बांग्लादेश के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में Ravichandran Ashwin ने तोड़े ये 6 रिकॉर्ड्स, देखिए!

बांग्लादेश के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में दिग्गज खिलाड़ी रविचंद्रन अश्विन ने भारत की जीत में अहम भूमिका निभाई। उनके शानदार प्रदर्शन के लिए उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच के पुरस्कार से नवाजा गया।

New Update
Cricket

पहले टेस्ट में रविचंद्रन अश्विन ने बनाए कई रिकॉर्ड्स

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

Ravichandran Ashwin: 22 सितंबर को भारतीय टीम ने चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में खेले गए पहले टेस्ट मैच में बांग्लादेश को 280 रनों से हरा दिया। बता दें कि इस मुकाबले में भारत की जीत के हीरो स्टार ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन रहे, जिन्होंने पहली पारी में टीम के लिए सबसे ज्यादा (113) रन बनाए और फिर गेंदबाजी में दूसरी पारी (6/88) में छह बांग्लादेशी बल्लेबाजों को आउट किया। उनके इस शानदार ऑलराउंड प्रदर्शन के लिए उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच पुरस्कार से नवाजा गया।

आपको बता दें कि अपने घरेलू मैदान पर खेले गए इस मैच के दौरान अश्विन ने कई रिकॉर्ड भी तोड़े। तो आइए हम आपको बांग्लादेश के खिलाफ पहले टेस्ट मैच के दौरान अश्विन द्वारा तोड़े गए टॉप 6 रिकॉर्ड्स के बारे में बताते हैं।

1. टेस्ट में भारत के लिए 5 विकेट लेने वाले सबसे उम्रदराज खिलाड़ी

रविचंद्रन अश्विन (38 साल और 5 दिन) अब टेस्ट क्रिकेट में पांच विकेट लेने वाले सबसे उम्रदराज भारतीय बन गए हैं। बता दें कि इससे पहले यह रिकॉर्ड विनोद मांकड़ के नाम था, जिन्होंने 1955 में 37 साल और 306 दिन की उम्र में भारत के लिए पांच विकेट लिए थे।

2. WTC में 1000 रन और 100 विकेट

बता दें कि पहले टेस्ट में बांग्लादेश के खिलाफ पहली पारी में अपनी 113 रन की पारी के दौरान अश्विन ने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) में 1000 रन का आंकड़ा पार कर लिया, जिससे वह WTC में 1000 रन बनाने और कम से कम 100 विकेट लेने वाले दुनिया के एकमात्र क्रिकेटर बन गए हैं।

3. टेस्ट में सबसे ज्यादा बार 5 विकेट लेने वाले दूसरे गेंदबाज

अश्विन अब टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में सबसे ज्यादा बार 5 विकेट लेने वाले दूसरे गेंदबाज बन गए हैं। अश्विन ने ये कारनामा टेस्ट क्रिकेट में 37वीं बार किया है। वे शेन वॉर्न के साथ अब दूसरे स्थान पर आ गए हैं। बता दें कि श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन 67 बार पांच से ज्यादा विकेट लेने का कारनामा कर चुके हैं। वह इस लिस्ट में पहले स्थान पर हैं।

4. WTC में सबसे ज्यादा 5 विकेट लेने का रिकॉर्ड

अश्विन अब वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) के इतिहास में सबसे ज्यादा बार 5 विकेट लेने का रिकॉर्ड बना चुके हैं। बता दें कि अश्विन ने 11 मौकों पर एक पारी में पांच या उससे ज्यादा बल्लेबाजों को आउट किया है। वहीं ऑस्ट्रेलिया के नाथन लियोन 10 बार पांच विकेट लेकर दूसरे नंबर पर हैं, जबकि उनके बाद पैट कमिंस (8) और जसप्रीत बुमराह (7) हैं।

इसके साथ ही अश्विन WTC में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले दूसरे गेंदबाज बन गए हैं। अश्विन ने अब तक खेले गए 36 WTC मैचों में 180 विकेट अपने नाम किए हैं। बता दें, उन्होंने बांग्लादेश के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में पैट कमिंस के 175 विकेट के रिकॉर्ड को तोड़ा और अब सिर्फ नाथन लियोन (187 विकेट) से पीछे हैं।

5. टेस्ट में भारत के लिए तीसरा सबसे ज्यादा  POTM अवॉर्ड

अश्विन ने बांग्लादेश के खिलाफ पहले टेस्ट में प्लेयर ऑफ द मैच (POTM) अवॉर्ड जीता। बता दें कि अपना 10वां POTM अवॉर्ड जीतकर अश्विन ने अब विराट कोहली, जडेजा और कुंबले की बराबरी कर ली है। उनसे ज्यादा POTM अवॉर्ड सिर्फ सचिन तेंदुलकर (14) और राहुल द्रविड़ (11) ने भारत के लिए जीते हैं।

6. टेस्ट क्रिकेट में 8वें सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज

अब तक खेले गए 101 मैचों में 522 विकेट अपने नाम कर चुके अश्विन अब टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले आठवें गेंदबाज बन गए हैं। उन्होंने पहले भारत-बांग्लादेश टेस्ट के चौथे दिन वेस्टइंडीज के पूर्व तेज गेंदबाज कर्टनी वॉल्श के 519 विकेट के रिकॉर्ड को तोड़ा।

इसके साथ ही अश्विन ने चौथी पारी में भारत के लिए सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया है। चेन्नई टेस्ट की दूसरी पारी में छह बांग्लादेशी बल्लेबाजों को आउट करके अश्विन ने भारत के लिए टेस्ट मैचों की चौथी पारी में अपने विकेटों की संख्या 99 तक पहुंचा दी है। दिग्गज अनिल कुंबले 94 विकेट के साथ इस सूची में दूसरे स्थान पर हैं।

 

READ MORE HERE: 

ELVISH YADAV ने जीता ECL FINAL, यहाँ देखें एंटरटेनर्स क्रिकेट लीग के फाइनल मैच की पूरी हाईलाइट्स

IND vs BAN: बांग्लादेश के खिलाफ भारत के समर्थन में उतरा पाकिस्तान, सामने आया ये मजेदार वीडियो

तलाक के बाद पहली बार अपने बेटे Agastya से मिले Hardik Pandya, पिता-पुत्र की जोड़ी का प्यारा सा वीडियो हुआ वायरल

IND vs BAN 2nd Test का बारिश बना विलन, कितनी है मैच होने की संभावनाएं?

Latest Stories