Rohit Sharma की अनुपस्तिथि में Jasprit Bumrah कर सकते है टेस्ट में कप्तानी, जानिए कैसे हैं कप्तानी में उनके रिकॉर्ड?

Jasprit Bumrah: न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए जसप्रीत बुमराह को भारतीय टीम का उपकप्तान बनाया गया है। रोहित शर्मा की अनुपस्तिथि में वें कप्तानी करेंगे।

author-image
By Priyanshu Kumar
New Update
Jasprit Bumrah Captaincy

Jasprit Bumrah Captaincy

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

भारतीय क्रिकेट टीम अभी बांग्लादेश के खिलाफ टी20 सीरीज खेल रही है लेकिन इस सीरीज के समाप्त होने के तुरंत बाद भारतीय टीम को न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट श्रृंखला खेलनी है। इस टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला 16 अक्टूबर से बेंगलुरु के एम् चिनास्वमी मैदान में खेला जाएगा।

इस टेस्ट सीरीज के लिए सभी फैन्स काफी उत्साहित है क्योंकि भारत के कुछ स्टार वापसी करने वाले है। वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के नज़रिए से भी ये टेस्ट सीरीज काफी अहम है क्योंकि भारत लगातार तीसरा फाइनल मुकाबला खेलने की तैयारी में है।

भारत बनाम न्यूजीलैंड टेस्ट श्रृंखला के लिए बीसीसीआई के द्वारा स्क्वाड का एलान कर दिया गया है। रोहित शर्मा ही इस टेस्ट श्रृंखला में कप्तानी का रोल निभाएंगे वहीं जसप्रीत बुमराह को उपकप्तान बनाया गया है। बीसीसीआई के द्वारा लंबे समय के बाद किसी को उपकप्तान के पद पर नियुक्त किया गया है।  

Jasprit Bumrah के कप्तानी रिकॉर्ड

जसप्रीत बुमराह भारत ही नहीं बल्कि दुनिया के सबसे अच्छे गेंदबाजों में से एक है और उंनका रिकॉर्ड कमाल का है। जसप्रीत बुमराह हमेशा ही लीडरशिप रोल में नज़र आते है और उन्होने कुछ मुकाबलों में कप्तानी भी की है। टेस्ट क्रिकेट में उन्होंने एक मुकाबलें में कप्तानी की है।

इंग्लैंड के खिलाफ उन्होंने रोहित शर्मा की गैरमौजूदगी में 2022 में एक टेस्ट मैच में कप्तानी की थी। उनकी कप्तानी में भारतीय टीम को इंग्लैंड के खिलाफ मुकाबला गवाना पड़ा था। उन्होंने आयरलैंड के खिलाफ 2023 में टी20 सीरीज में कप्तानी की थी जिसमें भारत ने 2-0 से सीरीज अपने नाम की थी।

Jasprit Bumrah के सभी फॉर्मेट में स्टैट्स

जसप्रीत बुमराह  के करियर के बारे में बात की जाए तो उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में 38 मुकाबलें खेले है। इन 38 मुकाबलों में उनके नाम 170 विकेट है जिसमें उनके नाम 10 5 विकेट हॉल भी है। वनडे क्रिकेट में उनके नाम 89 मुकाबलों में 149 विकेट है जिस दौरान इकॉनमी 4.6 की रही है। टी20 में उन्होंने 70 मुकाबलों में 89  विकेट चटकाए है।

 

READ MORE HERE :

Women Team India: कैसे भारतीय महिला टीम को सेमी फाइनल में मिल सकती है जगह? एक ही आर्टिकल में जानिए पूरे समीकरण

इंग्लैंड से मिली शर्मनाक हार के बाद Shan Masood से छीनी जाएगी कप्तानी, सामने आई बड़ी रिपोर्ट्स

इंग्लैंड से मिली बेईज्जती वाली हार के बाद Shan Masood ने दिया ये ज्ञान! इन खिलाड़ियों के सिर फोड़ा हार का ठीकरा

PAK vs ENG: क्या है वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के अंक तालिका का हाल, हुए बड़े बदलाव

Latest Stories