अब आईसीसी के नए चेयरमैन होंगे Jay Shah ! सामने आई ये बड़ी अपडेट

Jay Shah: बीसीसीआई के वर्तमान सचिव जय शाह को अगला आईसीसी चेयरमैन बनाया जा सकता है, जहाँ वो 35 वर्ष की उम्र में सबसे युवा आईसीसी चेयरमैन बनने जा रहे हैं। (cricket)

author-image
By Priyanshu Kumar
New Update
jauy

Jay Shah

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के सचिव जय शाह को अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) के नए अध्यक्ष के रूप में मौजूदा ग्रेग बार्कले की जगह लेने के लिए पूरी तरह से तैयार माना जा रहा है, जैसा कि सूत्रों ने NDTV को पुष्टि की है। बार्कले ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के दौरान आईसीसी के निदेशकों (जिसमें क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के अध्यक्ष माइक बेयर्ड भी शामिल थे) को बताया कि उनका तीसरी बार इस पद के लिए दौड़ने का कोई इरादा नहीं है। यह निर्णय उन्हें जय शाह की नवंबर 2024 में उन्हें बदलने की मंशा के बारे में जानकारी मिलने के बाद आया है। जय शाह को इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के क्रिकेट बोर्ड्स का भी समर्थन प्राप्त है और इस प्रकार उनके पास ICC के अध्यक्ष के रूप में चुने जाने के लिए आवश्यक संख्या मौजूद है।

जगमोहन डालमिया (1997 से 2000), शरद पवार (2010-2012) -- अध्यक्ष के रूप में -- और एन श्रीनिवासन (2014 से 2015) और शशांक मनोहर (2015 से 2020) -- अध्यक्ष के रूप में -- केवल चार भारतीय हैं जिन्होंने पहले आईसीसी का नेतृत्व किया है। जय शाह (जो भारत के गृह मंत्री अमित शाह के बेटे भी हैं) जब नवंबर में बार्कले को आधिकारिक तौर पर बदलेंगे, तो ऐसा करने वाले तीसरे भारतीय बनेंगे। 

Jay Shah बनेंगे नए आईसीसी चेयरमैन 

"ICC अध्यक्ष ग्रेग बार्कले ने बोर्ड को पुष्टि की कि वे तीसरे कार्यकाल के लिए खड़े नहीं होंगे और जब उनका वर्तमान कार्यकाल नवंबर के अंत में समाप्त होगा, तो पद से हट जाएंगे। बार्कले को नवंबर 2020 में स्वतंत्र ICC अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया था, उसके बाद 2022 में पुनः निर्वाचित हुए," ICC के एक प्रवक्ता ने द एज को बताया।

"वर्तमान निदेशकों को अब 27 अगस्त 2024 तक अगले अध्यक्ष के लिए नामांकन प्रस्तुत करना आवश्यक है और यदि एक से अधिक उम्मीदवार होते हैं, तो चुनाव होगा और नए अध्यक्ष का कार्यकाल 1 दिसंबर 2024 से शुरू होगा।"

ICC के नियमों के अनुसार, अध्यक्ष के चुनाव में 16 वोट होते हैं और अब जीतने के लिए साधारण बहुमत, यानी 9 वोट (51%) की आवश्यकता होती है। पहले, अध्यक्ष बनने के लिए दो-तिहाई बहुमत की आवश्यकता होती थी।

उनके पास 16 मतदान सदस्यों में से अधिकांश का समर्थन है। वर्तमान में, शाह के पास BCCI के सचिव के रूप में एक और साल का समय बचा है, जिसके बाद उन्हें अक्टूबर 2025 से तीन साल के अनिवार्य ठंडे समय (कूलिंग ऑफ पीरियड) के लिए जाना होगा।

सुप्रीम कोर्ट द्वारा अनुमोदित BCCI के संविधान के अनुसार, एक पदाधिकारी छह साल तक रह सकता है, जिसके बाद उसे तीन साल के लिए ठंडे समय में जाना पड़ता है। कुल मिलाकर, एक व्यक्ति कार्यालय में कुल 18 साल, -- राज्य संघ में नौ और BCCI में नौ साल रह सकता है।

अगर शाह ICC में जाने का फैसला करते हैं जबकि उनकी सचिवता का एक साल बाकी है, तो उनके पास BCCI में चार साल का समय बचेगा।

 

READ MORE HERE: 

मुझे उन्हें बोलिंग करनी है.." ज़ारा जेटली ने Virat Kohli के बारे में क्या कहा?

वर्ल्ड कप हीरो Yuvraj Singh पर बनेगी फिल्म, हुई घोषणा!

BGT Trophy: पैट कम्मिंस और नेथन लायन है तैयार, क्या बोला भारत के खिलाफ

"वो अलग ही फॉर्म में..." सचिन तेंदुलकर ने Rohit Sharma की बल्लेबाज़ी और फॉर्म की जमकर की तारीफ

Latest Stories