MS Dhoni के लिए BCCI ने पुराने नियम को फिर से किया लागू, केवल एक आर्टिकल में समझें 7 नंबर वाला पूरा नियम

IPL Retention Rules 2025 MS Dhoni Uncapped Player Explain Rule Number 7: आईपीएल प्लेयर रेगुलेशन 2025-27 में पेश किए गए सातवें नियम में एमएस धोनी को आगामी आईपीएल मेगा ऑक्शन में अनकैप्ड खिलाड़ी के रूप में मान्यता दी जाएगी। CRICKET

author-image
By MAMTA KUMARI
New Update
MS Dhoni Eligible Uncapped Player in IPL 2025 Explain Rule Number 7 Latest IPL Retention Rules
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

IPL Retention Rules 2025 MS Dhoni Uncapped Player Explain Rule Number 7: ऐसा लगता है कि सीएसके के फैंस के लिए खुशी की बात यह है कि नए जारी किए गए आईपीएल प्लेयर रेगुलेशन 2025-27 में पेश किए गए सातवें नियम में एमएस धोनी को आगामी आईपीएल मेगा ऑक्शन में अनकैप्ड खिलाड़ी के रूप में मान्यता दी जाएगी। दरअसल आईपीएल 2025 मेगा ऑक्शन से पहले, लीग की गवर्निंग काउंसिल ने नए खिलाड़ी नियमों की घोषणा की। जिसके अनुसार टीमों को अब अधिकतम 06 खिलाड़ियों को रिटेन करने की अनुमति है, जिसमें अधिकतम 05 कैप्ड खिलाड़ी और 02 अनकैप्ड खिलाड़ी शामिल हैं। जो की रिटेंशन या राइट टू मैच (RTM) विकल्प के माध्यम से हैं।

IPL Retention Rules 2025 MS Dhoni Uncapped Player Explain Rule Number 7

आपको बताते चलें कि हाल ही में बीसीसीआई सचिव द्वारा जारी किए गए नए आईपीएल नियमों में से सबसे अच्छी खबर, खासकर चेन्नई सुपर किंग्स के लिए, सातवें नियम में आई। जिसमें कहा गया था कि भारतीय कैप्ड खिलाड़ियों को अनकैप्ड के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है, यदि उन्होंने पिछले 05 सालों में एक भी अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट मैच नहीं खेला हो। इसका मतलब है कि चेन्नई सुपर किंग्स के प्रिय एमएस धोनी (MS Dhoni) को आगामी मेगा ऑक्शन में एक अनकैप्ड खिलाड़ी के रूप में मान्यता दी जाएगी।

बीसीसीआई द्वारा प्रकाशित आधिकारिक रिलीज़ के नियम नंबर 07 में लिखा गया, “एक कैप्ड भारतीय खिलाड़ी अनकैप्ड हो जाएगा। अगर उस खिलाड़ी ने संबंधित सीज़न के आयोजन से पहले पिछले पांच कैलेंडर वर्षों में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट (टेस्ट मैच, वनडे, ट्वेंटी 20 अंतर्राष्ट्रीय) में शुरुआती प्लेइंग 11 में नहीं खेला है या उसके पास बीसीसीआई के साथ केंद्रीय अनुबंध नहीं है। यह केवल भारतीय खिलाड़ियों के लिए लागू होगा।”

ऐसा इसलिए है, क्योंकि पूर्व भारतीय कप्तान एमएस धोनी (MS Dhoni) ने भारत के लिए अपना आखिरी अंतर्राष्ट्रीय मैच 10 जुलाई, 2019 को न्यूजीलैंड के खिलाफ वर्ल्ड कप सेमीफाइनल के दौरान खेला था, जो 16 साल तक फैले एक उल्लेखनीय अंतर्राष्ट्रीय करियर का अंत था। और जिस दिन से नए नियम जारी किए गए हैं, कैप्टन कूल ने आवश्यक आवश्यकताओं को पार कर लिया है और वह "अनकैप्ड खिलाड़ी" नामित होने के योग्य होंगे। तो फिर CSK के लिए यह अच्छी खबर क्यों है? इसका जवाब आसान है।

गौरतलब है कि इस नियम की वजह से एमएस धोनी को चेन्नई सुपर किंग्स में बनाए रखना बहुत आसान और बहुत सस्ता काम हो जाता है। ऐसा कैसे हुआ? दरअसल पिछले रिटेंशन नियमों के अनुसार, एक अनकैप्ड खिलाड़ी को सिर्फ़ 4 करोड़ रुपये में रिटेन किया जा सकता था। इसकी तुलना सीएसके द्वारा 2022 में एमएस धोनी (MS Dhoni) को बनाए रखने के लिए चुकाई गई कीमत, 12 करोड़ रुपये से करें और आपको अपना जवाब भी मिल जाएगा।

 

 

READ MORE HERE :

IPL 2025 Retention Rule: बीसीसीआई ने कर दिया खेला, अब आईपीएल टीमें केवल इतने ही भारतीय खिलाड़ियों को कर सकेगी रिटेन

बांग्लादेश के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए Team India Squad का हुआ ऐलान, मयंक यादव और नीतीश कुमार रेड्डी को मिली अंतिम 15 में जगह

Ruturaj Gaikwad के साथ हुई नाइंसाफी! शानदार प्रदर्शन के बाद भी भारतीय टीम में नहीं मिली जगह

IPL 2025: आईपीएल में छोटे-बड़े हर खिलाड़ी के लिए JAY SHAH ने खोली पैसों की पेटी, करोड़ों रुपए देने का किया ऐलान

 

 

MS Dhoni Eligible Uncapped Player in IPL 2025 । Explain Rule Number 7 । Latest IPL Retention Rules । MS Dhoni Uncapped Player । IPL Retention Rules 2025 । CRICKET

Latest Stories