New Zealand क्रिकेट ने अपने सबसे सफल कप्तान Kane Williamson को हमेशा के लिए कप्तानी से हटाया

New Zealand Central Contract Kane Williamson: T20 वर्ल्ड कप 2024 से ग्रुप स्टेज के दौरान ही बाहर होने के बाद न्यूजीलैंड क्रिकेट में हड़कंप मच चुका है, टीम के कप्तान केन विलियमसन अब कप्तानी से दूर हो गए और नए कप्तान पर चर्चा भी शुरू हो गई।

author-image
By Shubham Singh
New Update
New Zealand Central Contract Kane Wiliamson

New Zealand Central Contract Kane Wiliamson

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

Kane Williamson resigns as captain: Kane Williamson ने 19 जून, बुधवार को New Zealand की वाईट बॉल फॉर्मेट के कप्तान के रूप में पद छोड़ दिया है और 2024-25 सीज़न के लिए बोर्ड से Central Contract भी अस्वीकार कर दिया। New Zealand Cricket Board ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर विलियमसन द्वारा लिए गए फैसले की घोषणा की और दावा किया कि स्टार बल्लेबाज ने अपने अंतर्राष्ट्रीय करियर को लंबा करने के लिए यह फैसला किया है।

350 से अधिक अंतर्राष्ट्रीय खेलो का अनुभवी खिलाड़ी केंद्रीय अनुबंध छोड़ देगा. वहीं दूसरी ओर, T20 World Cup 2024 में असफल अभियान के बाद, जहां New Zealand ग्रुप चरणों में बाहर हो गया, विलियमसन ने टी20ई और वनडे दोनों प्रारूपों में कप्तानी छोड़ दी है।

33 वर्षीय बल्लेबाज एक दशक से अधिक समय से न्यूजीलैंड क्रिकेट में एक महत्वपूर्ण व्यक्ति रहे हैं, उन्होंने वर्षों से अपनी टीम के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है, जिससे उन्हें दस विश्व कप में से सात में सेमीफाइनल तक पहुंचने में मदद मिली है। 2011 से कीवी टीम के लिए दोनों प्रारूपों में।

Kane Williamson resigns as captain: विलियमसन अभी भी ब्लैककैप्स के लिए उपलब्ध हैं, जो क्रिसमस से पहले आठ विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप मैच खेलेंगे और 2025 के फरवरी-मार्च में पाकिस्तान में आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी टूर्नामेंट में भाग लेंगे। हालाँकि, महान तेज गेंदबाज ट्रेंट बाउल्ट ने पहले ही टी20 विश्व कप से संन्यास की घोषणा कर दी थी, विलियमसन ने टीम के भीतर गार्ड के संभावित बदलाव का संकेत दिया था, और अब आखिरकार उसी पर कार्रवाई की है।

विलियमसन ने एक केंद्रीय अनुबंध को अस्वीकार कर दिया और एक आकस्मिक अनुबंध लेने का मतलब है कि वह न्यूजीलैंड का प्रतिनिधित्व कर सकते हैं और साथ ही विदेशी टी20 फ्रेंचाइजी अनुबंध लेने में भी सक्षम हो सकते हैं। बल्लेबाज ने इस बात पर जोर दिया कि यह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में उनकी रुचि कम होने का कोई संकेत नहीं है और यह भी उल्लेख किया कि वह भविष्य में केंद्रीय अनुबंध प्रस्ताव पर हस्ताक्षर करने के लिए तैयार होंगे।

“टीम को सभी प्रारूपों में आगे बढ़ाने में मदद करना एक ऐसी चीज़ है जिसके बारे में मैं बहुत भावुक हूं और कुछ ऐसा है जिसके लिए मैं योगदान देना जारी रखना चाहता हूं। हालाँकि, न्यूज़ीलैंड की गर्मियों के दौरान विदेशी अवसर का पीछा करने का मतलब है कि मैं केंद्रीय अनुबंध प्रस्ताव स्वीकार करने में असमर्थ हूँ।" विलियमसन ने कहा

विलियमसन ने कहा कि इस समय उनके लिए अपने परिवार के साथ अधिक समय बिताना अधिक महत्वपूर्ण है। वह अपने देश के लिए खेलने के अपने चल रहे जुनून के साथ व्यस्त खेल कार्यक्रम को संतुलित करने का एक तरीका पाकर प्रसन्न थे।

“न्यूजीलैंड के लिए खेलना कुछ ऐसा है जिसे मैं संजोकर रखता हूं और टीम को वापस देने की मेरी इच्छा अभी भी कम नहीं हुई है। हालाँकि, क्रिकेट के बाहर मेरा जीवन बदल गया है - अपने परिवार के साथ अधिक समय बिताना और घर या विदेश में उनके साथ अनुभवों का आनंद लेना मेरे लिए और भी महत्वपूर्ण है।" उन्होंने कहा

विलियमसन के अलावा, तेज गेंदबाज फर्ग्यूसन ने भी संकेत दिया है कि अनुबंध प्रक्रिया शुरू होने पर वह केंद्रीय अनुबंध की पेशकश स्वीकार नहीं करेंगे। अनुबंध प्रस्तावों की अंतिम सूची की घोषणा अगले महीने होने की संभावना है।

 

 

READ MORE HERE :

INDIA tour of SRI LANKA DATE: जानिए किस दिन शुरू होगी भारत-श्रीलंका की सीरीज

 

Shreyas Iyer की अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में शाही एंट्री, हैरान हुए फैंस!

 

Trent Boult ने T20 क्रिकेट को हमेशा के लिए कहा 'बाय-बाय'

 

T20 World Cup 2024 में किस टीम ने ठोके हैं ज्यादा छक्के?

 

Latest Stories