Mohammed Siraj ही नहीं बल्कि यह तमाम दिग्गज बन चुके हैं DSP, देखें पूरी लिस्ट

Mohammed Siraj ने क्रिकेट खेलने के बीच में तेलंगाना में DSP का पद संभाला है। हालाँकि, वे पहले ऐसे खिलाड़ी नहीं हैं, जिन्होंने पुलिस की नौकरी की है बल्कि उनसे पहले कई खिलाड़ी ऐसा कर चुके हैं। CRICKET

author-image
By Praveen Mishra
New Update
Mohammed Siraj

Mohammed Siraj

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

Mohammed Siraj: भारतीय क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज मौजूदा समय में क्रिकेट से एक छोटे से ब्रेक पर हैं। वे जल्द ही न्यूजीलैंड के खिलाफ होने वाली टेस्ट सीरीज में खेलते हुए नजर आने वाले हैं लेकिन इससे पहले उन्होंने सरकारी नौकरी से जुड़ गए हैं और पुलिस में शामिल हो गए हैं।

सिराज ने तेलंगाना में DSP का पदभार ग्रहण किया और वे अब पुलिस में शामिल हो गए हैं। तेलंगाना के DGP ने उन्हें इसकी सदस्यता दिलाई है। इसका ऐलान पहले ही तेलंगाना के मुख्यमंत्री ए रेवंत रेड्डी ने किया था और अब उन्होंने इसका पद भी संभाल लिया है। हालाँकि, सिराज ऐसे किसी पद पर काबिज होने वाले पहले भारतीय क्रिकेटर नहीं हैं। उनसे पहले कई प्लेयर्स भी ऐसा कर सकते हैं। ऐसे में हम इस आर्टिकल के माध्यम से जानने वाले हैं कि आखिर वो कौन से खिलाड़ी हैं, जो ऐसे किसी पद पर काबिज हैं।

Mohammed Siraj से पहले हरभजन सिंह भी बन चुके हैं DSP 

दरअसल, टीम इंडिया के पूर्व दिग्गज स्पिनर हरभजन सिंह भी इससे पहले पुलिस में शामिल हो चुके हैं और वे अभी भी पंजाब में DSP के पद पर काबिज हैं। हरभजन मौजूदा समय में कमेंट्री करते हुए नजर आते हैं लेकिन वे पंजाब में DSP के पद पर भी काबिज हैं।

जोगिंदर शर्मा 

भारत के पूर्व खिलाड़ी जोगिंदर शर्मा को आईसीसी टी-20 वर्ल्ड कप 2007 में जीत दिलाने के लिए जाना जाता है। जोगिंदर ने उस विश्व कप में पाकिस्तान के खिलाफ फाइनल में अंतिम ओवर में मिस्बाह-उल-हक़ के खिलाफ 12 रन बचाए थे। वे मौजूदा समय में हरियाणा में DSP के पद पर काबिज हैं और अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

एमएस धोनी 

भारतीय टीम के पूर्व कप्तान एमएस धोनी के बारे में तो हर कोई जानता है कि वे क्रिकेट के मैदान पर जब सक्रिय थे, तो उसी समय वे भारतीय सेना से जुड़ गए थे। भले ही धोनी अब क्रिकेट को अलविदा कह चुके हैं लेकिन वे इंडियन आर्मी में अभी लेफ्टिनेंट कर्नल के पद पर तैनात हैं।

कपिल देव 

भारत में क्रिकेट के प्रति क्रेज बढ़ाने वाले और 1983 में टीम इंडिया को चैंपियन बनाने वाले कपिल देव भी इस लिस्ट में शामिल हैं। कपिल ने क्रिकेट के अलावा इंडियन आर्मी से भी जुड़े हुए हैं और वे लेफ्टिनेंट कर्नल के पद पर हैं। यही नहीं उन्होंने कई बार भारतीय सेना की ट्रेनिंग में शामिल हुए हैं।

सचिन तेंदुलकर 

पूर्व महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर को क्रिकेट का भगवन कहा जाता है और वे क्रिकेट के मैदान के अलावा भारतीय एयरफोर्स में अपनी सेवाएं दे रहे हैं। वे भारतीय वायुसेना में ग्रुप कैप्टन के पद पर काबिज हैं।

केएल राहुल 

भारत के स्टार विकेटकीपर बल्लेबाज केएल राहुल इस समय टीम इंडिया के महत्तवपूर्ण प्लेयर हैं लेकिन वे भी सरकारी नौकरी कर रहे हैं। राहुल रिज़र्व बैंक ऑफ इंडिया में असिस्टेंट मैनेजर के पद पर काबिज हैं।

युजवेंद्र चहल 

भारत के स्टार स्पिनर युजवेंद्र चहल ने अपनी फिरकी के जादू के दम पर दुनिया के बड़े-बड़े बल्लेबाजों को नचाया है। हालाँकि, वे इनकम टैक्स में अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

 

 

READ MORE HERE :

पाकिस्तान में पहला शतक लगाकर Joe Root ने गावस्कर और लारा को भी पछाड़ा, लिस्ट में सचिन सबसे आगे

Joe Root ने रचा इतिहास, कुक को पछाड़कर बतौर इंग्लिश प्लेयर किया ये करनामा! लिस्ट में सचिन का नाम सबसे ऊपर

Rohit Sharma ने जीता तमाम भारतीयों का दिल, बीजी सड़क पड़ कार रोक कर, इस क्यूट लड़की को किया बर्थडे विश

International Masters League All Updates: सचिन तेंदुलकर करेंगे भारत की कप्तानी, कब और कहाँ देखें मैच? जानिए लीग से जुड़ी पूरी डीटैल

Latest Stories