Jay Shah को निर्विरोध आईसीसी के नए अध्यक्ष के रूप में चुना गया, जानिए कब से संभालेंगे पदभार?

Jay Shah New ICC Chairman: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के सचिव जय शाह मंगलवार (27 अगस्त 2024) को अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) के नए अध्यक्ष के रूप में निर्विरोध चुने गए। CRICKET

author-image
By SACHIN HARI LEGHA
New Update
Jay Shah Jay Shah elected unopposed as New International Cricket Council ICC Chairman

Jay Shah Jay Shah elected unopposed as New International Cricket Council ICC Chairman

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

Jay Shah New ICC Chairman: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के सचिव जय शाह मंगलवार (27 अगस्त 2024) को अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) के नए अध्यक्ष के रूप में निर्विरोध चुने गए। 35 वर्षीय जय शाह (Jay Shah) समय सीमा के दिन अपना नामांकन जमा करने के बाद वैश्विक क्रिकेट शासी निकाय का नेतृत्व करने वाले सबसे कम उम्र के व्यक्ति बनने के लिए तैयार हैं। वह अब ग्रेग बार्कले का स्थान लेंगे, जिन्होंने 2020 में अध्यक्ष पद संभालने के बाद तीसरा कार्यकाल नहीं लेने का फैसला किया था। जय शाह आधिकारिक तौर पर 1 दिसंबर 2024 को आईसीसी के अध्यक्ष का पद संभालेंगे।

Jay Shah New ICC Chairman News and Updates

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार इस महीने की शुरुआत में आईसीसी ने घोषणा की कि अध्यक्ष पद के लिए चुनाव तभी होंगे जब एक से अधिक उम्मीदवार नामित किए जाएंगे। मंगलवार (27 अगस्त 2024) को यह पुष्टि की गई कि जय शाह (Jay Shah) शीर्ष पद के लिए एकमात्र नामांकित व्यक्ति थे। हालांकि, अब यहाँ से यह देखना अभी बाकी है कि नवंबर के अंत में शाह के पद खाली करने के बाद बीसीसीआई सचिव की भूमिका कौन संभालेगा। जय शाह जगमोहन डालमिया, शरद पवार, एन श्रीनिवासन और शशांक मनोहर के बाद आईसीसी का नेतृत्व करने वाले भारत के पांचवें व्यक्ति होंगे।

आपको बताते चलें कि जय शाह (Jay Shah) का चुनाव ऐसे महत्वपूर्ण समय पर हुआ है, जब क्रिकेट का लक्ष्य अधिक समावेशी वैश्विक खेल बनना है। 2028 में लॉस एंजिल्स ओलंपिक में क्रिकेट को शामिल करना खेल के वैश्विक विस्तार में संभावित मोड़ के रूप में देखा जा रहा है। जय शाह ने आईसीसी की वित्त और वाणिज्यिक मामलों की उपसमिति के अध्यक्ष के रूप में भी काम किया है, जो खेल के वित्तीय मामलों के प्रबंधन के लिए जिम्मेदार एक महत्वपूर्ण निकाय है।

गौरलतब है कि जय शाह को आईसीसी का नया अध्यक्ष चुने जाने की जानकारी साझा करते हुए आईसीसी ने आधिकारिक बयान में लिखा, “जय शाह को अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद के अगले स्वतंत्र अध्यक्ष के रूप में निर्विरोध चुना गया है। शाह, जिन्होंने अक्टूबर 2019 से बीसीसीआई के मानद सचिव और जनवरी 2021 से एशियाई क्रिकेट परिषद के अध्यक्ष के रूप में कार्य किया है, 01 दिसंबर, 2024 को यह प्रतिष्ठित भूमिका संभालेंगे। मौजूदा अध्यक्ष ग्रेग बार्कले द्वारा तीसरा कार्यकाल नहीं लेने का फैसला करने के बाद शाह अध्यक्ष पद के लिए एकमात्र नामित व्यक्ति थे।”

 

 

READ MORE HERE :

Team India Squad: महिला टी20 वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम का हुआ ऐलान, ये स्टार क्रिकेटर बाहर से देखेंगी मैच

Duleep Trophy 2024 New Squad: बीमारी के कारण जडेजा और सिराज के साथ ये तेज गेंदबाज हुआ बाहर

Hardik Pandya ने पहनी 14 करोड़ की घड़ी, तस्वीरें हुईं वायरल, जानिए इसकी खासियत!

Rinku Singh ने रोहित शर्मा को लेकर किए बड़े खुलासे, बताई अंदर की कई सीक्रेट बातें!

 

Latest Stories