PAK vs ENG: इंग्लैंड ने पहले टेस्ट में पाकिस्तान को थमाई शर्मनाक हार, देखे मैच की पूरी हाईलाइट्स

PAK vs ENG: इंग्लैंड क्रिकेट टीम ने मुल्तान में खेले गए पहले टेस्ट मुकाबलें एक पारी और 47 रनों से जीत अर्जित कर ली है। पाकिस्तान ने पहली पारी में 556 रन बनाए थे।

author-image
By Priyanshu Kumar
New Update
PAK vs ENG Result

PAK vs ENG Result

पाकिस्तान और इंग्लैंड के बीच मुल्तान के मैदान पर टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला खेला गया। इस एतेहासिक मुकाबलें में इंग्लैंड ने पाकिस्तान को एक पारी और 47 रनों से मात दी है। इंग्लैंड ने इस मुकाबलें में कमाल की वापसी करते हुए इस मैच को अपने नाम किया है।

इंग्लैंड ने इस मैच में एतेहासिक मुकाबलें में पाकिस्तान को मात दी है जहां पाकिस्तान ने पहले पारी में 556 रन बना दिए थे। इसके बाद भी पाकिस्तान क्रिकेट टीम को ये मुकाबला गवाना पड़ा है। टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में पहली बार ऐसा हुआ है कि पहली पारी में 500 से ज्यादा रन बनाने के बाद किसी टीम ने वें टेस्ट मुकाबला एक पारी और कुछ रन से गवाया हो।

PAK vs ENG:  कैसा रहा मुकाबलें का हल

इस मैच के बारे में बात की जाए तो पहले बल्लेबाज़ी करते हुए पाकिस्तान ने स्कोरबोर्ड पर 556 रन लगाए थे। पाकिस्तान की तरफ से उनके कप्तान शान मसूद ने कप्तानी पारी खेली थी। इस पारी में उन्होंने 177 गेंदों में 151 रन भी बनाए थे जिसमें उनके बल्ले से 13 चौके और 2 छक्के भी निकले थे। उन्होंने अब्दुल्लाह शफीक के साथ मिलकर दूसरे विकेट के लिए काफी बड़ी साझेदारी की थी।

अब्दुल्लाह शफीक ने भी शतकीय पारी खेली थी। उन्होंने इस पारी में 102 रन बनाए थे और उन्होंने इस पारी के दौरान 10 चौके और 2 छक्के लगाए थे। उनके अलावा इस पारी में आघा सलमान ने भी शतक जड़ा था। इसके अलावा सौद शकील और बाकी टेलएंडर की मदद से पाकिस्तान इस बड़े स्कोर तक पहुँच पाई थी।

इंग्लैंड की टीम के बारे में बात की जाए तो ओली पोप की विकेट जल्दी गवानी पड़ी थी। इसके बाद जो रूट और जैक क्रौली के बीच बड़ी साझेदारी हुई थी। जैक क्रौली ने इस पारी में 78 रन बनाए थे वहीं बेन डकेट ने भी  84 रनों की पारी खेली थी और इंग्लैंड को मजबूत स्तिथि में डाल दिया था।

इसके बाद मैदान पर आए थे हैरी ब्रूक और जो रूट के साथ उन्होंने इस मुकाबलें में एतेहासिक साझेदारी की थी। दोनों ही बल्लेबाजों ने चौथे विकेट के लिए साथ में 454 रन जोड़े थे जोकि टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में चौथे विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी थी। वहीं टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में ये टॉप 5 साझेदारियों में शामिल हो गई है।

हैरी ब्रूक ने इस मुकाबलें में अपने करियर का पहला तिहरा शतक जड़ा था। हैरी ब्रूक ने इस मैच में 317 रन जड़कर इतिहास रच दिया था। वहीं जो रूट ने भी अपने करियर का छठा दोहरा शतक जड़ा था। उन्होंने इस पारी में 262 रन बनाए थे। इन्ही पारियों के कारण इंग्लैंड ने पहली पारी 823 रन बनाकर पारी को घोषित कर दिया था।

इन सभी बल्लेबाजों के द्वारा कमाल की बल्लेबाज़ी की थी और इंग्लैंड ने 267 रनों की लीड हासिल कर ली थी। पाकिस्तान के सभी गेंदबाजों की जमकर धुलाई हुई थी। हैरी ब्रूक की इस शानदार पारी की काफी ज्यादा तारीफ हुई थी और सोशल मीडिया पर उनकी काफी चर्चा हो रही थी।

इसके बाद पाकिस्तान की टीम चौथे दिन के अंत पर वापिस से बल्लेबाज़ी करने के लिए आई थी। इंग्लैंड के गेंदबाजों ने चौथे दिन के अंत पर कहर वरपा दिया था जहां उन्होंने आते ही विकेट चटकाने शुरू कर दिया था। इंग्लैंड ने पाकिस्तान को 220  रनों पर आउट करते हुए इस मुकाबलें में जीत अर्जित कर ली।

 

READ MORE HERE :

पाकिस्तान में पहला शतक लगाकर Joe Root ने गावस्कर और लारा को भी पछाड़ा, लिस्ट में सचिन सबसे आगे

Joe Root ने रचा इतिहास, कुक को पछाड़कर बतौर इंग्लिश प्लेयर किया ये करनामा! लिस्ट में सचिन का नाम सबसे ऊपर

Rohit Sharma ने जीता तमाम भारतीयों का दिल, बीजी सड़क पड़ कार रोक कर, इस क्यूट लड़की को किया बर्थडे विश

International Masters League All Updates: सचिन तेंदुलकर करेंगे भारत की कप्तानी, कब और कहाँ देखें मैच? जानिए लीग से जुड़ी पूरी डीटैल

Latest Stories