MODI, AMIT SHAH, DHONI ने दी "HEAD COACH" KI APPLICATION

नरेंद्र मोदी, अमित शाह, सचिन तेंदुलकर, एमएस धोनी कुछ ऐसे नाम हैं जिनका इस्तेमाल फर्जी आवेदकों ने भारतीय पुरुष क्रिकेट टीम के मुख्य कोच की नौकरी के लिए किया था।

author-image
By Shubham Singh
New Update
k
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

हाल ही में भारतीय पुरुष क्रिकेट टीम के "Head Coach" के पद के लिए फर्जी आवेदनों की खबर ने सबको चौंका दिया। इन आवेदनों में Narendra Modi, Amit Shah, Sachin Tendulkar, और MS Dhoni जैसे मशहूर नामों का इस्तेमाल किया गया था। यह घटना तब सामने आई जब BCCI (भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड) को इन आवेदनों की छानबीन करते समय असामान्य गतिविधियों का संदेह हुआ।

BCCI ने हाल ही में टीम के हेड कोच के पद के लिए आवेदन आमंत्रित किए थे, जिसमें कई योग्य उम्मीदवारों ने आवेदन किया। हालांकि, जांच के दौरान,​ ​प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह, क्रिकेट लीजेंड सचिन तेंदुलकर और पूर्व कप्तान एमएस धोनी के नाम पाए गए। ये आवेदक न केवल फर्जी थे, बल्कि इन आवेदनों में दी गई जानकारी भी पूरी तरह से निराधार थी।

फर्जी आवेदनों के मामले में सबसे प्रमुख नामों में से एक सचिन तेंदुलकर का भी है। सचिन तेंदुलकर, जो भारतीय क्रिकेट के सबसे बड़े आइकन माने जाते हैं, ने इस मामले पर अपनी कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है, लेकिन उनके प्रशंसकों ने इस घटना को शर्मनाक बताया है। धोनी ने भी इस पर कोई टिप्पणी नहीं की है।​ नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह के नामों का उपयोग भी इस फर्जीवाड़े में किया गया। यह स्पष्ट रूप से दिखाता है कि फर्जी आवेदक किसी भी हद तक जा सकते हैं और इसके लिए किसी भी प्रतिष्ठित व्यक्ति का नाम इस्तेमाल कर सकते हैं। 

यह पहली बार नहीं है कि भारतीय बोर्ड को फर्जी आवेदकों से निपटना पड़ा है, जिससे उन्हें उनकी जांच करने में काफी समय खर्च करना पड़ा। 2022 में जब बीसीसीआई ने मुख्य कोच पद के लिए आवेदन आमंत्रित किए थे, तो उन्हें सेलिब्रिटी नामों का उपयोग करने वाले धोखेबाजों से लगभग 5,000 आवेदन प्राप्त हुए थे। जबकि बीसीसीआई ने तब इच्छुक उम्मीदवारों से अपने आवेदन मेल करने के लिए कहा था, इस बार उसने Google फॉर्म का उपयोग किया। अपने विज्ञापन में, बोर्ड ने उन गुणों को रेखांकित किया है जिन्हें वह दक्षिण अफ्रीका में 2027 में होने वाले 50 ओवर के विश्व कप तक टीम के मुख्य कोच के रूप में देख रहा था।

“पिछले साल भी, बीसीसीआई को ऐसी प्रतिक्रिया मिली थी जहां धोखेबाजों ने आवेदन किया था और इस बार भी कहानी वैसी ही है। बीसीसीआई को Google फॉर्म पर आवेदन आमंत्रित करने का कारण यह है कि एक शीट में आवेदकों के नामों की जांच करना आसान है, ”बीसीसीआई के एक अधिकारी ने कहा।

बीसीसीआई द्वारा सूचीबद्ध नए मुख्य कोच के लिए कुछ सबसे उल्लेखनीय आवश्यकताएं थीं: उम्मीदवार को "मार्की एथलीटों को संभालने से जुड़ी काम की अपेक्षाओं और दबावों को पूरा करने के लिए तैयार होना चाहिए"; और उन्हें "एक विश्व स्तरीय भारतीय क्रिकेट टीम विकसित करने में मदद करनी चाहिए जो सभी परिस्थितियों और प्रारूपों में निरंतर सफलता प्रदान करती है, खेल के प्रति अपने दृष्टिकोण से क्रिकेटरों और हितधारकों की वर्तमान और भविष्य की पीढ़ियों को प्रेरित करती है।"

इस घटना ने यह भी दिखाया है कि तकनीकी युग में फर्जीवाड़े और धोखाधड़ी कितनी आसानी से हो सकती है। बीसीसीआई ने इस मामले में और अधिक सतर्कता बरतने का वादा किया है और भविष्य में ऐसी घटनाओं से बचने के लिए मजबूत प्रणाली विकसित करने की बात कही है।

 

Read more here:

INDIA AUSTRALIA के बीच खेली जाएगी नई SERIES- जानिए पूरा SCHEDULE

अनन्या पांडे हॉट, सारा अली खान हॉट.. Riyan Parag की सर्च हिस्ट्री लीक

KKR की बड़ी जीत के बाद गौतम गंभीर से की BCCI सचिव ने मुलाकात बन सकते है इंडिया के नए HEAD COACH !

T20 WORLD CUP 2024 ऑस्ट्रेलिया के सपोर्ट स्टाफ करेंगे फील्डिंग, टीम पर आई बड़ी मुसीबत!

Latest Stories