क्या अब AI के भरोसे पाकिस्तान अपने खराब खिलाड़ियों को बदलेगा ? जानिए Mohsin Naqvi की नई घोषणा के मायने

Mohsin Naqvi: पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के अध्यक्ष मोहसिन नकवी ने खुलासा किया है कि बोर्ड आगामी चैंपियंस कप के लिए टीमों को तैयार करने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) का उपयोग कर रहा है। CRICKET

author-image
By MAMTA KUMARI
New Update
Mohsin Naqvi STATEMENT AI will help Pakistan replace non-performers in national team

Mohsin Naqvi STATEMENT AI will help Pakistan replace non-performers in national team

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

Mohsin Naqvi: पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के अध्यक्ष मोहसिन नकवी ने खुलासा किया है कि बोर्ड आगामी चैंपियंस कप के लिए टीमों को तैयार करने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) का उपयोग कर रहा है। सोमवार (26 अगस्त 2024) को प्रेस से बात करते हुए मोहसिन नकवी (Mohsin Naqvi) ने राष्ट्रीय टीम में खराब प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों की जगह लेने के लिए चैंपियंस कप के शीर्ष खिलाड़ियों का समर्थन किया।

Mohsin Naqvi STATEMENT on AI

आपको बताते चलें कि बांग्लादेश के खिलाफ अपना पहला टेस्ट मैच हारने के बाद पाकिस्तान क्रिकेट उथल-पुथल भरे दौर से गुजर रहा है। फैंस और कई पूर्व क्रिकेटरों ने पीसीबी और खास तौर पर मोहसिन नकवी की आलोचना की है, क्योंकि उन्होंने टी20 वर्ल्ड कप 2024 में टीम की बुरी तरह से हार के बाद भी इस गड़बड़ी को ठीक नहीं किया है। पाकिस्तान के बल्लेबाज अहमद शहजाद ने खास तौर पर अपनी आलोचना में तीखी प्रतिक्रिया दी है, उन्होंने कहा कि पीसीएन के अध्यक्ष ने क्रिकेट प्रणाली पर 'सर्जरी' के झूठे वादे किए हैं।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार अब अपने खिलाफ की गई टिप्पणियों पर प्रतिक्रिया देते हुए पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के अध्यक्ष मोहसिन नकवी (Mohsin Naqvi) ने कहा कि उनके पास सर्जरी के लिए उपकरण नहीं हैं। पीसीबी अध्यक्ष ने कहा कि बोर्ड चैंपियंस कप के माध्यम से खिलाड़ियों का एक मजबूत पूल बनाने की कोशिश कर रहा है, जो संभावित रूप से राष्ट्रीय टीम में खराब फॉर्म वाले सितारों की जगह ले सकता है।

मोहसिन नकवी (Mohsin Naqvi) ने कहा, “समस्या यह है कि चयन समिति के पास खिलाड़ियों का चयन करने के लिए कोई पूल नहीं है। मैंने सर्जरी की बात इसलिए की क्योंकि हमें अपनी समस्याओं को ठीक करने की जरूरत है। लेकिन जब हम देखते हैं कि उन्हें कैसे हल किया जाए, तो हमारे पास कोई ठोस डेटा या खिलाड़ियों का पूल नहीं है, जिससे हम मदद ले सकें। पूरी व्यवस्था गड़बड़ थी। चैंपियंस कप बेहतरीन प्रतिभाओं को सामने लाएगा और हमारे पास होने वाले खेलों का रिकॉर्ड होगा। सर्जरी के लिए, आपको इसे करने के लिए सभी उपकरणों की आवश्यकता होती है।”

पीसीबी अध्यक्ष मोहसिन नकवी (Mohsin Naqvi) ने कहा, “जिन 150 खिलाड़ियों का चयन किया गया है, उनमें से 80% एआई (कृत्रिम बुद्धिमत्ता) द्वारा किया गया है, और 20% मनुष्यों का उपयोग करके किया गया है। कोई भी इसे चुनौती नहीं दे सकता। हमने अपनी चयन समिति को लगभग 20% वेटेज दिया। अगर हम किसी खिलाड़ी को किसी खराब खिलाड़ी से बदलते हैं, तो आप सबसे पहले शिकायत करेंगे। हमारे पास रिकॉर्ड होंगे और हम सभी पारदर्शी रूप से देख पाएंगे कि टीम में कौन जगह पाने का हकदार है।”

 

 

READ MORE HERE :

Womens T20 World Cup 2024 Schedule: महिला वर्ल्ड कप के शेड्यूल का हुआ ऐलान, देखें कब और कहाँ होगा भारत-पाकिस्तान का मैच

Afghanistan Team Squad: राशिद खान के बिना ही भारत आकर टेस्ट सीरीज सीरीज खेलेगा अफगानिस्तान

England Team Squad: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इंग्लैंड की वनडे और टी20 टीम का हुआ ऐलान, ये बड़े खिलाड़ी बाहर से देखेंगे मैच!

Jay Shah ने बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को करोड़ों रुपए देने का ऐलान

Latest Stories