Neetu David को हॉल ऑफ़ फेम में किया गया शामिल, जानिए उनकी बायोग्राफी और उनके करियर के बारे में

Neetu David: आईसीसी के द्वारा भारतीय महिला टीम की पूर्व खिलाड़ी नीतू डेविड को हॉल ऑफ़ फेम में शामिल किया गया है। इस आर्टिकल में उनके बायोग्राफी और करियर के बारे में जानकारी है।

author-image
By Priyanshu Kumar
New Update
Neetu David

Neetu David

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

नीतू डेविड भारतीय महिला टीम के पूर्व स्पिनर है जिन्होंने भारत की ओड़ से खेलते हुए काफी मुकाबलें जिताए है और उनके नाम काफी सारे रिकार्ड्स भी है। 16 अक्टूबर को उन्हें आईसीसी के द्वारा हॉल ऑफ़ फेम में शामिल करते हुए उन्हें समानित किया गया है।

नीतू डेविड ने भारतीय महिला क्रिकेट की ओड़ से खेलते हुए 100 वनडे विकेट चटकाए थे और ऐसा करने वाली वें पहली भारतीय खिलाड़ी बनी थी। आईसीसी विश्वकप 2005 में भी उन्होंने 20 विकेट चटकाए थे जहां बाकी कोई भी खिलाड़ी 15 विकेट के मार्क तक नहीं पहुँच पाया था।

Neetu David का शुरूआती जीवन

नीतू डेविड का जन्म 1 सितंबर 1977 को कानपुर के एक माध्यम वर्ग परिवार में हुआ था। उन्होंने अपने शुरुआती जीवन में काफी कठिनाइयों का सामना किया है लेकिन शरूआत से ही उनका क्रिकेट खेलने में काफी ज्यादा इंटरेस्ट था। उन्होंने उत्तरप्रदेश और रेलवे के लिए घरेलु क्रिकेट खेला है।

Neetu David का क्रिकेट करियर

नीतू डेविड के क्रिकेट करियर के बारे में बात की जाए तो उन्होंने उत्तरप्रदेश से अपने क्रिक्के की शुरुआत की थी जहां उन्होंने 1992 में अपना डेब्यू किया था। इसके बाद उन्होंने भारत के लिए पहला टेस्ट मुकाबला 7 फ़रवरी 1995 को न्यूजीलैंड के खिलाफ खेला था वहीं उनका वनडे डेब्यू 12 फ़रवरी 1955 को न्यूजीलैंड के खिलाफ ही हुआ था।

उन्होंने अपने करियर में कुल 10 टेस्ट मुकाबलें खेले है और इन 10 मुकाबलों में उनके द्वारा 18 की औसत और 64 की स्ट्राइकरेट से कुल 41 विकेट चटकाए है। वनडे क्रिकेट में उन्होंने कुल 97 मुकाबलें खेले थे और उनके नाम 2.82 की इकॉनमी के साथ 141 विकेट है।

उन्होंने 2006 के की रानी झाँसी ट्रॉफी के बाद रिटायरमेंट की घोषणा कर दी थी। हालाँकि इसके बाद उन्होंने 2008 में वापसी करने का फैसला किया और उन्हें एशिया कप के लिए स्क्वाड में चुना भी गया था। इंग्लैंड के दौरे पर 2008 में उन्होंने अपना अंतिम इंटरनेशनल मुकाबला खेला था। वहीं उन्होंने 2013 में अपना अंतिम डोमेस्टिक मुकाबला खेला था जिसमें उन्होंने रेलवे को 2012-13 सीनियर वीमेन टी20 कप का विजेता बनाया था।

 

READ MORE HERE: 

IND vs NZ: बारिश की वजह से भारत बनाम न्यूजीलैंड के बीच पहले टेस्ट मैच देरी, जानें कब शुरू होगा मुकाबला

IND vs NZ: वनडे सीरीज का शेड्यूल बीसीसीआई ने किया एलान, जाने कब और कहां खेले जाएंगे मुकाबलें

'हम 400 भी बना सकते है और...' न्यूजीलैंड सीरीज से पहले Gautam Gambhir ने भारतीय टीम के रवैया के बारे में किया अपना रूख साफ़

PAK vs AUS: पाकिस्तान के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए स्क्वाड का किया एलान, इन 2 स्टार खिलाड़ियों को रखा गया स्क्वाड से बाहर

Latest Stories