
पाकिस्तान  ने जीते-3
टाई- 1

दूसरी ओर, पाकिस्तान, अपनी अप्रत्याशित लेकिन प्रतिभाशाली टीम के साथ, स्थिति को पलटने और अपने कट्टर प्रतिद्वंद्वियों के खिलाफ एक महत्वपूर्ण जीत हासिल करने का लक्ष्य रखेगा। मजबूत गेंदबाजी लाइनअप और विस्फोटक बल्लेबाजी क्रम के नेतृत्व में, पाकिस्तान टी20 विश्व कप मैचों में उलटफेर करने और भारत की जीत की लय को बाधित करने की क्षमता रखता है।

समान वेन्यू पर भारत और पाक के बीच हेड-टु-हेड रहे है 

कुल T20I मैच-9
भारत ने जीते- 6
पाकिस्तान  ने जीते-2
टाई-1

जैसे ही दोनों टीमें आगामी टी20 विश्व कप में आमने-सामने होने की तैयारी कर रही हैं, दोनों देशों के प्रशंसक किसी अन्य से अलग तमाशा देखने के लिए तैयार हो रहे हैं। कैरेबियाई और यूएसए क्रिकेट मैदान उत्साह और प्रत्याशा से भरे होंगे क्योंकि क्रिकेट के दिग्गज मैदान पर भिड़ेंगे, अपने कौशल और विजयी होने के दृढ़ संकल्प का प्रदर्शन करेंगे। अंत में, टी20 विश्व कप 2024 में भारत बनाम पाकिस्तान मैच एक बहुप्रतीक्षित मुकाबला है जो निश्चित रूप से दुनिया भर के दर्शकों को आकर्षित करेगा। दोनों टीमों के प्रतिभाशाली खिलाड़ियों और जबरदस्त प्रतिस्पर्धी भावना के साथ, इस मैच को छोड़ना नहीं चाहिए।

Date and venue for blockbuster India-Pakistan clash at T20 World Cup 2024  announced

भारतीय सुपरस्टार और दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में से एक विराट कोहली (Virat Kohli) टी20 विश्व कप में सबसे अधिक रन बनाने के मामले में पांच संस्करणों में 1141 रन बनाकर शीर्ष पर हैं। वह 2014 संस्करण में छह मैचों में 319 रन के साथ सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी थे - जो किसी भी पुरुष टी20 विश्व कप में किसी भी बल्लेबाज द्वारा सबसे अधिक है। इस विशिष्ट सूची में एक और सक्रिय खिलाड़ी कोहली के साथी और भारत के कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) हैं। सलामी बल्लेबाज कोहली से ज्यादा पीछे नहीं है, वह 963 रनों के साथ चौथे स्थान पर हैं। उनकी विस्फोटक पारियों की एक श्रृंखला उन्हें इस सूची में उच्च रैंक तक पहुंचा सकती है क्योंकि वह भारतीय टीम के एकमात्र खिलाड़ी हैं जिन्होंने अब तक पुरुष टी20 विश्व कप के सभी संस्करणों में भाग लिया है।


टी20 वर्ल्ड कप 2024 चार ग्रुप के अनुसार टीम :

ग्रुप ए- भारत, पाकिस्तान, आयरलैंड, कनाडा, यूएसए
ग्रुप बी- इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, नामीबिया, स्कॉटलैंड, ओमान
ग्रुप सी- न्यूजीलैंड, वेस्टइंडीज, अफगानिस्तान, युगांडा, पापुआ न्यू गिनी
ग्रुप डी- साउथ अफ्रीका, श्रीलंका, बांग्लादेश, नीदरलैंड्स, नेपाल 

भारतीय टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), यशस्वी जायसवाल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), शिवम दुबे, हार्दिक पंड्या (उप-कप्तान),  रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, अर्शदीप सिंह, युजवेंद्र चहल, संजू सैमसन (विकेटकीपर), मोहम्मद सिराज.

रिजर्व: शुभमन गिल, रिंकू सिंह, खलील अहमद, आवेश खान

पाकिस्तानी टीम: बाबर आजम (कप्तान), अबरार अहमद, आजम खान, फखर जमां, हारिस रऊफ, इफ्तिखार अहमद, इमाद वसीम, मोहम्मद अब्बास आफरीदी, मोहम्मद आमिर, मोहम्मद रिजवान, नसीम शाह, सैम अयूब, शादाब खान, शाहीन शाह अफरीदी, उस्मान खान.

 

READ MORE HERE:

Virat Kohli नहीं खेलेंगे बांग्लादेश के खिलाफ वॉर्म-अप मैच

MODI, AMIT SHAH, DHONI ने दी "HEAD COACH" KI APPLICATION

ROHIT-VIRAT को दी दिग्गज ने चेतावनी, जीतना होगा T20 WORLD CUP 2024

INTERNATIONAL COMEBACK से पहले EMOTIONAL हुए RISHABH PANT

 

 

Latest Stories