विराट-रोहित को लेकर क्या कहा Jasprit Bumrah ने, खेल के बारे में भी साझा किए अपने विचार

Jasprit Bumrah: जसप्रीत बुमराह ने इंडियन एक्सप्रेस से बातचीत के दौरान विराट कोहली और रोहित शर्मा के बार में बात की वही उन्होंने अपने खेल के बारे में भी जानकारी दी(cricket)

author-image
By Priyanshu Kumar
New Update
bumrah

Jasprit Bumrah

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

जसप्रीत बुमराह भारत ही नहीं बल्कि इस वक़्त दुनिया के ही सबसे बेहतरीन गेंदबाज़ है जहाँ उन्होंने कमाल का प्रदर्शन किया है और उन्होंने भारत को अपने बदौलत काफी सारे मुकाबले भी जिताए है। आपकी जानकारी के लिए बता दे कि वो अपने दम पर किसी भी मुकाबले का रुख बदलने की काबलियत रखते है। इसी बीच उन्होंने एक बातचीत के दौरान काफी चीजो के बारे में अपने विचार साझा किए है।

Jasprit Bumrah: सबसे बढ़िया बॉलर होने पर क्या बोले

यह कुछ ऐसा है जिसे तय करना मेरे लिए नहीं है। जब मैंने शुरुआत की, तब भी मेरे मन में यही था कि मैं बहुत अच्छा हूँ। क्योंकि अगर मैं खुद पर विश्वास नहीं करूंगा, तो और कौन करेगा? समय के साथ कहानियाँ बदल सकती हैं, लेकिन मेरे मन में बहुत आत्मविश्वास है कि मैं अच्छा हूँ... बचपन में, मुझे तेज गेंदबाजी से प्यार हो गया था और मैं अपनी टीम को जीताना चाहता था।

Rohit – Virat कोहली के बारे में क्या कहा?

रोहित (शर्मा) उन कुछ कप्तानों में से हैं जो गेंदबाजों के प्रति सहानुभूति रखते हैं, जबकि वे खुद बल्लेबाज हैं। वह खिलाड़ियों की भावनाओं को समझते हैं और जानते हैं कि एक खिलाड़ी किस दौर से गुजर रहा है। रोहित कठोर नहीं हैं, वह सुझावों के लिए खुले रहते हैं। एमएस (धोनी) ने मुझे बहुत जल्दी सुरक्षा दी। उन्हें अपने सहज ज्ञान पर बहुत विश्वास है, और वे बहुत अधिक योजना में विश्वास नहीं करते। विराट (कोहली) ऊर्जा से भरपूर, जुनूनी हैं, और हमेशा दिल से खेलते हैं। उन्होंने हमें फिटनेस के मामले में आगे बढ़ाया और इस दिशा में सोच को बदल दिया। अब विराट कप्तान नहीं हैं, लेकिन वे अभी भी एक नेता हैं। कप्तानी एक पद है, लेकिन टीम को 11 लोग मिलकर चलाते हैं।

 Jasprit Bumrah: क्या टी20 बन गया है बल्लेबाज़ों का खेल -

मैं गेंदबाजों का समर्थक हूँ। मैं समझता हूँ कि हमारे देश में बड़े बल्लेबाजों से बहुत प्यार किया जाता है, और यह ठीक भी है, लेकिन मेरे लिए, गेंदबाज ही खेल को आगे बढ़ाते हैं। मैं उस पीढ़ी से आता हूँ जहाँ टेस्ट क्रिकेट को टेलीविज़न पर अधिक दिखाया जाता था और आज भी मेरे लिए यह सबसे महान प्रारूप है, क्योंकि मुझे लगता है कि अगर मैं इसमें अच्छा करता हूँ, तो बाकी प्रारूपों की भी देखभाल हो जाएगी।

हमारे सेटअप में, बल्लेबाज और गेंदबाज के बीच कोई अंतर नहीं है क्योंकि हम सभी को एक काम करना है—टीम को जिताना। अब, बाहर (हमारे घेरे से), लोग कुछ खिलाड़ियों के साथ अधिक जुड़ते हैं, जो कि बल्लेबाज होते हैं। आप लोगों को जबरदस्ती गेंदबाजों को पसंद करने के लिए नहीं कह सकते। अगर वे करते हैं, तो करते हैं, अगर नहीं करते, तो नहीं करते। मैंने बहुत से गेंदबाजों को अच्छा करते हुए देखकर प्रेरणा ली है। मैंने कभी यह कथा बनाने की कोशिश नहीं की कि गेंदबाजों को अधिक महत्वपूर्ण होना चाहिए या 'हमें अधिक प्रमोट करें, हमें अधिक लाइमलाइट दें'

योर्कर के लेकर रणनीति क्या कहा?

मैंने बहुत टेलीविज़न देखा है और यह डिलीवरी एक सिनेमाई चीज़ की तरह है, इसलिए एक युवा खिलाड़ी के लिए यह रोमांचक है। यह शायद पहली गेंद है जिसे मैंने क्रिकेट में देखा। इस तरह मैंने इसे विकसित किया और जब मैं गंभीर क्रिकेट में आया, तो मुझे एहसास हुआ कि मेरे पास एक कौशल है। लेकिन इसके साथ ही मैं एक चाल वाला टट्टू भी नहीं बन सकता।

 

READ MORE HERE :

Niroshan Dickwella पर खुद श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड ने लगाया बैन !!

ODI क्रिकेट इतिहास में सबसे ज्यादा 150+ बनाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट

विराट-रोहित नही बल्कि ये विदेशी खिलाड़ी तोडेगा Sachin Tendulkar का रिकॉर्ड

Pro Kabaddi 2024 की नीलामी में इस खिलाड़ी को मिले 2 करोड़ से ज्यादा रुपए

Latest Stories