बीसीसीआई का नया NCA परिसर तैयार, पीएम मोदी करेंगे उध्गाटन, जानिए क्या है नए NCA में ख़ास

NCA: बीसीसीआई द्वारा बनाया गया नया एनसीए लभगभ तैयार हो चुका है। इस नए एनसीए के पास 45 पिच, 3 स्टेडियम समेत अनेको सुविधाएं है। पीएम नरेंद्र मोदी कर सकते है इसका उध्गाटन। (Cricket)

author-image
By Priyanshu Kumar
New Update
Narendra Modi & NCA

Narendra Modi & NCA

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) देश में क्रिकेट को नई ऊंचाइयों पर ले जाने के लिए लगातार बड़े कदम उठा रहा है। इसका महत्वपूर्ण हिस्सा है नई नेशनल क्रिकेट एकेडमी (NCA), जिसके निर्माण पर करोड़ों रुपये खर्च किए गए हैं, और इसका उद्घाटन जल्द ही होने वाला है। बेंगलुरु में तैयार इस एकेडमी का उद्घाटन इसी महीने किया जाएगा, और अगर BCCI की योजना सफल रही, तो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसका उद्घाटन करेंगे। एक रिपोर्ट के अनुसार, 27 सितंबर को यह नई एकेडमी शुरू होगी, जिसमें 3 बड़े स्टेडियम, कई प्रैक्टिस पिच, और अन्य आधुनिक सुविधाएं शामिल हैं।

NCA बनकर हो चुका है तैयार

BCCI के पूर्व सचिव जय शाह ने हाल ही में घोषणा की थी कि नई क्रिकेट एकेडमी लगभग तैयार है और जल्द ही इसे शुरू किया जाएगा। टाइम्स ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट में बताया गया है कि BCCI की वार्षिक बैठक (AGM), जो 27 सितंबर को होनी है, उसी दौरान इसका उद्घाटन होगा। रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि प्रधानमंत्री मोदी के उद्घाटन करने की संभावना है। इस एकेडमी का निर्माण लगभग 500 करोड़ रुपये की लागत से किया गया है।

बेंगलुरु में स्थित वर्तमान NCA की शुरुआत 2000 के दशक में हुई थी, जो एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम से संचालित हो रही थी। पिछले 20 वर्षों से एक नई और बड़ी एकेडमी बनाने की चर्चा चल रही थी, लेकिन इस पर काम नहीं हो पाया था। जय शाह के 2019 में BCCI सचिव बनने के बाद इसे आगे बढ़ाया गया, लेकिन कोविड के कारण निर्माण में देरी हुई। फरवरी 2022 में इसकी आधारशिला रखी गई और ढाई साल के बाद यह एकेडमी अब पूरी तरह तैयार है, जो चिन्नास्वामी स्टेडियम से दूर स्थित होगी।

नए NCA में आखिरकार क्या है खास?

अब सवाल उठता है कि इस नई एकेडमी में क्या खास है? सबसे पहली बात यह है कि यह एकेडमी बहुत बड़े क्षेत्र में फैली है। सैकड़ों एकड़ जमीन पर बने इस केंद्र में तीन बड़े क्रिकेट मैदान हैं, जो इंटरनेशनल क्रिकेट के मानकों के अनुरूप हैं। यहां इंटरनेशनल मैच भी कराए जा सकते हैं। खिलाड़ियों की प्रैक्टिस के लिए कुल 45 प्रैक्टिस पिच तैयार की गई हैं, जो अलग-अलग परिस्थितियों, जैसे ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका जैसी तेज और उछाल भरी पिचों की नकल करती हैं।

इसके अलावा, एकेडमी में इंडोर प्रैक्टिस की सुविधा भी है, जिससे बारिश के दौरान भी खिलाड़ी बिना रुकावट के अभ्यास कर सकते हैं। खिलाड़ियों के लिए ओलंपिक साइज का स्विमिंग पूल भी बनाया गया है, जो उन्हें तरोताजा करने और रिहैबिलिटेशन में मदद करेगा। स्पोर्ट्स साइंस और मॉडर्न ट्रेनिंग की सुविधाओं से खिलाड़ियों की चोटों का बेहतर प्रबंधन हो सकेगा। साथ ही, एकेडमी में खिलाड़ियों के रहने के लिए 70 अत्याधुनिक कमरे भी बनाए गए हैं। कुल मिलाकर, यह एकेडमी भारतीय क्रिकेट के भविष्य को मजबूत करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी। 

 

 

READ MORE HERE :

सरफराज के छोटे भाई Musheer Khan ने अपने डेब्यू मैच में ठोका शतक, देखें पूरा वीडियो

VIRAT KOHLI को छोड़ CSK में जाना चाहते हैं RCB के स्टार Anuj Rawat! IPL 2024 में दोनों टीमों में हुआ था विवाद!

Duleep Trophy 2024: पहले ही दिन पंत, अय्यर, जायसवाल और सरफ़राज जैसे अंतर्राष्ट्रीय प्लेयर हुए ढ़ेर! फ्लॉप होने की लगी होड़

Ravindra Jadeja की हुई राजनीति में एंट्री, बीजेपी में हुए शामिल


Latest Stories